×

DU NCWEB Admissions 2021 : डीयू ने एनसीवेब का छठा कट ऑफ जारी किया, 27 दिसंबर से शुरू होगा ऑनलाइन एडमिशन, देखें डिटेल्स

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के नॉन कॉलेजिएट वूमेंस एजुकेशन बोर्ड (Non Collegiate Women's Education Board) यानी एनसीवेब ने छठी कट ऑफ (Sixth Cut Off List) जारी कर दी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 24 Dec 2021 3:30 AM GMT
DU Admission second cut off list
X

DU Admission 2021: दूसरी कट-ऑफ लिस्ट आज होगी जारी (social media)

DU NCWEB Admissions 2021 : दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के नॉन कॉलेजिएट वूमेंस एजुकेशन बोर्ड (Non Collegiate Women's Education Board) यानी एनसीवेब ने छठी कट ऑफ (Sixth Cut Off List) जारी कर दी है। एनसीवेब (NCWEB) के स्नातक पाठ्यक्रमों (undergraduate courses) में आवेदन की तारीख 27 दिसंबर, 2021 से 28 दिसंबर की रात 11.59 बजे तक निर्धारित किया गया है।

अतः जिस किसी भी स्टूडेंट को एनसीवेब (NCWEB) के बीए प्रोग्राम (BA Programme) और बीकॉम पाठ्यक्रम (B.com Syllabus) में पढ़ाई करनी है। वह इन तय तारीखों तथा समय सीमा के भीतर ऑनलाइन प्रवेश (Online Admission) के लिए आवेदन कर सकते हैं। बता दें, कि एनसीवेब के कुल 26 शिक्षण केंद्रों में बीए प्रोग्राम और बीकॉम पाठ्यक्रम में पढ़ाई होती है। इन दोनों पाठ्यक्रम के लिए सप्ताह के अंत में शनिवार और रविवार को कक्षा का आयोजन किया जाता है।

देश में कोरोना के हालात को देखते हुए फिलहाल शिक्षकों की ओर से ऑनलाइन कक्षाओं के जरिए ही क्लास ली जा रही है। साथ ही, शिक्षकों द्वारा छात्राओं को अलग-अलग असाइंमेंट भी दिए जा रहे हैं। सत्र 2021 में भी कक्षाओं का संचालन ऑनलाइन ही हुआ। लेकिन, छात्राओं ने इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

47 प्रतिशत अंक में सिर्फ दो केंद्रों में विकल्प

एनसीवेब (NCWEB) के मात्र दो शिक्षण केंद्रों में सामान्य श्रेणी की छात्राओं को अवसर मिल रहा है। अगर, सामान्य श्रेणी की छात्राओं के 47 प्रतिशत अंक हैं, तो वह बीकॉम पाठ्यक्रम (B.com Syllabus) में आदिति महाविद्यालय और भगिनी निवेदिता कॉलेज के शिक्षण केंद्र में आवेदन कर सकती हैं।

OBC-SC-ST छात्राओं के लिए अभी भी मौके

इसके अतिरिक्त अन्य शिक्षण केंद्रों में अन्य पिछड़ा वर्ग यानी OBC, अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) की छात्राओं के लिए अभी भी अवसर मिल रहे हैं। इस श्रेणी की छात्राओं को बीए प्रोग्राम (BA Programme) और बीकॉम पाठ्यक्रम (B.com Syllabus) में अलग-अलग शिक्षण केंद्रों में 40 फीसद अंक से लेकर 60 प्रतिशत अंक में प्रवेश के अवसर हैं।

ऑनलाइन एडमिशन के लिए समय पर करें आवेदन

इच्छुक छात्राएं एनसीवेब द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ लें समझ लें। जिसके बाद, ऑनलाइन दाखिले के लिए समय पर तैयार रहें। इसमें किसी भी तरह की देरी न हो। अंतिम क्षणों में ऑनलाइन प्रवेश का ख्याल न रखकर आगे आएं। निर्धारित समय पर अपना प्रवेश नियम के अनुसार सुनिश्चित कर लें।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story