×

DU admissions 2021: एनसीवेब की दूसरी कट ऑफ जारी, मिरांडा हाउस और हंसराज में इन कोर्सेज और बीकॉम के दाखिले बंद

डीयू (DU) के नॉन कॉलेजिएट वूमेन एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब) ने 26 कॉलेज सेंटरों के लिए दूसरी कट ऑफ जारी की है। इस कटऑफ में मामूली कमी देखने को मिल रही है। बीते वर्ष की तुलना में यह कटऑफ एक से दो प्रतिशत कम है।

aman
Published By aman
Published on: 9 Nov 2021 3:06 AM GMT
DU Admission 2021: 25 अक्टूबर को जारी होगी स्पेशल कट ऑफ लिस्ट, अब तक 58,000 को मिला एडमिशन
X

दिल्ली यूनिवर्सिटी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

DU admissions 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी यानी डीयू (DU) के नॉन कॉलेजिएट वूमेन एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब) ने 26 कॉलेज सेंटरों के लिए दूसरी कट ऑफ जारी की है। इस कटऑफ में मामूली कमी देखने को मिल रही है। बीते वर्ष की तुलना में यह कटऑफ एक से दो प्रतिशत कम है। दूसरी कट ऑफ में डीयू के मिरांडा हाउस और हंसराज कॉलेज में बीकॉम तथा बीए प्रोग्राम (इकोनॉमिक्स-पॉलिटिकल साइंस), बीए प्रोग्राम (इतिहास-पॉलिटिकल साइंस) कॉम्बिनेशन के दाखिले सामान्य श्रेणी के लिए बंद हो गए हैं।

जबकि, बीकॉम की कट ऑफ में औसतन 4 से 5 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिल रही है। बीए प्रोग्राम कॉम्बिनेशन की कट ऑफ में 4 फीसद की गिरावट की गई है। इस दूसरी कट ऑफ के आधार पर डीयू में एनसीवेब के तहत दाखिले की प्रक्रिया 10 नवंबर से शुरू हो जाएगी। बता दें, कि दिल्ली विश्वविद्यालय में 26 कॉलेजों में एनसीवेब की कक्षाएं चलाई जाती हैं। ये कक्षाएं हफ्ते में दो दिनों के लिए चलते हैं। एनसीवेब में करीब 15 हजार सीटें हैं।

बीकॉम की सबसे अधिक कट ऑफ इन कॉलेजों में

एनसीवेब की दूसरी कट ऑफ में जीसस एंड मैरी कॉलेज ने सामान्य श्रेणी के लिए बीकॉम की सबसे अधिक 82 प्रतिशत रखी है। इसके अलावा, जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज और श्यामा प्रसाद मुखर्जी कॉलेज तथा श्री गुरु गोबिंद सिंह कॉलेज ऑफ कॉमर्स व लक्ष्मीबाई कॉलेज ने 80 प्रतिशत कट ऑफ रखा है। वहीं, मैत्रेयी कॉलेज ने 81 फीसद कट ऑफ जारी की है।

बीए प्रोग्राम के इस कॉम्बिनेशन का कट ऑफ देखें

बीए प्रोग्राम के 'इकोनॉमिक्स-पॉलिटिकल साइंस' कॉम्बिनेशन की सामान्य श्रेणी के लिए जीसस एंड मैरी, श्यामा प्रसाद मुखर्जी कॉलेज और दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज ने सबसे अधिक 82 प्रतिशत कट ऑफ जारी की है। जबकि, दिव्यांग श्रेणी और अनुसूचित जनजाति (एसटी) श्रेणी के लिए सभी केंद्रों ने इस कोर्स के लिए एक समान 55 प्रतिशत कट ऑफ जारी की है।

'हिस्ट्री-पॉलिटिकल साइंस' कोर्स कॉम्बिनेशन के लिए ये है कट ऑफ

वहीं, बीए प्रोग्राम के ही 'हिस्ट्री-पॉलिटिकल साइंस' कोर्स कॉम्बिनेशन के लिए सबसे अधिक 81 प्रतिशत कट ऑफ श्यामा प्रसाद मुखर्जी, जीसस एंड मैरी कॉलेज और दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज ने जारी की है। इस कोर्स में दिव्यांग श्रेणी व अनुसूचित जनजाति (एसटी) वर्ग के लिए सभी सेंटरों ने एक समान 55 प्रतिशत कट ऑफ जारी की है। दिल्ली यूनिवर्सिटी के एडमिशन पोर्टल व एनसीवेब की वेबसाइट पर इस कट ऑफ को विस्तार से देख सकते हैं।

'Arts & Humanities' की तरफ छात्रों का रुझान

बता दें, कि एनसीवेब में भी दिल्ली यूनिवर्सिटी की तरह ही Arts & Humanities की तरफ छात्रों का रुझान देखने को मिल रहा है। मिरांडा हाउस ने बीकॉम कोर्स में ओबीसी और अनुसूचित जाति (एससी) श्रेणी की कट ऑफ में 0.50 प्रतिशत की गिरावट की है। वहीं, आर्थिक पिछड़े वर्ग के लिए दूसरी कट ऑफ, पहली कट ऑफ के ही समान 86 फीसद रखी गई है। एनसीवेब के तहत सभी 26 कॉलेजों ने दिव्यांग छात्रों की श्रेणी में 5 प्रतिशत की गिरावट कर कट ऑफ एक समान 55 फीसद जारी की है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story