×

DU Admissions 2022: डीयू ने लॉन्च किया CSAS Portal, ये हैं जरूरी डॉक्यूमेंट

DU Admissions 2022: इस शैक्षणिक सत्र में डीयू से संबद्ध कॉलेजों में प्रवेश कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस) पोर्टल के माध्यम से होगा और रजिस्ट्रेशन की करने अंतिम तिथि 03 अक्टूबर 2022 है।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 13 Sep 2022 5:01 AM GMT (Updated on: 13 Sep 2022 5:01 AM GMT)
DU Admissions 2022 launched csas portal and list of documents you need to register on csas portal
X

DU Admissions 2022 launched csas portal and list of documents you need to register on csas portal (Social Media)

Click the Play button to listen to article

DU Admissions 2022: दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) ने आज यानी सोमवार को कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS Portal) लॉन्च किया। आपको बता दें कि ऐसा पहली बार हुआ है कि विश्वविद्यालय में प्रवेश, एंट्रेंस एग्जाम में प्रदर्शन के आधार पर होगा। जो हर साल यूजी में प्रवेश के लिए कटऑफ आसमान छूते थे। इस शैक्षणिक सत्र में डीयू से संबद्ध कॉलेजों में प्रवेश कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस) पोर्टल के माध्यम से होगा। छात्रों को पोर्टल पर उपलब्ध सीएसएएस-2022 आवेदन पत्र के माध्यम से पंजीकरण करना होगा और आवेदन के इस चरण में एकमुश्त भुगतान करना होगा, जो नॉन रिफंडेबल होगा। इसके साथ ही पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की करने अंतिम तिथि 03 अक्टूबर 2022 है।

ये है महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • उम्मीदवार के पास 10वीं का प्रमाण पत्र, जिसमें जन्म तिथि और माता-पिता का नाम दर्शाया गया हो।
  • उम्मीदवार के पास 12वीं का मार्कशीट हो, जो उम्मीदवार का नाम सीयूईटी (यूजी) 2022 फॉर्म से मैच करता हो।
  • सक्षम प्राधिकारी द्वारा उम्मीदवार के नाम पर एससी/एसटी/ओबीसी-एनसीएल/ईडब्ल्यूएस/अल्पसंख्यक/सीडब्ल्यू/केएम/पीडब्ल्यूबीडी का प्रमाण पत्र जारी होना चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास सक्षम प्राधिकारी द्वारा ओबीसी या नॉन-क्रीमीलेयर का जारी किया हुआ प्रमाणपत्र होना चाहिए। इसके साथ ही आय प्रमाण पत्र 31 मार्च 2022 के बाद जारी होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को प्रमाणित करने वाले सक्षम प्राधिकारी द्वारा ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र (उम्मीदवार के नाम पर) 31 मार्च, 2022 के बाद जारी किया गया हो, जो इस श्रेणी के तहत आरक्षण का दावा कर सकता है।
  • सिख अल्पसंख्यक श्रेणी: अल्पसंख्यक का दर्जा प्रमाणित करने वाली दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति (DSGMC) से जारी प्रमाण पत्र।
  • ईसाई अल्पसंख्यक श्रेणी: संबंधित ईसाई अल्पसंख्यक कॉलेज की आवश्यकताओं के अनुसार बपतिस्मा प्रमाण पत्र और/या चर्च सदस्यता प्रमाण पत्र।
  • सशस्त्र बल श्रेणी के कार्मिकों के बच्चे/विधवाएं: निर्धारित प्रारूप में शैक्षिक रियायत प्रमाणपत्र या ईसीसी (उम्मीदवार के नाम पर) जिसमें प्राथमिकता स्पष्ट रूप से वर्णन हो।
  • उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त सरकारी अस्पताल द्वारा जारी बेंचमार्क विकलांगता प्रमाण पत्र हो।
  • एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज (ईसीए), खेल, कोई अन्य जैसे सुपरन्यूमेरी कोटा: प्रासंगिक प्रमाण पत्र उम्मीदवार के नाम पर होना चाहिए।
  • सभी आरक्षित श्रेणियों के लिए, आरक्षण के लिए संबंधित प्रमाण पत्र पर उम्मीदवार और उनके माता-पिता का नाम स्कूल बोर्ड के प्रमाण पत्र के साथ-साथ सीयूईटी (यूजी) 2022 परीक्षा फॉर्म के नाम से मैच करना चाहिए।
Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story