×

UP Board नए सत्र से सेमेस्टर प्रणाली होगी लागू, अब 8 सेमेस्टर में होगी परीक्षा

UP Board New Semester System: यूपी बोर्ड से जुड़ी बड़ी नए सत्र से सेमेस्टर प्रणाली होगी लागू, 9 से 12 तक कुल आठ सेमेस्टर में होगी पढ़ाई, आगे पढ़े पूरी खबर.

Shikha Tiwari
Written By Shikha Tiwari
Published on: 28 Dec 2023 6:03 AM GMT
UP Board नए सत्र से सेमेस्टर प्रणाली होगी लागू, अब 8 सेमेस्टर में होगी परीक्षा
X

UP Board New Semester System 2024: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से जुड़े अभ्यार्थियों पर अब पढ़ाई का बोझ कम होगा। नए सत्र से 9वीं से लेकर 12वीं तक कुल 8 सेमेस्टर में पढ़ाई व परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। यही नहीं विज्ञान, कला व वाणिज्य वर्ग को समाप्त कर एक ही वर्ग का कोर्स चलाया जाएगा। जिनमें बोर्ड के सभी विषय शामिल किए जाएंगे। नई शिक्षा नीति के अनुसार उच्च शिक्षा की तरह अब माध्यमिक शिक्षा विभाग में पाठ्यक्रम में बदलाव की योजना बनाई जा रही हैं।

बोर्ड परीक्षा के दौरान छात्रों को पढ़ाई में सहूलित मिले, इसके लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग अब खंड-खंड में बोर्ड की परीक्षा लेगा ताकि परीक्षा के लिए छात्र बेहतर तैयारी कर सके। शिक्षा विभाग के अनुसार सेमेस्टर में 50 नंबर के सवाल प्रयोगात्मक होंगे। इनमें से 20 अंक के सवालों के जवाब ओएमआर शीट पर देने होंगे। तो वहीं 50 नंबर की लिखित परीक्षा होगी। लिखित परीक्षा में भी सवालों में विकल्प दिया जाएगा। संबंधित विकल्प में से किन्हीं एक जवाब परीक्षार्थी को देना होगा।

विज्ञान के साथ इतिहास की पढ़ाई-

अभिभावक अपने बच्चों पर विज्ञान वर्ग से पढ़ाई करने का दबाव नहीं डाल सकेंगे। न ही कला वर्ग से पढ़ाई करने वाले बच्चे की काबिलियत पर सवाल होंगे। विभाग इसके लिए इन सभी वर्ग को खत्म कर सामान्य वर्ग के कोर्स जारी करेगा। विभाग के मुताबिक रसायन, भौतिक, जीव व गणित पाठ्यक्रम की पढ़ाई करने वाले छात्र की इच्छा इतिहास पढ़ने की हैं तो उसको पढ़ सकेगा। इसी तरह भूगोल, इतिहास, समाजशास्त्र, अर्थशास्त्र व गृह विज्ञान पाठ्यक्रम की पढ़ाई करने वाले छात्र इच्छानुसार गणित या विज्ञान विषय की पढ़ाई कर सकेंगे।

सेमेस्टर प्रणाली से क्या होगा फायदा-

माध्यमिक शिक्षा विभाग के कोर्स में सेमेस्टर प्रणाली लागू होने से छात्रों में समग्र शिक्षा का विकास होगा। पढ़ाई का भार कम होने के साथ ही अपनी रूचि के विषय को पढ़ने का मौका मिलेगा। पाठ्यक्रम के साथ ही कौशल विकास से जुड़े कोर्स में भी छात्र पढ़ सकेंगे। इसके माध्यम से उन्हें तकनीक व समाज से जुड़ी शिक्षा लेने का अवसर मिलेगा।

सेमेस्टर प्रणाली लागू होने से कम समय में छात्रों का मूल्यांकन हो सकेगा। जिस विषय में वे कमजोर हैं। उसमें सुधार करने का अवसर दिया जाएगा। विज्ञान वर्ग की पढ़ाई करने वाले छात्र की रूचि साहित्य में हैं, तो वह इसे एक पाठ्यक्रम के रूप में पढ़ सकेंगे।

माध्यमिक शिक्षा विभाग में एनसीएफ-2023 को पूरी तरीके से लागू किया जाएगा। नए साल में इसके लिए कई तरह की योजना बनाई गई हैं। उच्च शिक्षा की तरह माध्यमिक शिक्षा विभाग में ही सेमेस्टर प्रणाली लागू होगी। मार्कशीट की तरह छात्रों को समग्र व्यक्तित्व मूल्यांकन प्रमाण पत्र दिया जाएगा। जिसमें खेलकूद में प्रतिभाग, विज्ञान प्रदर्शनी व अन्य तरह के प्रशिक्षण कार्य के प्रमाण पत्र शामिल होंगे।

Shikha Tiwari

Shikha Tiwari

Education Content Writer

Education Content Writer

Next Story