×

JEE Main Session 2 एग्जाम की तारीखो में बदलाव, जानिए नई परीक्षा की तारीख

JEE Main Session 2 Exam: जेईई मेन्स परीक्षा 2024 के सत्र 2 की परीक्षा सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा के साथ टकरा रही थी। इसलिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया

Shikha Tiwari
Written By Shikha Tiwari
Published on: 16 Jan 2024 2:11 PM GMT
JEE Main Session 2 एग्जाम की तारीखो में बदलाव, जानिए नई परीक्षा की तारीख
X

JEE Main Session 2 Exam: जेईई मेन्स परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए ये काम की खबर हैं। बता दे कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से जेईई मेन्स सेशन 2 परीक्षा (JEE Main Session 2 Exam) की तारीखों में बदलाव किया गया है। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के साथ डेट क्लैश होने के चलते जेईई मेन्स परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया गया है। बता दें कि 1 अप्रैल 2024 को होने वाली बोर्ड परीक्षा व JEE Main की परीक्षा एक साथ होने वाली थी।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार जेईई मेन्स परीक्षा 2024 के सत्र 2 की परीक्षा सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा के साथ टकरा रही थी। इसलिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया है। सीबीएसई ने 12 दिसंबर 2023 को कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल जारी किया था। बाद में इसमें संशोधन किया गया।

एनटीए कैलेंडर 2024 जारी-

एनटीए ने पिछले साल सितंबर में जेईई मेन का शेड्यूल जारी किया था। दोनों परिपत्रों की समीक्षा करने पर यह पाया गया है कि परीक्षाओं की तारीखें ओवरलैप हो रही थी। जेईई की ओर से जारी रिवाइज्ड कैलेंडर के अनुसार JEE Main Session 2 की परीक्षा अब 1 अप्रैल की जगह 3 अप्रैल 2024 को शुरू होंगी।

जेईई मेन्स परीक्षा इस साल दो सेशन में आयोजित हो रही है। पहले सेशन की परीक्षा 24 जनवरी 2024 से शुरू होने वाली है। ये परीक्षाएं 1 फरवरी 2024 तक चलेंगी। तो वहीं, अप्रैल में सेशन 2 की परीक्षाएं होगी। जेईई मेन्स सेशन 2 की परीक्षा 3 अप्रैल से 15 अप्रैल 2024 तक चलेंगी।

साभार- Apna Bharat

Shikha Tiwari

Shikha Tiwari

Education Content Writer

Education Content Writer

Next Story