×

Board Exam में लाना चाहते हैं अच्छे नंबर तो करे इस तरीके से पढ़ाई, करेंगे टॉप

Board Exam Preparation Tips: लगभग सभी बोर्ड एग्जाम की तारीखो की घोषणा कर दी गई हैं, जो छात्र इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, वो इन आसान स्टेप्स को फॉलो करके परीक्षा में अच्छे नंबर ला सकते हैं

Shikha Tiwari
Written By Shikha Tiwari
Published on: 18 Dec 2023 3:52 PM GMT
Board Exam में लाना चाहते हैं अच्छे नंबर तो करे इस तरीके से पढ़ाई, करेंगे टॉप
X

Board Exam Preparation: बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए ये समय काफी महत्वपूर्ण है। हर एक छात्र को इस दिन का बेसब्री से इंतजार रहता हैं। उनके मन में यही सवाल रहता हैं कि कैसे अच्छी से अच्छी तैयारी की जा सके। इसके लिए जो भी जरूरी टिप्स व ट्रिक्स होती हैं। हर एक छात्र के मन में एक ही सवाल होता हैं कि कैसे परीक्षा की अच्छे से तैयारी की जाए। गेस पेपर्स से या किताबों से छात्र गेस पेपर से पढ़ना पसंद करते हैं तो बहुत से छात्र किताबों से पढ़ना पसंद करते हैं। कौन-सा तरीका ज्यादा बेहतरीन हैं, आज हम आपको बताते हैं।

गेस पेपर या किताब क्या सहीं हैं-

एक्सपर्ट्स कि मानें तो इन दोनों की आपस में कोई तुलना नही हैं। किताबों में सभी टॉपिक विस्तार से दिया होता हैं। इसलिए जो जानकारी, ज्ञान व टोटल कवरेज आपको किताबों से पढ़कर मिलेगा। वह गेस पेपर से नहीं मिल सकता हैं। तो क्या गेस पेपर से पढना बेकार हैं, ये विचार दिमाग में आता है। इसका जवाब हम यही देंगे कि गेस पेपर से तैयारी करना बेकार नहीं हैं। गेस पेपर रिवीजन व शॉर्ट में पढ़ने के लिए अच्छे हैं।

गेस पेपर चुनें या किताबें, ये इस बात पर भी निर्भर करता हैं कि आपकी तैयारी कहाँ तक पहुंची हैं। आपके पास तैयारी का कितना समय बचा हुआ हैं व इस समय में आपको कौन-से टॉपिक को खत्म करना हैं। किसी भी आंसर के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए। थॉरो नॉलेज चाहिए व इफेक्टिव आंसर राइटिंग करना चाहते हैं, तो किताबे आपके लिए सबसे अच्छी गाइड साबित हो सकती है।

रिवीजन के लिए तो गेस पेपर बेस्ट हैं इसके साथ ही उस कंडीशन में भी गेस पेपर अच्छा हैं। जब आपके पास तैयारी करने के लिए कम समय हो, सिलेबस ज्यादा हो, आप किसी वजह से अभी बहुत पीछे हैं या एग्जा्म केवल पास हो जाए ये आपका लक्ष्य है व ग्रेड्स आपके लिए मैटर भी नहीं करते हैं। गेस पेपर से भी अच्छे मार्क्स ला सकते हैं। लेकिन एक बात का ध्यान रखे कि किताबें नहीं पढ़ी तो काफी अच्छे मार्क्स लाना थोड़ा कठिन हो सकता हैं।

साभार- Apna Bharat

Shikha Tiwari

Shikha Tiwari

Education Content Writer

Education Content Writer

Next Story