×

UPSC NDA Syllabus 2024: यूपीएससी एनडीए सिलेबस 2024

UPSC NDA Syllabus 2024 In Hindi: यूपीएससी एनडीए एग्जाम 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 9 जनवरी 2023 हैं, इस आर्टिकल के माध्यम से आप एनडीए परीक्षा के सिलेबस के बारे में जान सकते

Shikha Tiwari
Written By Shikha Tiwari
Published on: 22 Dec 2023 2:14 PM GMT
UPSC NDA Syllabus 2024: यूपीएससी एनडीए सिलेबस 2024
X

UPSC NDA Syllabus 2024 In Hindi: यूपीएससी एनडीए एग्जाम 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 9 जनवरी 2023 हैं। इसके लिए लिखित परीक्षा अप्रैल महीने में आयोजित की जाएगी। एनडीए परीक्षा के लिए कौन-कौन आवेदन कर सकता हैं व इसमें फाइनल सेलेक्शन कैसे होता हैं। इसकी डिटेल्स यहाँ देख सकते हैं।

यूपीएससी एनडीए योग्यता (UPSC NDA Eligibility)-

यूपीएससी एनडीए परीक्षा हर साल दो बार आयोजित की जाती हैं। इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारो को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना अनिवार्य हैं। भारतीय नौसेना व एयरफोर्स में भर्ती के लिए उम्मीदवारो के पास 12वीं में फिजिक्स व मैथ्स होना अनिवार्य हैं।

