×

MBA करने वाले उम्मीदवारो के लिए AICTE ने जारी किया महत्वपूर्ण नोटिस, भूल कर भी ना करे ये गलती

MBA Course Details: एमबीए करने वाले उम्मीदवारो के लिए AICTE ने एक महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया हैं, यदि आप भी एमबीए क्रैश कोर्स करने की सोच रहे हैं, तो ये आर्टिकल आपको जरूर पढ़ना चाहिए.

Shikha Tiwari
Written By Shikha Tiwari
Published on: 30 Dec 2023 12:59 PM GMT
MBA करने वाले उम्मीदवारो के लिए AICTE ने जारी किया महत्वपूर्ण नोटिस, भूल कर भी ना करे ये गलती
X

MBA Course: यदि आप एमबीए (MBA) करने के बारे में सोच रहे हैं, तो सावधान हो जाए, बता दे कि ऐसे किसी भी क्रैश कोर्स के चक्कर में ना पड़े, जहाँ 10 दिवसीय एमबीए कराने को लेकर दावा किया जा रहा हो। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) ने छात्रों को नकली 10-दिवसीय एमबीए क्रैश कोर्स के खिलाफ चेतावनी दी हैं। एक मोटिवेशनल स्पीकर द्वारा 10-दिवसीय एमबीए कार्यक्रम पर विज्ञापन चलाने के बाद एसआईसीटीई ने छात्रों को चेतावनी देते हुए नोटिस जारी की गई हैं।

एआईसीटीई के बिना नहीं चला सकते एमबीए कोर्स-

नोटिस में कहा गया हैं- यह अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) के संज्ञान में आया हैं कि कुछ मोटिवेशनल स्पीकर व प्रभावशाली लोग 10-दिवसीय एमबीए क्रैश कोर्स की पेशकश कर रहे हैं। यह सभी हितधारकों को सूचित करना हैं कि इस तरह का क्रैश कोर्स काउंटी के युवा दिमागों को गुमराह करने का एक प्रयास हैं। नोटिस में आगे कहा गया हैं कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार, एआईसीटीई की मंजूरी या अनुमोदन के बिना किसी भी संस्थान या विश्वविद्यालय को एमबीए या मैनेजमेंट कोर्स (पीजी डिग्री के लिए अग्रणी) सहित तकनीकी पाठ्यक्रम की पेशकश करने की अनुमति नहीं हैं।

इस तरह के ऑफर से बचे-

एमबीए आधिकारिक तौर पर दो साल का पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम हैं। जिसे व्यक्तियों को प्रोफेशनल व मैनेजमेंट के विभिन्न क्षेत्रों में एडवांस्ड स्किल व नॉलेज प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया हैं। एआईसीटीई नोटिस में आगे कहा गया हैं कि एमबीए सहित एक मैनेजमेंट प्रोग्राम सिर्फ 10 दिनों में पूरा नहीं किया जा सकता हैं। इसलिए इसमें कहा गया हैं कि यह सभी हितधारकों को सूचित किया जाता हैं कि ऐसे व्यक्तियों/ संगठनों द्वारा पेश किया जाने वाला एमबीए क्रैश कोर्स भ्रामक व अनुचित हैं। सभी हितधारकों / छात्रों को सलाह दी जाती हैं कि वे सतर्क रहे व ऐसे धोखाधड़ी वाले ऑफरों का शिकार न बने।

साभार- Apna Bharat

Shikha Tiwari

Shikha Tiwari

Education Content Writer

Education Content Writer

Next Story