×

DU Admission fifth cut off 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी में चौथी कट ऑफ के दाखिले बंद, बची सीटों के लिए पांचवीं कट ऑफ सोमवार को

विश्वविद्यालय के कुछ कॉलेजों दाखिले रद्द होने के बाद पांचवीं कट ऑफ लिस्ट के तहत कुछ कोर्सेज में दाखिले के अवसर बनते दिख रहे हैं। ये उन स्टूडेंट्स के लिए वरदान हो सकता है जो अब तक एडमिशन नहीं पा सके हैं।

aman
By aman
Published on: 3 Nov 2021 3:49 AM GMT
तीसरी कट-ऑफ हाई रहने के बावजूद नहीं थम रहे दाखिले
X

तीसरी कट-ऑफ हाई रहने के बावजूद नहीं थम रहे दाखिले

DU Admission Fifth Cut Off 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी यानी डीयू (DU) में यूजी कोर्सों में दाखिले की दौड़ अब आखिरी पड़ाव पर है। अब तक जारी चार कट ऑफ लिस्ट के बाद हालात ये हैं, कि कई कॉलेजों में सामान्य श्रेणी के लिए दाखिले के अवसर पूरी तरह बंद हो गए हैं। वहीं, विश्वविद्यालय के कुछ कॉलेजों दाखिले रद्द होने के बाद पांचवीं कट ऑफ लिस्ट के तहत कुछ कोर्सेज में दाखिले के अवसर बनते दिख रहे हैं। ये उन स्टूडेंट्स के लिए वरदान हो सकता है जो अब तक एडमिशन नहीं पा सके हैं।

दरअसल, डीयू द्वारा जारी स्पेशल कट ऑफ में नामांकन रद्द कराने का विकल्प नहीं था। इसलिए छात्र चौथी कट ऑफ में दाखिला रद्द करा रहे हैं। साथ ही, कई प्रवेश परीक्षा आधारित कोर्सेज की दाखिला प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। एक यह भी वजह है कि छात्र नियमित कॉलेज की अपनी सीट छोड़ रहे हैं।

चौथी कट ऑफ के दाखिले मंगलवार देर रात बंद

दिल्ली यूनिवर्सिटी में चौथी चौथी कट ऑफ लिस्ट के तहत शुरू हुए दाखिले मंगलवार की आधी रात बंद हो गए। बता दें, कि चौथी कट ऑफ में हुए दाखिले के लिए स्टूडेंट्स 6 नवंबर तक अपनी फीस का भुगतान कर सकते हैं। पांचवीं कट ऑफ दिवाली बाद सोमवार को जारी की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चौथी कट ऑफ के दाखिले के दो दिन के दौरान कुछ कॉलेजों में 10 से 91 तक नामांकन रद्द कराए गए हैं। यही एक कारण है कि कुछ कॉलेज यह मानकर चल रहे हैं, कि पांचवीं कट ऑफ में दाखिले के लिए कुछ सीट बच सकती है।

आर्यभट्ट कॉलेज में दाखिले से ज्यादा नामांकन रद्द

विश्वविद्यालय प्रशासन की तरफ से प्राप्त जानकारी के अनुसार, आर्यभट्ट कॉलेज में दो दिनों में भीतर लगभग 66 नामांकन हुए। जबकि, 91 दाखिले रद्द हुए। सबसे अधिक नामांकन इकोनॉमिक्स (अर्थशास्त्र) ऑनर्स, गणित और बीकॉम ऑनर्स में हुए। वहीं, एक अन्य कॉलेज में 10 से अधिक दाखिले रद्द हुए।

अब तक 60 हजार से अधिक दाखिले हो चुके हैं

हालांकि, डीयू में चौथी कट ऑफ़ के बाद कुल कितने दाखिले हुए इसकी जानकारी शनिवार तक ही पता चल पाएगा, क्योंकि, शनिवार तक फीस जमा होंगे। इस संबंध में आउट ऑफ कैंपस कॉलेज के कुछ प्राचार्य का कहना है, कि दाखिले की सही स्थिति का पता शनिवार तक फीस जमा कराने के बाद ही चल पाएगा। गौरतलब है, कि दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक कोर्सेज की 70,du admission fifth cut off 2021 admission closed for fourth cut off list fifth cut off list on monday000 सीटों पर चौथी कट ऑफ तक 60 हजार से अधिक दाखिले हो चुके हैं। शनिवार तक फीस जमा कराने के बाद आंकड़ा स्पष्ट होगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story