यूपीएससी एनडीए सिलेबस 2024 (UPSC NDA Syllabus In Hindi)-

NDA Math Syllabus (यूपीएससी एनडीए गणित सिलेबस)-

  • बीजगणित - सेट की अवधारणा, सेट पर संचालन, वेन आरेख। डी मॉर्गन कानून, कार्टेशियन उत्पाद, संबंध, तुल्यता संबंध। एक रेखा पर वास्तविक संख्याओं का निरूपण. जटिल संख्याएँ- मूल गुण, मापांक, तर्क, एकता की घन जड़ें। संख्याओं की द्विआधारी प्रणाली. दशमलव प्रणाली में किसी संख्या का बाइनरी प्रणाली में रूपांतरण और इसके विपरीत। अंकगणित, ज्यामितीय और हार्मोनिक प्रगति। वास्तविक गुणांकों के साथ द्विघात समीकरण। ग्राफ़ द्वारा दो चरों की रैखिक असमिकाओं का समाधान। क्रमपरिवर्तन और संयोजन. द्विपद प्रमेय और उसके अनुप्रयोग. लघुगणक और उनके अनुप्रयोग.
  • त्रिकोणमिति- कोण और उनके माप डिग्री और रेडियन में। त्रिकोणमितीय अनुपात. त्रिकोणमितीय पहचान योग और अंतर सूत्र। एकाधिक और उप-एकाधिक कोण। व्युत्क्रम त्रिकोणमितीय फलन. अनुप्रयोग-ऊंचाई और दूरी, त्रिभुजों के गुण।
  • दो और तीन आयामों की विश्लेषणात्मक ज्यामिति- आयताकार कार्टेशियन समन्वय प्रणाली। दूरी सूत्र. एक रेखा का विभिन्न रूपों में समीकरण। दो रेखाओं के बीच का कोण. एक रेखा से एक बिंदु की दूरी. मानक एवं सामान्य रूप में वृत्त का समीकरण। परवलय, दीर्घवृत्त और अतिपरवलय के मानक रूप। शंकु की विलक्षणता और अक्ष. त्रि-आयामी अंतरिक्ष में बिंदु, दो बिंदुओं के बीच की दूरी। दिशा कोसाइन और दिशा अनुपात। समीकरण दो अंक. दिशा कोसाइन और दिशा अनुपात। विभिन्न रूपों में एक समतल और एक रेखा का समीकरण। दो रेखाओं के बीच का कोण और दो तलों के बीच का कोण। एक गोले का समीकरण.
  • मैट्रिक्स और निर्धारक- मैट्रिक्स के प्रकार, मैट्रिक्स पर संचालन। मैट्रिक्स का निर्धारक, निर्धारकों के मूल गुण। वर्ग मैट्रिक्स का जोड़ और व्युत्क्रम, क्रैमर नियम और मैट्रिक्स विधि द्वारा दो या तीन अज्ञात में रैखिक समीकरणों की एक प्रणाली का अनुप्रयोग-समाधान।
  • डिफरेंशियल कैलकुलस- वास्तविक-मूल्यवान फ़ंक्शन की अवधारणा-किसी फ़ंक्शन का डोमेन, रेंज और ग्राफ़। मिश्रित कार्य, आमने - सामने, पर और उल्टा कार्य। सीमा की धारणा, मानक सीमाएँ-उदाहरण। कार्यों की निरंतरता-उदाहरण, निरंतर कार्यों पर बीजगणितीय संचालन। किसी बिंदु पर फ़ंक्शन का व्युत्पन्न, व्युत्पन्न की ज्यामितीय और भौतिक व्याख्या-अनुप्रयोग। कार्यों के योग, उत्पाद और भागफल के व्युत्पन्न, किसी अन्य फ़ंक्शन के संबंध में एक फ़ंक्शन का व्युत्पन्न, एक मिश्रित फ़ंक्शन का व्युत्पन्न। दूसरे क्रम के व्युत्पन्न। बढ़ते और घटते कार्य। मैक्सिमा और मिनिमा की समस्याओं में डेरिवेटिव का अनुप्रयोग
  • सांख्यिकी और संभाव्यता- आंकड़े- डेटा का वर्गीकरण, आवृत्ति वितरण, संचयी आवृत्ति वितरण-उदाहरण। चित्रमय प्रतिनिधित्व-हिस्टोग्राम, पाई चार्ट, आवृत्ति बहुभुज- उदाहरण। केंद्रीय प्रवृत्ति के माप-माध्य, माध्यिका और बहुलक। विचरण और मानक विचलन-निर्धारण और तुलना। सहसंबंध और प्रतिगमन.
  • संभावना- यादृच्छिक प्रयोग, परिणाम और संबंधित नमूना स्थान, घटनाएँ, परस्पर अनन्य और संपूर्ण घटनाएँ, असंभव और निश्चित घटनाएँ। घटनाओं का मिलन और प्रतिच्छेदन। पूरक, प्रारंभिक और समग्र घटनाएँ। संभाव्यता की परिभाषा—शास्त्रीय और सांख्यिकीय—उदाहरण। संभाव्यता पर प्राथमिक प्रमेय-सरल समस्याएं। सशर्त संभाव्यता, बेयस प्रमेय-सरल समस्याएं। नमूना स्थान पर फ़ंक्शन के रूप में यादृच्छिक चर। द्विपद वितरण, द्विपद वितरण को जन्म देने वाले यादृच्छिक प्रयोगों के उदाहरण
  • इंटीग्रल कैलकुलस और डिफरेंशियल इक्वेशन- विभेदन के व्युत्क्रम के रूप में एकीकरण, प्रतिस्थापन और भागों द्वारा एकीकरण, बीजगणितीय अभिव्यक्ति, त्रिकोणमितीय, घातीय और अतिशयोक्तिपूर्ण कार्यों से युक्त मानक अभिन्न। निश्चित अभिन्नों का मूल्यांकन-वक्रों से घिरे समतल क्षेत्रों के क्षेत्रों का निर्धारण-अनुप्रयोग। अवकल समीकरण के क्रम और घात की परिभाषा, उदाहरण द्वारा अवकल समीकरण का निर्माण। अंतर समीकरणों का एक सामान्य और विशेष समाधान, विभिन्न प्रकार के प्रथम क्रम और प्रथम-डिग्री अंतर समीकरणों का समाधान-उदाहरण। वृद्धि एवं क्षय की समस्याओं में प्रयोग
  • वेक्टर बीजगणित- दो और तीन आयामों में वेक्टर, एक वेक्टर का परिमाण और दिशा। इकाई और शून्य सदिश, सदिशों का योग, एक सदिश का अदिश गुणन, दो सदिशों का अदिश गुणनफल या बिंदु गुणनफल। वेक्टर उत्पाद या दो वैक्टर का क्रॉस उत्पाद। किसी बल और बल के आघूर्ण द्वारा और ज्यामितीय समस्याओं में किया गया अनुप्रयोग कार्य

