×

CTET Answer Key 2024: सीटीईटी परीक्षा का आंसर-की होने वाला है, जारी, इस लिंक से करे फटाफट चेक

CTET Answer Key 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से सीटीईटी परीक्षा की आंसर-की जल्द ही इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है

Shikha Tiwari
Written By Shikha Tiwari
Published on: 3 Feb 2024 1:20 PM GMT
CTET Answer Key 2024: सीटीईटी परीक्षा का आंसर-की होने वाला है, जारी, इस लिंक से करे फटाफट चेक
X

CTET Answer Key 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से सीटीईटी परीक्षा की आंसर-की जल्द ही रिलीज हो सकती है। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा पेपर 1 व पेपर 2 के लिए बोर्ड आगामी कुछ दिनों के भीतर में जारी कर सकता हैं हालांकि, मीडिया रिपोर्ट में तो यह फरवरी के पहले सप्ताह में रिलीज होने की संभावना जताई गई है। लेकिन अभी बोर्ड ने प्रोविजनल आंसर-की रिलीज करने की कोई डेट रिलीज नहीं की है तो इसलिए उम्मीदवार को सलाह दी जाती है कि वे पोर्टल पर लेटेस्ट अपडेट चेक करते है।

सीटीईटी आंसर-की रिलीज होने के बाद, उम्मीदवारों को आपत्ति दर्ज कराने का अवसर दिया जाएगा। इसके लिए निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा। इसके बाद इन ऑब्जेक्शन पर विचार एक्सपर्ट पैनल की तरफ से किया जाएगा। इसके बाद फाइनल आंसर-की व परिणाम जारी किया जाएगा।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 21 जनवरी 2024 को देशभर के 135 शहरों में किया गया था। पहली पाली सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक हुई थी। तो वहीं दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से 4.30 बजे तक हुई थी। बता दे कि अधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 26,93,526 उम्मीदवारों ने सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था। इनमें 9,58,193 उम्मीदवारों ने पेपर 1 (कक्षा 1 से 5) के लिए पंजीकरण कराया, और 17,35,333 उम्मीदवारों ने पेपर 2 (कक्षा 6 से 8) के लिए पंजीकरण कराया था।

ऐसे डाउनलोड करे CTET Answer Key 2024-

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद, होमपेज पर, "CTET 2024 अनंतिम उत्तर कुंजी" लिंक पर क्लिक करें।
  • अब लॉग इन करने और सबमिट करने के लिए आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करें।
  • फिर CTET 2024 प्रोविजनल उत्तर कुंजी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।
  • अंत उत्तर कुंजी डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट लेकर रख लें।

साभार- Apna Bharat

Shikha Tiwari

Shikha Tiwari

Education Content Writer

Education Content Writer

Next Story