×

DU UG Admission 2021: दूसरी कट-ऑफ के आधार पर दाखिला शुरू, स्टूडेंट्स के पास सीमित विकल्प, जानें कैसे

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) को दूसरी कट-ऑफ लिस्ट के तहत नामांकन (DU Admission Start) के लिए करीब 29,086 आवेदन प्राप्त हुए हैं। डीयू की तरफ से ऑफर किए गए विभिन्न कोर्सेज में दाखिला प्रक्रिया 11 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है।

Aman Kumar

Aman KumarReport Aman KumarDeepak KumarPublished By Deepak Kumar

Published on 12 Oct 2021 8:09 AM GMT

DU UG Admission 2021: दूसरी कट-ऑफ के आधार पर दाखिला शुरू,  स्टूडेंट्स के पास सीमित विकल्प, जानें कैसे
X

DU में दूसरी कट-ऑफ के आधार पर दाखिला शुरू। (Social Media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

New Delhi: दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) यानी डीयू को दूसरी कट-ऑफ लिस्ट के तहत नामांकन (DU Admission Start) के लिए करीब 29,086 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें 2,103 छात्रों ने शुल्क का भुगतान कर एडमिशन प्रक्रिया पूरी कर ली है। विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्यों द्वारा 2,593 आवेदनों को मंजूरी दी गई है। बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) ने 9 अक्टूबर को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर सभी कोर्सेज और कॉलेजों के लिए सेकंड कट-ऑफ 2021 लिस्ट जारी की थी। डीयू की तरफ से ऑफर किए गए विभिन्न कोर्सेज में दाखिला प्रक्रिया 11 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है।

आवेदन कर चुके छात्रों के लिए 'विड्रॉल विंडो' यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। विश्वविद्यालय के कॉलेज सेकंड लिस्ट के तहत (Admission starts based DU second cut off) 14 अक्टूबर की शाम 5 बजे तक छात्रों को दाखिले को मंजूरी देंगे। जबकि, कोई भी इच्छुक छात्र 15 अक्टूबर की शाम 5 बजे तक प्रवेश शुल्क का भुगतान कर सकता है। सोमवार को शुरू हुए दूसरी कट-ऑफ के दाखिले (Admission starts based DU second cut off) के पहले दिन विभिन्न कोर्सेज के लिए कुल 29, 086 छात्रों ने आवेदन किया। कॉलेजों ने 2,593 दाखिलों को मंजूर किया। जबकि 2,103 ने कोर्स की फीस का भुगतान कर दाखिला पक्का किया।

डीयू में दाखिले रद्द कराने पर ब्रेक

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के स्नातक कोर्सेज में बीते साल के मुकाबले इस बार दाखिला रद्द कराने पर ब्रेक लगा है। पहले दिन ही कॉलेजों में चार से लेकर 45 तक दाखिले रद्द कराए गए। उम्मीद है कि कई कॉलेजों की तीसरी कट-ऑफ में दाखिले की कम ही संभावना रहेगी।

कई कॉलेज में बंद हो जाएंगे दाखिले

सोमवार को शुरू दूसरी कट-ऑफ के दाखिले (Admission starts based DU second cut off) की रफ्तार तेज रही। कई कॉलेजों में 20 से लेकर 150 से अधिक दाखिले हुए। ऐसे में कई कॉलेजों में जिन कोर्सेज की सीटें कम हैं, वहां दूसरी कट-ऑफ के बाद दाखिले बंद कर दिए जाएंगे। दूसरी कट-ऑफ के पहले दिन छात्रों ने सोच-समझकर काफी पूछताछ कर दाखिला लिया और रद्द करवाया है। शनिवार को जारी कट-ऑफ में 0.25 प्रतिशत से लेकर तीन फीसद तक गिरावट देखी गई। लिहाजा छात्रों ने बेहतर कॉलेज और कोर्स की चाह में एक कॉलेज से दाखिला रद्द कराया।

छात्रों के पास सीमित विकल्प

दरअसल, हम पहले भी बताते रहे हैं कि पहली कट-ऑफ में ही डीयू की आधी से अधिक सीटें भर गई थीं। ऐसे में कॉलेजों की दूसरी कट-ऑफ में छात्रों के पास बेहद सीमित विकल्प हैं। कुछ कॉलेजों के प्रिंसिपल मानकर चल रहे हैं कि उनके यहां कुछ कोर्सेज के दाखिले तो दूसरी कट ऑफ में ही बंद हो जाएंगे।

दाखिला पूरी तरह ऑनलाइन

उल्लेखनीय है, कि कोरोना महामारी के कारण दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University Update) पिछले साल की तरह ही इस साल भी दाखिला प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन आयोजित की है। जिन छात्रों ने डीयू के विभिन्न कॉलेजों में पहली कट-ऑफ लिस्ट के तहत प्रवेश के लिए आवेदन किया था, वे अब उस कॉलेज से अपना प्रवेश वापस ले सकते हैं, जिसके लिए उन्होंने आवेदन किया है।

डीयू एडमिशन 2021 के लिए ऐसे करें आवेदन (How to apply for DU Admission 2021)

- छात्र सबसे पहले कॉलेज और प्रोग्राम का चयन करें।

- उसके बाद, डैशबोर्ड से प्रोग्राम + कॉलेज कॉम्बिनेशन के लिए आवेदन करें।

- प्रक्रिया आगे बढ़ते ही संबंधित डॉक्यूमेंट्स सबमिट करें।

- कॉलेज जमा किए गए डॉक्यूमेंट्स को ऑनलाइन वेरीफाई करेगा।

- एडमिशन कंफर्मेशन के लिए शुल्क का भुगतान करें।

डीयू में दाखिला के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स (Documents required for admission in DU)

- कक्षा 10 का सर्टिफिकेट।

- कक्षा 12 का सर्टिफिकेट।

- कम्पीटेंट इश्यू ऑफिसर द्वारा जारी रेलिवेंट रिजर्वेशन सर्टिफिकेट (यदि लागू हो तो)।

- खेल / ईसीए कोटा के तहत दाखिला के लिए अपेक्षित सर्टिफिकेट की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी (यदि लागू हो तो)।

- फोटो पहचान पत्र (आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट, स्कूल पहचान पत्र)।

- अंडर ग्रेजुएट का सेकंड राउंड एडमिशन प्रक्रिया 14 अक्टूबर को खत्म होगी।

दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) की दूसरी कट-ऑफ लिस्ट के तहत दाखिला (Admission starts based DU second cut off) प्रक्रिया 14 अक्टूबर को खत्म होगी। गौरतलब है, कि डीयू अकादमिक सत्र 2021-22 के लिए लगभग 70,00 सीटों पर एडमिशन आयोजित कर रहा है। डीयू पहली कट-ऑफ सूची के माध्यम से 36 हजार 130 छात्रों ने विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन लिया है। विश्वविद्यालय (Delhi University) को प्रवेश प्रक्रिया के पहले राउंड में कुल 60904 आवेदन प्राप्त हुए थे। वहीं, सेकेंड कट-ऑफ लिस्ट के बाद, डीयू सीटों की उपलब्धता के आधार पर तीन और कट-ऑफ लिस्ट और स्पेशल कट-ऑफ लिस्ट जारी करेगा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story