एनडीए जीएटी सिलेबस (NDA GAT Syllabus In Hindi)-

एनडीए अंग्रेजी सिलेबस (NDA English Syllabus)-

त्रुटियों का पता लगाना, समझ, शब्दों का चयन, समानार्थी शब्द, विलोम शब्द, वाक्य सुधार, वाक्य में शब्दों का क्रम इत्यादि।

एनडीए भौतिक विज्ञान सिलेबस (NDA Physics Syllabus In Hindi)-

  • पदार्थ के भौतिक गुण और अवस्थाएँ, द्रव्यमान, भार, आयतन, घनत्व और विशिष्ट गुरुत्व, आर्किमिडीज़ का सिद्धांत, दबाव बैरोमीटर।
  • वस्तुओं की गति, वेग और त्वरण, न्यूटन के गति के नियम, बल और संवेग, बलों का समांतर चतुर्भुज, पिंडों की स्थिरता और संतुलन, गुरुत्वाकर्षण, कार्य के प्रारंभिक विचार, शक्ति और ऊर्जा। ऊष्मा का प्रभाव, तापमान और ऊष्मा का मापन, अवस्था और गुप्त ऊष्मा का परिवर्तन, ऊष्मा के स्थानांतरण के तरीके। ध्वनि तरंगें और उनके गुण, सरल संगीत वाद्ययंत्र। प्रकाश का सीधा प्रसार, परावर्तन और अपवर्तन। गोलाकार दर्पण और लेंस, मानव आँख।
  • प्राकृतिक और कृत्रिम चुम्बक, चुम्बक के गुण, चुम्बक के रूप में पृथ्वी।
  • स्थैतिक और विद्युत धारा, चालक और अचालक, ओम का नियम, सरल विद्युत परिपथ, ताप, प्रकाश और विद्युत धारा के चुंबकीय प्रभाव,
  • विद्युत शक्ति, प्राथमिक और माध्यमिक कोशिकाओं का मापन, एक्स-रे का उपयोग। निम्नलिखित के कार्य में सामान्य सिद्धांत: सरल पेंडुलम, सरल पुली, साइफन, लीवर, गुब्बारा, पंप, हाइड्रोमीटर, प्रेशर कुकर, थर्मस फ्लास्क, ग्रामोफोन, टेलीग्राफ, टेलीफोन, पेरिस्कोप, टेलीस्कोप, माइक्रोस्कोप, मेरिनर कम्पास; लाइटनिंग कंडक्टर, सुरक्षा फ़्यूज़।

एनडीए केमिस्ट्री सिलेबस (NDA Chemistry Syllabus In Hindi)-

  • भौतिक एवं रासायनिक परिवर्तन. तत्व, मिश्रण और यौगिक, प्रतीक, सूत्र और सरल रासायनिक समीकरण, रासायनिक संयोजन का नियम (समस्याओं को छोड़कर)। वायु और जल के गुण
  • हाइड्रोजन, ऑक्सीजन, नाइट्रोजन और कार्बन डाइऑक्साइड की तैयारी और गुण, ऑक्सीकरण और कमी। अम्ल, क्षार और लवण. कार्बन - विभिन्न रूप। उर्वरक-प्राकृतिक और कृत्रिम। साबुन, कांच, स्याही, कागज, सीमेंट, पेंट, सेफ्टी माचिस और गन-पाउडर जैसे पदार्थों की तैयारी में उपयोग की जाने वाली सामग्री। परमाणु की संरचना, परमाणु समतुल्य और आणविक भार, संयोजकता के बारे में प्राथमिक विचार

एनडीए सामान्य ज्ञान सिलेबस (NDA General Knowledge Syllabus In Hindi)-

  • सजीव और निर्जीव में अंतर. जीवन का आधार - कोशिकाएँ, जीवद्रव्य और ऊतक। पौधों और जानवरों में वृद्धि और प्रजनन.
  • मानव शरीर और उसके महत्वपूर्ण अंगों का प्रारंभिक ज्ञान। सामान्य महामारी, उनके कारण और रोकथाम।
  • भोजन-मनुष्य के लिए ऊर्जा का स्रोत। भोजन के घटक, संतुलित आहार। सौर मंडल-उल्का और धूमकेतु, ग्रहण। प्रख्यात वैज्ञानिकों की उपलब्धियाँ.

