×

अब हिंदी में पढ़ाई जाएगी इंजीनियरिंग, इस साल शुरू होगा पाठ्यक्रम

मध्‍य प्रदेश में ऐसा पहली बार होगा जब इंजीनियरिंग को हिदी में पढ़ाया जाएगा। इसकी तैयारियां पूरी हो गई हैं। ये नया सेशन इसी साल से शुरू किया जाएगा। छात्रों को छूट मिलेगी कि वे पढ़ाई के जरिए अंग्रेजी या हिंदी में से किसी एक ऑप्शन को चुन सकेंगे।

priyankajoshi
Published on: 19 May 2017 3:27 PM GMT
अब हिंदी में पढ़ाई जाएगी इंजीनियरिंग, इस साल शुरू होगा पाठ्यक्रम
X

नई दिल्ली: मध्‍य प्रदेश में ऐसा पहली बार होगा जब इंजीनियरिंग को हिदी में पढ़ाया जाएगा। इसकी तैयारियां पूरी हो गई हैं। ये नया सेशन इसी साल से शुरू किया जाएगा। छात्रों को छूट मिलेगी कि वे पढ़ाई के जरिए अंग्रेजी या हिंदी में से किसी एक ऑप्शन को चुन सकेंगे।

ये भी पढ़ें... छात्र हिंदी में कर सकेंगे इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट की पढ़ाई

एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने इस खबर की पुष्टि करते हुए कहा कि ये फैसला राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्‍वविद्यालय (RGPV) में मीटिंग के दौरान लिया गया है। एक अंग्रेजी अखबार की खबर के अनुसार, टीचर्स अब इस बात से परेशान हैं कि ये पढ़ाई कैसे होगी? दरअसल, इंजीनियरिंग में हिंदी माध्‍यम में किताबें हैं ही नहीं।

ये भी पढ़ें... सभी राज्यों और सेंट्रल बोर्ड में टॉपर्स को इस इंस्टीट्यूट में मिलेगा फ्री BTECH करने का मौका

इस पर क्या कहना है तकनीक शिक्षा मंत्री का?

इस पर तकनीक शिक्षा मंत्री दीपक जोशी का कहना कहना है कि टेक्निकल शब्‍दों के अनुवाद की जरूरत नहीं है। इसे स्टूड्ंट्स अंग्रेजी या हिंदी में लिख सकते हैं।

ये भी पढ़ें... देश का पहला रेलवे इंजीनियरिंग कॉलेज की शुरुआत करेगा ये इंस्टीट्यूट, करवाएगा डिग्री कोर्स

क्या कहा छात्रों ने?

वहीं, छात्रों ने कहा कि वे इस फैसले को लेकर संशय में हैं। इंजीनियरिंग की छात्राओं का कहना है कि 'हमें हिंदी कौन ढ़ाएगा? हमारे टीचर्स ने इंग्लिश में पढ़ाई की है।'

ये भी पढ़ें... घर बैठे IIT मद्रास से करें MTECH, ऑनलाइन पढ़ सकेंगे छात्र

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story