×

IGNOU BEd Admit Card 2024: इग्नू बीएड परीक्षा एडमिट कार्ड ignou.ac.in पर जारी

IGNOU BEd Admit Card 2024: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने आज, 5 जनवरी, 2024 को इग्नू बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड इसकी अधिकारिक वेबसाइट- ignou.ac.in पर जारी कर दिया गया हैं.

Shikha Tiwari
Written By Shikha Tiwari
Published on: 5 Jan 2024 11:15 AM GMT
IGNOU BEd Admit Card 2024: इग्नू बीएड परीक्षा एडमिट कार्ड ignou.ac.in पर जारी
X

IGNOU BEd Admit Card 2024: इंदिरा गाँधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने आज 5 जनवरी 2024 को इग्नू बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए हॉल टिकट जारी कर दिया गया हैं। इग्नू ने बीएड समेत पीएचडी, बीएससी नर्सिंग एंट्रेंस टेस्ट के लिए एडमिट कार्ड के लिए इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://ignou.ac.in पर जारी कर दिया गया हैं। एग्जाम में शामिल होने जा रहे उम्मीदवार इसके अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

इग्नू की तरफ से जारी सूचना के अनुसार, पीएचड, बीएससी नर्निंग व बीएड प्रवेश परीक्षा रविवार 7 जनवरी 2024 को देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। बता दे कि पीएचडी परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक, बीएससी नर्सिंग सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक व बीएड परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक आयोजित की जाएगी। तो वहीं इग्नू बीएड प्रवेश परीक्षा 2024 का आयोजन 2 घंटे के लिए किया जाएगा। परीक्षा में 100 एमसीक्यू प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे। हर एक प्रश्न एक अंक का होगा।

सबसे पहले उम्मीदवारों को इग्नू की अधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज पर उपलब्ध संबंधित प्रवेश परीक्षा 2024 हॉल टिकट लिंक पर क्लिक करें। लॉगिन विवरण दर्ज करें व सबमिट पर क्लिक करें। आपका हॉल टिकट स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। हॉल टिकट जांचे व पेज डाउनलोड करें। आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रख ले।

उम्मीदवार ध्यान दें कि प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के बाद उसमें दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़े व उसके अनुसार ही एग्जाम सेंटर पर जाए क्योकि नियमों की अनदेखी करने पर एग्जाम देने में मुश्किल हो सकता हैं। तो वहीं, परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर समय-समय पर जाए।

Shikha Tiwari

Shikha Tiwari

Education Content Writer

Education Content Writer

Next Story