×

DU Admissions 2021: डीयू एनसीवेब में पांचवीं कट ऑफ के आधार पर दाखिले के लिए आज से ऑनलाइन आवेदन शुरू, जानें डिटेल्स

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के नॉन कॉलेजिएट वूमेंस एजुकेशन बोर्ड (Non Collegiate Women's Education Board) या DU NCWEB ने 09 दिसंबर 2021 को पांचवीं कट ऑफ लिस्ट (DU Cut Off 2021) जारी की थी।

aman
By aman
Published on: 10 Dec 2021 4:10 AM GMT
DU Admission 2021: 25 अक्टूबर को जारी होगी स्पेशल कट ऑफ लिस्ट, अब तक 58,000 को मिला एडमिशन
X

दिल्ली यूनिवर्सिटी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

DU NCWEB Admissions 2021 : दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के नॉन कॉलेजिएट वूमेंस एजुकेशन बोर्ड (Non Collegiate Women's Education Board) या DU NCWEB ने 09 दिसंबर 2021 को पांचवीं कट ऑफ लिस्ट (DU Cut Off 2021) जारी की थी। डीयू एनसीवेब (DU NCWEB) की ताजा ऑफ लिस्ट के आधार पर प्रवेश प्रक्रिया (admission process) आज यानी 10 दिसंबर, 2021 से शुरू हो जाएंगी। अतः जो भी छात्राएं डीयू एनसीवेब के स्नातक पाठ्यक्रमों (undergraduate courses) में आवेदन की इच्छुक हैं, वो आज से लेकर 11 दिसंबर की रात 11.59 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं।

दिल्ली यूनिवर्सिटी के नॉन कॉलेजिएट वूमेंस एजुकेशन बोर्ड (DU NCWEB) के कुल 26 शिक्षण केंद्रों (study centre) में बीए प्रोग्राम (BA Programme) और बीकॉम पाठ्यक्रमों में पढ़ाई की इच्छुक छात्राओं के पास दाखिले का यह विशेष मौका है। बीए प्रोग्राम और बीकॉम पाठ्यक्रम के लिए हर हफ्ते शनिवार व रविवार को कक्षाएं आयोजित होती हैं।

ऑनलाइन माध्यम से होंगी कक्षाएं

मौजूदा परिस्थितियों के मद्देनजर Covid-19 (कोरोना महामारी) के कारण बोर्ड की तरफ से कक्षाओं का संचालन ऑनलाइन माध्यम से किया जा रहा है। दाखिले की इच्छुक उम्मीदवार du.ac.in पर विजिट कर एनसीवेब में प्रवेश संबंधित शर्तों और नियम को देख सकती हैं।

50 प्रतिशत अंक पर भी मिल जाएगा दाखिला

दिल्ली यूनिवर्सिटी के एनसीवेब में बीए और बीकॉम प्रोग्राम में विभिन्न शिक्षण केंद्रों में 50 प्रतिशत अंक लाने वाली छात्राओं को भी प्रवेश का मौका मिल रहा है। जैसे, अदिति महाविद्यालय में बीकॉम में प्रवेश के लिए जनरल श्रेणी (general category) की छात्राओं को 52 प्रतिशत अंक के तहत प्रवेश मिल जाएगा। जबकि, कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज (College Of Vocational Studies) में 55 प्रतिशत अंक पर बीकॉम में प्रवेश मिल रहा है।
इसके अलावा, बीए प्रोग्राम में जनरल श्रेणी की छात्राओं को अदिति महाविद्यालय में 55 प्रतिशत अंक पर प्रवेश मिलेगा। विभिन्न शिक्षण केंद्रों में इस तरह की अंक प्रणाली के तहत प्रवेश का मौका छात्राओं को मिल रहा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story