पर्यावरण के लिए सुरक्षित और बेहतर कॅरियर है सौर ऊर्जा

raghvendra
Published on: 11 Aug 2018 7:01 AM GMT
पर्यावरण के लिए सुरक्षित और बेहतर कॅरियर है सौर ऊर्जा
X

सौर ऊर्जा न केवल अच्छा ऊर्जा का अच्छा बल्कि पर्यावरण के लिए भी सुरक्षित होता है. साथ ही यह कॅरियर के लिहाज से उपयोगी हो सकता है। ऊर्जा का यह स्रोत मनुष्य के लिए वरदान है। पेट्रोल, डीजल आदि पारंपरिक संसाधनों की तुलना में यह असीम और पर्यावरण के लिए बिल्कुल सुरक्षित है। आप देखते होंगे कि जगह-जगह किस तरह सोलर पैनल का उपयोग बढ़ रहा है। जैसे-जैसे इसका उपयोग बढ़ रहा है, वैसे-वैसे इस क्षेत्र में कॅरियर की भी अपार संभावनाएं बन रही है। ‘सोलर पैनल इन्स्टॉलर’ सौर ऊर्जा के क्षेत्र में एक तेजी से उभरता हुआ कॅरियर है।

दुनिया में सौर ऊर्जा उद्योग तेजी से बढ़ रहा है। सौर ऊर्जा के क्षेत्र में रोजगार वृद्धि दर 20 प्रतिशत रही है। अभी सौर ऊर्जा की मांग इसकी आपूर्ति से अधिक है। सौर उद्योग में कौशल हासिल किए व्यक्तियों की नियुक्ति से इस अंतर को कम करने में मदद मिल सकती है।

बनें पैनल इन्स्टॉलर

यह फील्ड थोड़ा अलग है। इसमें आप कॅरियर बनाने के साथ प्रति वर्ष लाखों रुपए भी कमा सकते हैं। इस क्षेत्र में अनुभव, नौकरी के स्थान और वर्तमान अर्थव्यवस्था पर कमाई निर्भर करती है। इसके लिए बहुत अधिक गहराई के ज्ञान की जरूरत नहीं है, लेकिन इलेक्ट्रॉनिक्स के प्रति रुचि होना जरूरी है। यांत्रिक कौशल सीखकर जटिल विद्युत और यांत्रिक उपकरणों के साथ काम करने में रुचि लेनी होगी। सोलर पैनल इन्स्टॉलर बनने के लिए अन्य कौशलों में सुरक्षा ज्ञान, बुनियादी गणित का ज्ञान, शारीरिक रूप से सक्षमता के साथ उच्च सहनशक्ति होना भी जरूरी है। अगर ऐसा है तो आपकी तरक्की कोई नहीं रोक सकता है।

जरूरी योग्यता

सौर ऊर्जा क्षेत्र में काम के लिए खास डिग्री की जरूरत नहीं है। बस आपको कुछ दिन ट्रेनिंग लेनी पड़ेगी। यह ट्रेनिंग कई संस्थान करवाते हैं और इसे ऑनलाइन भी कर सकते हैं।

सौर ऊर्जा क्षेत्र में काम करने के लिए इंजीनियरिंग की डिग्री की जरूरत नहीं है। आप सोलर पैनल क्षेत्र में काम कर सकते हैं। यदि अलग-अलग जगहों पर काम करने के इच्छुक हैं और नियम-कानून से काम करने वाले व्यक्ति हैं तो यह क्षेत्र आपके लिए है।

हर माह कमा सकते है 30 हजार

सोलर पैनल क्षेत्र में काम करने के लिए आपको बहुत कुछ सीखने की जरूरत नहीं है। आपका स्टैमिना और बेसिक मैथ स्किल्स मदद कर सकते हैं। सौर ऊर्जा क्षेत्र में विभिन्न पदों पर आप 20 हजार से 70 हजार रुपए प्रति माह तक कमा सकते हैं।

सोलर बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर के रूप में आप प्रति माह 30 हजार रुपए तक कमा सकते हैं। सोलर तकनीशियन के रूप में आप प्रति माह 35 हजार रुपए तक कमा सकते हैं।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story