×

DUET PG 2022 Exam Dates: 17 अक्टूबर से होगी डीयूईटी पीजी की परीक्षा, एनटीए ने जारी किया नोटिस

DUET PG 2022 Exam Dates: परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in, nta.ac.in/DuetExam पर उपलब्ध है।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 21 Sep 2022 1:10 PM GMT
DUET PG 2022 Exam Dates from oct17 nta releases delhi university pg entrance test schedule
X

DUET PG 2022 Exam Dates from oct17 nta releases delhi university pg entrance test schedule (Social Media)

DUET PG 2022 Exam Dates: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने बुधवार को कहा कि स्नातकोत्तर और पीएचडी पाठ्यक्रमों के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (डीयूईटी) 2022, 17 अक्टूबर से शुरू होगी। परीक्षा ऑनलाइन मोड में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) के रूप में आयोजित की जाएगी। परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in, nta.ac.in/DuetExam पर उपलब्ध है। ऑफिशियल नोटिस देखने के लिए इसे 'Newstrack' क्लिक करें।

इस तिथि तक होगी परीक्षा

परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार DUET PG परीक्षा 17, 18, 19, 20 और 21 अक्टूबर, 2022 को आयोजित की जाएगी। एनटीए ने कहा कि एडवांस सिटी इंटिमेशन और एडमिट कार्ड जारी करने की तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी। किसी भी प्रश्न या स्पष्टीकरण के लिए उम्मीदवार एनटीए की हेल्प डेस्क नंबर 011 40759000 पर कॉल कर सकते हैं या एनटीए को duet@nta.ac.in पर लिख सकते हैं।

पीजी के लिए देना होगा ये एग्जाम

गौरतलब है कि दिल्ली विश्वविद्यालय स्नातक में प्रवेश के लिए सीयूईटी स्कोर का उपयोग करता है जबकि स्नातकोत्तर और पीएचडी में प्रवेश के लिए डीयूईटी प्रवेश परीक्षा का उपयोग करेगा। CUET को केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य भाग लेने वाले विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए सिंग्ल विंडो एग्जाम के रूप में पेश किया गया है।

जबकि कई विश्वविद्यालयों ने यूजी और पीजी दोनों के लिए सीयूईटी के साथ जाने का फैसला किया है। तो वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय इस साल केवल यूजी प्रवेश के लिए सीयूईटी और पीजी पाठ्यक्रमों के लिए डीयूईटी का उपयोग करेगा।

इतने सीटों पर मिलेगा प्रवेश

आपको बता दें कि विश्वविद्यालय ने 30 जून को DUET PG के लिए आवेदन प्रक्रिया बंद कर दिया। पिछले साल की तरह DU के छात्रों के लिए 50 प्रतिशत सीटें आरक्षित हैं। जबकि शेष सीटें DUET के माध्यम से भरी जाएंगी। विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने कहा कि प्रत्येक राज्य में एक केंद्र के साथ अट्ठाईस शहरों को परीक्षा केंद्र के रूप में चुना गया है। NTA ने DUET 2021 की परीक्षा 26 सितंबर से 1 अक्टूबर 2021 तक आयोजित की थी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story