×

DU में कल से शुरू होगा नया शैक्षणिक सत्र, ऑनलाइन ओरिएंटेशन के माध्यम से छात्रों को कराएंगे कॉलेज से रूबरू

दिल्ली विश्वविद्यालय में 22 नवंबर यानी कल से नया शैक्षणिक सत्र 2021-22 शुरू होने जा रहा है। नए छात्रों के लिए कॉलेज का यह पहला दिन ऑनलाइन ओरिएंटेशन के नाम रहेगा। ऑनलाइन ओरिएंटेशन के माध्यम से छात्रों को कॉलेज से रूबरू कराएंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 21 Nov 2021 3:11 AM GMT
DU me kal se shuru hoga naya academic satra
X

DU में कल से शुरू होगा नया शैक्षणिक सत्र।

DU New Academic Session 2021-22: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में 22 नवंबर यानी कल से नया शैक्षणिक सत्र 2021-22 (New Academic Session 2021-22) शुरू होने जा रहा है। हालांकि, डीयू दाखिला (DU Admission) की पूरी प्रक्रिया अभी समाप्त नहीं हुई है। नए छात्रों के लिए कॉलेज का यह पहला दिन ऑनलाइन ओरिएंटेशन (online orientation) के नाम रहेगा। अधिकतर कॉलेज नए छात्रों का स्वागत ऑनलाइन ही करेंगे। कोरोना महामारी (Coronavirus) के कारण अभी कॉलेज में छात्रों के आने की अनुमति नहीं है। ऐसे में अधिकतर कॉलेज वर्चुअल टूर और ऑनलाइन ओरिएंटेशन (online orientation) के माध्यम से छात्रों को कॉलेज से रूबरू कराएंगे।

ऑनलाइन ओरिएंटेशन के जरिए छात्रों को दी जाएगी जानकारी

कुछ कॉलेज में ऑफलाइन व ऑनलाइन में ओरिएंटेशन (online orientation) आयोजित कर रहे हैं। इन ओरिएंटेशन (online orientation) के माध्यम से छात्रों को कॉलेज, कक्षाओं व कॉलेज के नियमों की जानकारी दी जाएगी। सोमवार से ही अधिकतर कॉलेजों में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। डीयू में फ्रैशर्स का पहला दिन काफी ऐतिहासिक रहता है। लेकिन बीते साल की तरह इस साल भी नए छात्रों को कॉलेज आने की अनुमति नहीं है। ऐसे में कॉलेज के पहले दिन का उत्साह काफी फीका रहेगा।

रामानुजन कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. एसपी अग्रवाल (Ramanujan College Principal Dr. SP Agrawal) ने बताया कि सोमवार को ऑनलाइन ही ओरिएंटेशन (online orientation) करा रहे हैं। छात्रों के लिए स्लॉट बना दिए गए हैं जिससे कि ऑनलाइन छात्रों को दिक्कत ना हो। छात्रों को कॉलेज के विषय में जानकारी देने के लिए तकनीक का इस्तेमाल करते हुए वर्चुअल टूर कराएंगे। जिसमें उन्हें कॉलेज, लैब, लाइब्रेरी व कॉलेज के इतिहास, सोसाइटी, कोर्सेज व कॉलेज में मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी दी जाएगी। इस टूर से उन्हें ऐसा लगेगा जैसे कि वह कॉलेज में ही घूम रहे हों। कॉलेज में छात्रों को बुला नहीं सकते इसलिए सभी जानकारी ऑनलाइन ही दी जाएगी।

राजधानी कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ राजेश गिरी (Rajdhani College Principal Dr Rajesh Giri) ने बताया कि हमने 22 और 23 नवंबर को ओरिएंटेशन (online orientation) कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी की है। यह मिश्रित मोड में आयोजित किया जाएगा। जो छात्र कॉलेज आना चाहेंगे वह आ सकते हैं। इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल (Covid Protocol) का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। इसके साथ ही कॉलेज ने एक वर्चुअल टूर तैयार किया है। वर्चुअल टूर के माध्यम से कॉलेज की स्थापना, कॉलेज के प्रवेश द्वार से लेकर कॉलेज के प्रत्येक हिस्से को दिखाया जाएगा। उल्लेखनीय है कि नए विद्यार्थी जब कॉलेज आते हैं तब कक्षाएं शुरू होने से पहले ऑफलाइन ओरिएंटेशन (online orientation) के माध्यम से यह जानकारी दी जाती है। वहीं, कुछ कॉलेजों में ओरिएंटेशन सत्र आयोजित पहले ही हो चुके हैं।

कॉलेजों ने बनाया व्हाट्सएप ग्रुप

कॉलेजों ने कक्षाओं के संचालन, आपसी बातचीत और समस्याओं के समाधान के लिए व्हाट्सएप ग्रुप (Whatsapp Group) भी बनाए हैं। कक्षाध्यापक ने इसमें अपने यहां के छात्रों को जोड़ लिया है। साथ में कई कॉलेजों के शिक्षकों ने एक स्पष्ट निर्देश भी दिया है कि व्हाट्सएप ग्रुप में केवल पढ़ाई लिखाई और उससे संबंधित बातचीत और जानकारी साझा होनी चाहिए। किसी तरह की अनावश्यक परिचर्चा की सामग्री उस पर पोस्ट नहीं करनी है।

रैगिंग पर होगी सख्ती, दिशा-निर्देश जारी

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में 22 नवंबर से नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 (New Academic Session 2021-22) का आगाज होने जा रहा है। कोरोना महामारी (Coronavirus) के कारण कॉलेज बंद हैं और कक्षाएं ऑनलाइन ही शुरू होंगी। इसके बावजूद रैगिंग (ragging) को लेकर डीयू (DU) ने सख्त दिशा-निर्देश जारी किए हैं। प्रशासन रैगिंग को रोकने के लिए काफी सख्त है। कैंपस में किसी प्रकार की कोई रैगिंग (ragging) न हो इसके लिए नॉर्थ व साउथ कैंपस में 22 नवंबर से 26 नवंबर तक ज्वाइंट कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। डीयू ने सभी कॉलेजों में प्रिंसिपल कार्यालय केसामने सीलबंद शिकायत पेटी लगाने और विजिलेंस स्कवाड गठित करने का निर्देश दिया है।

सादी वर्दी में महिला पुलिस कर्मियों की कॉलेज के बाहर तैनाती रहेगी। प्रशिक्षित महिला पुलिस कर्मी की तैनाती की होगी। यदि कोई कॉलेज के बाहर रैगिंग (ragging) करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वहीं यदि कोई रैगिंग (ragging) का दोषी पाया जाता है तो उसका निलंबन व डिग्री तक रद हो सकती है। कॉलेजों व हॉस्टल में बाहर के व्यक्तियों की एंट्री पर प्रतिबंध रहेगा। पेइंग गेस्ट(पीजी) में रहने वाले छात्र इस बात को सुनिश्चित करें कि उनका पीजी का पुलिस सत्यापन हुआ हो।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story