×

NEET 2017: आयुष काॅलेजों में एडमिशन के लिए अब नहीं होगी प्राइवेट परीक्षा

मेडिकल में दाखिले के लिए अगले साल से शुरू होने वाले नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट (NEET) के बाद आयुष काॅलेजों की परीक्षा अलग से नहीं होगी। आयुष मंत्रालय की एक एडवाइजरी में कहा गया है कि अगले एकेडमी वर्ष 2018-19 से नीट का आयोजन होगा

priyankajoshi

priyankajoshiBy priyankajoshi

Published on 17 Jun 2017 3:14 PM GMT

NEET 2017: आयुष काॅलेजों में एडमिशन के लिए अब नहीं होगी प्राइवेट परीक्षा
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

नई दिल्ली : मेडिकल में दाखिले के लिए अगले साल से शुरू होने वाले नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट (NEET) के बाद आयुष काॅलेजों की परीक्षा अलग से नहीं होगी। आयुष मंत्रालय की एक एडवाइजरी में कहा गया है कि अगले एकेडमी वर्ष 2018-19 से नीट का आयोजन होगा

अब आयुष काॅलेजों में दाखिला लेने के इच्छा रखने वाले छात्रों को अलग से परीक्षा नहीं देनी होगी। सरकार ने आयुष (आयुर्वेद, योगा और नैचुरोपैथी, यूनानी, सिद्धा और होमियोपैथी) में दाखिले की व्यवस्था को स्तरीय बनाने के मकसद से यह निर्णय लिया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए आगे की स्लाइड्स में जाएं...

बंद होगी प्राइवेट परीक्षा

सरकार का कहना है कि इससे आयुष के मेधावी छात्रों को दाखिला लेने में आसानी होगी। आयुष मंत्रालय ने नई दाखिला प्रक्रिया से संबंधित एडवाइजरी सभी राज्य सरकारों को भेज दी गई है।

दरअसल, दुनिया भर में आयुर्वेद, होमियोपैथी, नैचुरोपैथी और यूनानी दवाअों के साथ-साथ योग की ओर लोग आकर्षित हो रहे हैं। इसलिए आयुष के क्षेत्र में एजुकेशन की क्वालिटी लेवल को बनाना जरूरी है। आयुष राज्य मंत्री श्रीपद यसो नाइक का कहना है कि नीट की शुरुअात के साथ ही आयुष काॅलेजों में एडमिशन के लिए प्राइवेट परीक्षा पूरी तरह से बंद हो जाएगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए आगे की स्लाइड्स में जाएं...

छात्रों को करना होगा इंतजार

मंत्री ने कहा कि इस बार नीट का चयन करने वाले छात्रों को कुछ दिन और इंतजार करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट और मद्रास हाइकोर्ट की मदुरई बेंच में सुनवाई लंबित है। सीबीएसइ ने सुप्रीम कोर्ट से मेडिकल काॅलेजों में एडमिशन के लिए ली गई परीक्षा का परिणाम जारी करने की मांग की है। वहीं, मद्रास हाइकोर्ट की मदुरई बेंच में परीक्षा के नतीजे जारी करने पर लगी रोक लगाने संबंधी आदेश को हटाने का मामला भी कोर्ट में लंबित है। मंत्री का कहना है कि 21 जून को विश्व योग दिवस पर योग का अभ्यास करने वालों की संख्या में दो साल में 30 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story