×

DU UG Admission 2022: आज जारी होगा दिल्ली विश्वविद्यालय का तीसरा यूजी मेरिट लिस्ट

DU UG Admission 2022: उम्मीदवार विश्वविद्यालय की आधिकारिक प्रवेश पोर्टल, admission.uod.ac.in पर लॉग इन करके शाम 5 बजे या उसके बाद डीयू मेरिट लिस्ट देख सकेंगे।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 10 Nov 2022 1:57 AM GMT
DU UG Admission 2022 du ug 3rd merit list released today
X

DU UG Admission 2022 du ug 3rd merit list released today (Social Media)

DU UG Admission 2022: दिल्ली विश्वविद्यालय आज यानी 10 नवंबर को यूजी प्रवेश के लिए तीसरी मेरिट लिस्ट जारी करेगा। उम्मीदवार विश्वविद्यालय की आधिकारिक प्रवेश पोर्टल, admission.uod.ac.in पर लॉग इन करके शाम 5 बजे या उसके बाद डीयू मेरिट देख सकेंगे। तीसरी मेरिट लिस्ट पब्लिश करने से पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी ने स्नातक प्रवेश के लिए रिक्त सीटों की पाठ्यक्रम और कॉलेजवार संख्या की सूची जारी की है।

विश्वविद्यालय ने नए आवेदकों के लिए मिड-एंट्री के लिए 5 से 7 नवंबर तक दो दिवसीय विंडो और पहले से ही प्रवेश लेने वाले उम्मीदवारों के लिए अपग्रेडेशन का विकल्प भी दिया था।

डीयू ने कहा कि मिड-एंट्री के प्रावधान के माध्यम से जो उम्मीदवार सीएसएएस के पहले चरण में या दूसरे चरण में आवेदन नहीं कर पाएं है वे सीएसएएस के तीसरे दौर में भाग ले सकेंगे। डीयू सीएसएएस तीसरी अलॉटमेंट लिस्ट में चयनित उम्मीदवार 11 से 13 नवंबर, 2022 तक आवंटित सीट स्वीकार कर सकते हैं।

कॉलेज 11 नवंबर से 14 नवंबर के बीच आवेदनों को सत्यापित और स्वीकृत कर सकते हैं। योग्य उम्मीदवार 15 नवंबर तक आवंटित कॉलेज में प्रवेश शुल्क भुगतान पूरा कर सकेगें। रिपोर्ट के अनुसार लगभग 23,139 उम्मीदवारों ने सीएसएएस सेकेंड राउंड अलॉटमेंट के मुकाबले हॉयर प्रोग्राम और कॉलेज की प्राथमिकताओं के लिए अपग्रेड करने का विकल्प चुना है।

पहले अलॉट होगा इन कैंडिडेट को सीटें

यूनिवर्सिटी पहले उन उम्मीदवारों को सीटें अलॉट करेगा, जिन्होंने सेकेंड राउंड के लिए सीट अपग्रेडेशन का विकल्प चुना है। उसके बाद वे उम्मीदवार जिन्होंने डीयू यूजी एडमिशन 2022 के लिए मिड-एंट्री विंडो के माध्यम से रजिस्ट्रेशन किया है। डीयू में अब तक कोर्स और कॉलेजों की 70,000 सीटों के मुकाबले 61,500 से ज्यादा छात्रों का दाखिला हो चुका है।

ये नहीं कर पायेंगे स्पॉट एडमिशन के लिए आवेदन

सीएसएएस 2022 के सभी चरण पूरा होने के बाद सीटें खाली रहने पर ही विश्वविद्यालय स्पॉट एडमिशन आयोजित करेगा। जिन उम्मीदवारों को सीएसएएस राउंड में पहले से ही सीटें आवंटित की जा चुकी हैं, वे डीयू स्पॉट एडमिशन के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

इसके अलावा, पहले से एडमिशन ले चुकें उम्मीदवारों को अपना प्रवेश वापस लेने की अनुमति नहीं होगी। इच्छुक उम्मीदवारों को मेरिट लिस्ट पर विचार करने के लिए अपने डैशबोर्ड के माध्यम से 'स्पॉट एडमिशन' के विकल्प का चयन करना होगा।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story