×

DU PG Admission 2022: आज जारी होगा डीयू पीजी थर्ड मेरिट लिस्ट, यहां देखें मेरिट लिस्ट

DU PG Admission 2022: लिस्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी इसे विश्वविद्यालय के प्रवेश पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए देख सकते हैं।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 12 Dec 2022 9:04 AM GMT
DU PG Admission 2022
X

DU PG Admission 2022 (Social Media)

DU PG Admission 2022: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) आज यानी 12 दिसंबर को पीजी एडमिशन के लिए तीसरी मेरिट लिस्ट जारी करेगा। लिस्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी इसे विश्वविद्यालय के प्रवेश पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट entry.uod.ac.in के जरिए देख सकते हैं। डीयू की तीसरी मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार 14 दिसंबर को रात 11:59 बजे तक प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। कॉलेज और डिपार्टमेंट इन आवेदनों को 15 दिसंबर तक वेरीफाई करेंगे, वहीं उम्मीदवारों थर्ड मेरिट लिस्ट के लिए एडमिशन शुल्क की भुगतान करने की तिथि भी 15 दिसम्बर 2022 है।

DU PG Admission 2022: तीसरे चरण के लिए शेड्यूल

  • तीसरे चरण की एडमिशन लिस्ट पब्लिश होने की तिथि- 12 दिसंबर 2022
  • उम्मीदवारों द्वारा आवेदन करने की तिथि - 13 से 14 दिसंबर 2022
  • कॉलेज द्वारा तीसरी मेरिट लिस्ट के लिए एडमिशन वेरीफिकेशन और स्वीकार करने की तिथि- 13 दिसंबर (सुबह 10 बजे) - 15 दिसंबर (दोपहर 1 बजे)।
  • तीसरी मेरिट लिस्ट के लिए शुल्क भुगतान करने की तिथि- 15 दिसंबर (रात 11:59 बजे)।

DU PG Admission 2022: ऐसे चेक करें थर्ड मेरिट लिस्ट

प्रवेश सूची डाउनलोड करने के लिए, उम्मीदवारों को सबसे पहले डीयू प्रवेश पोर्टल पर जाना होगा, जिसके बाद उन्हें वांछित कार्यक्रम प्रवेश सूची पर क्लिक करना होगा। जिस उम्मीदवार का नाम प्रवेश सूची में प्रदर्शित होगा, वह विश्वविद्यालय द्वारा आवंटित विभाग/कॉलेज में प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए पात्र है।

आपको बता दें कि डीयू पीजी एडमिशन लिस्ट मेरिट स्कोर पर आधारित होगी और इसमें उम्मीदवारों का नाम, रोल नंबर, आवंटित विभाग, कॉलेज, संयुक्त रैंक और श्रेणी शामिल होगी।

पीजी प्रोग्राम में प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को पंजीकरण पूरा करने और निर्धारित समय सीमा के भीतर सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

गौरतलब है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी के पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन एंट्रेंस और मेरिट दोनों के आधार पर दिया जाता है। दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (DUET) 2022 के नतीजे पहले ही घोषित कर दिए गए हैं।

उम्मीदवार ध्यान दें कि डीयूईटी पीजी रिजल्ट में सफलतापूर्वक उत्तीर्ण होने वाले ही प्रवेश के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने के बाद दूसरी सूची जारी की जाएगी। विश्वविद्यालय ने उल्लेख किया है कि यदि आवश्यक हुआ तो तारीख या मेरिट लिस्ट की घोषणा बाद में की जाएगी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story