×

DU PG Merit List 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी 17 नवंबर तक जारी कर सकता है PG कोर्सेज में दाखिले की मेरिट लिस्ट, जानें जरूरी बातें

दिल्ली यूनिवर्सिटी यानी डीयू (DU) में अंडर ग्रेजुएट कोर्स में दाखिला प्रक्रिया अब अंतिम चरण में है। अभी पांचवें कटऑफ के तहत दाखिले चल रहे हैं। डीयू के अधिकतर कॉलेजों में सीटें भर चुकी हैं।

aman
By aman
Published on: 12 Nov 2021 4:34 AM GMT (Updated on: 12 Nov 2021 4:38 AM GMT)
DU Admission second cut off list
X

DU Admission 2021: दूसरी कट-ऑफ लिस्ट आज होगी जारी (social media)

DU PG Merit List 2021: दिल्ली यूनिवर्सिटी यानी डीयू (DU) में अंडर ग्रेजुएट कोर्स में दाखिला प्रक्रिया अब अंतिम चरण में है। अभी पांचवें कटऑफ के तहत दाखिले चल रहे हैं। डीयू के अधिकतर कॉलेजों में सीटें भर चुकी हैं। स्नातक (ग्रेजुएशन) में दाखिला प्रक्रिया ख़त्म होते ही डीयू अब पोस्ट ग्रेजुएशन (पीजी कोर्स) के लिए दाखिले की प्रक्रिया शुरू करेगा।सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पीजी की मेरिट लिस्ट 17 नवंबर 2021 को जारी हो सकती है।

अलग-अलग कोर्सेज में दाखिले के लिए जल्द ही दिल्ली यूनिवर्सिटी की ओर से पीजी मेरिट लिस्ट जारी की जा सकती है। कोई भी छात्र जारी लिस्ट को दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) की वेबसाइट पर देख सकता है। पोस्ट ग्रेजुएशन (पीजी कोर्सेज) में दाखिला से जुड़ी सभी जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।


पोस्ट ग्रेजुएशन (PG) में एडमिशन के लिए इन बातों का रखें ध्यान:

-दिल्ली यूनिवर्सिटी में अब पोस्ट ग्रेजुएशन (PG) में एडमिशन की रेस शुरू होने वाली है। दाखिले को लेकर एक बुलेटिन जारी किया गया है।

-बुलेटिन में कहा गया है, कि जिन छात्रों ने पीजी में एडमिशन के लिए हुए एंट्रेंस टेस्ट को पास किया है, उन्हें दाखिले के योग्य माना जाएगा।

-ऐसे छात्र भी दाखिले के योग्य होंगे जिनका रिजल्ट वेटिंग में ही क्यों न हो।

-ऐसे स्टूडेंट्स को एडमिशन की अंतिम तारीख से चार दिन पहले तक अपना रिजल्ट जमा करना होगा।

-ऐसा न करने की स्थिति में एडमिशन कैंसिल (Admission Cancel) कर दिया जाएगा।

-साथ ही, अगर एंट्रेंस में दो छात्रों के नंबर एक समान आए, तो ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में ज्यादा अंक प्रतिशत पाने वाले छात्र को प्राथमिकता दी जाएगी।

अन्य जानकारियां:

-दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स (पीजी कोर्स) के लिए जारी एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक, पीजी के पहले सेमेस्टर की परीक्षा 30 मार्च 2022 से शुरू होगी।

-जबकि, दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा 16 अप्रैल 2022 से शुरू होगी।

-पहले सेमेस्टर के लिए शैक्षणिक सत्र 01 दिसंबर 2021 से शुरू होगा।

स्टूडेंट्स ऐसे देख सकते हैं लिस्ट:

-डीयू की ओर से पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए मेरिट लिस्ट जल्द ही जारी होने की सूचना है।

-लिस्ट आने पर उसे डीयू की आधिकारिक वेबसाइट www.admission.uod.ac.inर जाकर चेक करें ।

- छात्र को उक्त वेबसाइट पर जाकर पीजी मेरिट लिस्ट पर क्लिक करना होगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story