एनडीए इतिहास, स्वतंत्रता आंदोलन आदि (NDA History Syllabus In Hindi)-

  • संस्कृति और सभ्यता पर जोर देने के साथ भारतीय इतिहास का एक व्यापक सर्वेक्षण।
  • भारत में स्वतंत्रता आंदोलन. भारतीय संविधान एवं प्रशासन का प्रारंभिक अध्ययन। भारत की पंचवर्षीय योजनाओं का प्रारंभिक ज्ञान। पंचायती राज, सहकारिता और सामुदायिक विकास। भूदान, सर्वोदय, राष्ट्रीय एकता और कल्याणकारी राज्य, महात्मा गांधी की बुनियादी शिक्षाएँ।
  • आधुनिक दुनिया को आकार देने वाली ताकतें; पुनर्जागरण, अन्वेषण और खोज; अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम. फ्रांसीसी क्रांति, औद्योगिक क्रांति और रूसी क्रांति। समाज पर विज्ञान और प्रौद्योगिकी का प्रभाव। एक विश्व की अवधारणा, संयुक्त राष्ट्र, पंचशील, लोकतंत्र, समाजवाद और साम्यवाद। वर्तमान विश्व में भारत की भूमिका.

एनडीए भूगोल सिलेबस (NDA Geography Syllabus In Hindi)-

  • पृथ्वी, उसका आकार और आकार। अक्षांश और देशांतर, समय की अवधारणा। अंतर्राष्ट्रीय दिनांक रेखा। पृथ्वी की गतियाँ और उनके प्रभाव।
  • नमी; संघनन और वर्षा; जलवायु के प्रकार, विश्व के प्रमुख प्राकृतिक क्षेत्र। भारत का क्षेत्रीय भूगोल-जलवायु, प्राकृतिक वनस्पति। खनिज और विद्युत संसाधन; कृषि और औद्योगिक गतिविधियों का स्थान और वितरण। भारत के महत्वपूर्ण समुद्री बंदरगाह और मुख्य समुद्री, भूमि और वायु मार्ग। भारत के आयात और निर्यात की मुख्य वस्तुएँ।
  • पृथ्वी की उत्पत्ति. चट्टानें और उनका वर्गीकरण; अपक्षय- यांत्रिक और रासायनिक, भूकंप और ज्वालामुखी। महासागरीय धाराएँ और ज्वार वायुमंडल और इसकी संरचना; तापमान और वायुमंडलीय दबाव, ग्रहीय हवाएं, चक्रवात और प्रतिचक्रवात;

एनडीए करेंट सिलेबस (NDA Current Affairs Syllabus In Hindi)-

  • प्रमुख व्यक्तित्व- भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों, जिनमें सांस्कृतिक गतिविधियों और खेल से जुड़े लोग भी शामिल है।
  • हाल के वर्षों में भारत में घटित महत्वपूर्ण घटनाओं का ज्ञान। विश्व की वर्तमान महत्वपूर्ण घटनाएँ।

एनडीए एसएसबी सिलेबस (NDA SSB Syllabus)-

स्टेज- 1 - अधिकारी इंटेलिजेंस रेटिंग (ओआईआर) परीक्षण

चित्र धारणा विवरण परीक्षण (पीपी एंड डीटी)

स्टेज- 2- साक्षात्कार

समूह परीक्षण अधिकारी कार्य

मनोविज्ञान परीक्षण

सम्मेलन

साभार- Apna Bharat

Shikha Tiwari

Shikha Tiwari

Education Content Writer

Education Content Writer

Next Story