×

छत्तीसगढ़ के सभी स्कूलों में शिक्षा प्रक्रिया में बदलाव की नई योजना बना रहें हैं, शिक्षा विभाग

शिक्षा में बदलाव की प्रक्रिया के अनुसार हर महीने विधार्थियों के आकलन के लिए टेस्ट आयोजित किये जाएंगे |

Srishti Shrivastava
Published on: 14 July 2022 3:39 PM GMT
छत्तीसगढ़ के सभी स्कूलों में शिक्षा प्रक्रिया में बदलाव की नई योजना बना रहें हैं, शिक्षा विभाग
X


छत्तीसगढ़ सरकार सभी स्कूलो के लिए एक नई योजना आरंभ करने जा रही हैं, जिससे हर मासिक रूप में बच्चो का टेस्ट लिया जाएगा, जिसके अनुसार विधार्थियों की समझ का आकलन किया जायेगी, ताकि अभ्यार्थियों को परीक्षा में आने वाले प्रश्न का अनुमान होता रहें, इसके तहत हर महीने टेस्ट आयोजित किए जाएंगे। इनमें से चार अर्द्ध वार्षिक परीक्षा के पहले तक होंगे। बाकी दो मासिक असेसमेंट इसके बाद यानी वार्षिक परीक्षा से पहले आयोजित किए जाएंगे। इससे अलग जहां पहले दो परीक्षाएं अर्द्ध वार्षिक और वार्षिक आयोजित होती थी, अब त्रैमासिक, सेमेस्टर और वार्षिक परीक्षा पद्धति से आकलन होगा। इन परीक्षाओं में अंक और ग्रेडिंग भी दी जानी है।

जाने कब होने हैं मासिक असेसमेंट और मुख्य परीक्षा?

छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग की इस नई योजना के अनुसार एक वार्षिक कैलेंडर के अनुसार कक्षा पहली से 12वीं कक्षा का आकलन जुलाई में शुरू किया जायेगा, (वही ) इसके बाद दूसरा अगस्त में किया जाएगा, और तीसरा अक्तूबर औऱ चौथा नवंबर 2022 में होगा। इसी के साथ पांचवां जनवरी में और छठवां आकलन फरवरी माह 2023 में किया जाएगा। इसी बीच सितंबर महीने में तिमाही परीक्षा होगी। दिसंबर में अर्द्ध वार्षिक और मार्च - अप्रैल महीने में वार्षिक परीक्षा आयोजित होगा। बता दें, कि राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा प्रश्न बैंक

जानें आधिकारियों का क्या कहना हैं ?


अधिकारियों का कहना हैं, कि योजना के तहत कक्षा पहली से पांचवीं तक 50-50 अंकों का प्रश्न पत्र होगा। जबकि कक्षा छठवीं से 12वीं तक 100-100 अंक का असेसमेंट होगा। मासिक असेसमेंट के लिए प्रश्न-पत्र सैंपल शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की ओर से उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके अलावा कक्षा वार और विषय वार प्रश्न बैंक भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

वही, शिक्षा विभाग और छत्तीसगढ़ सरकार की योजना के अनुसार मासिक असेसमेंट प्रत्येक महीने के आखिरी सप्ताह में कराया जाएगा। इसके परिणाम के आधार पर प्रोग्रेस रिपोर्ट तैयार कर अभिभावकों को दिया जाएगा। वहीं, योजना है कि कक्षा एक से पांचवीं तक के विद्यार्थियों की प्रोग्रेस रिपोर्ट में केवल ग्रेड लिखी (जाएंगी। ) छठवीं से आठवीं तक विद्यार्थियों की प्रोग्रेस रिपोर्ट में विषय वार अंक, ग्रेड एवं प्रतिशत होंगे। जबकि इसके अलावा में कक्षा में रैंकिंग भी ग्रेडिंग भी जारी की जाएगी।

Srishti Shrivastava

Srishti Shrivastava

Next Story