IGNOU में परीक्षा डेट की हुई घोषणा: 17 सितम्बर से होंगे एग्जाम

इन्दिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) की सत्रांत परीक्षायें 17 सितम्बर से आयोजित की जा रही हैं। यह परीक्षायें 16 अक्टूबर 2020 तक चलेंगी जिसमें विश्वविद्यालय के अन्तर्गत सभी परीक्षा केन्द्रों में अभ्यर्थी 250 से अधिक विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होंगे।

Published by Roshni Khan Published: September 15, 2020 | 6:20 pm
Modified: September 15, 2020 | 6:38 pm
IGNOU

IGNOU में परीक्षा डेट की हुई घोषणा: 17 सितम्बर से होंगे एग्जाम (social media)

लखनऊ: इन्दिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) की सत्रांत परीक्षायें 17 सितम्बर से आयोजित की जा रही हैं। यह परीक्षायें 16 अक्टूबर 2020 तक चलेंगी जिसमें विश्वविद्यालय के अन्तर्गत सभी परीक्षा केन्द्रों में अभ्यर्थी 250 से अधिक विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होंगे। ये परीक्षायें दो पाली में कराई जायेंगी प्रथम पाली प्रातः 10 बजे से 01 बजे तक एवं द्वितीय पाली अपरान्ह 02 बजे से 05 बजे तक आयोजित की जायेगी। इग्नू ने कुल 718 परीक्षा केन्द्र राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर बनाये गये हैं जिनमें 59 केन्द्र जेलों में बन्दियों हेतु भी स्थापित किये गये हैं।

ये भी पढ़ें:सेवा सप्ताह: प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने लखनऊ में वितरित किया चश्मा, देखें तस्वीरें  

डॉ मनोरमा सिंह, क्षेत्रीय निदेशक ने परीक्षार्थियों को सत्रांत परीक्षा हेतु शुभकामनायें देते हुए कहा

डॉ मनोरमा सिंह, क्षेत्रीय निदेशक ने परीक्षार्थियों को सत्रांत परीक्षा हेतु शुभकामनायें देते हुए कहा कि सभी परीक्षार्थी अपने परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा से आधे घण्टे पूर्व पहुँच जायें। क्षेत्रीय निदेशक ने बताया कि लखनऊ में इग्नू के दो परीक्षा केन्द्र जय नारायण डिग्री कॉलेज, चारबाग एवं लखनऊ क्रिश्चियन डिग्री कॉलेज, गोलागंज बनाये गये हैं एवं इसके अतिरिक्त इग्नू की परीक्षायें कानपुर केन्द्र बनाये गये हैं।

वहीं क्षेत्रों को भी परीक्षा केन्द्र बनाया गया

बलरामपुर, झाँसी, शाहजहाँपुर, हमीरपुर, महोबा, चित्रकूट, फतेहगढ़, गोलागोकर्णनाथ, बरेली, पीलीभीत, पुखरायां, ललितपुर, अयोध्या, रायबरेली एवं अमेठी में आयोजित की जायेंगी, इसके अलावा जेल के बन्दियों के लिए मॉडल जेल, लखनऊ, जिला जेल शाहजहाँपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, रायबरेली, झांसी एवं केन्द्रीय कारागार – बरेली में परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं।

exam
exam sheet (symbolic photo)

डॉ सिंह ने बताया सामाजिक दूरी के पालन का विशेष रूप से परीक्षा केन्द्रों पर ध्यान रखा जायेगा

डॉ सिंह ने यह भी बताया कि वर्तमान कोविड-19 की परिस्थितियों में विद्यार्थियों के स्वास्थ्य एवं सुरक्षा हेतु सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों एवं सामाजिक दूरी के पालन का विशेष रूप से परीक्षा केन्द्रों पर ध्यान रखा जायेगा, साथ ही विद्यार्थियों को भी अपने एवं साथी विद्यार्थियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए सामाजिक दूरी के पालन एवं कोविड-19 सम्बन्धित सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के पालन की सलाह दी जाती है।

ये भी पढ़ें:किसानों के फैन मोदी: दुनिया को बताई कामयाबी की कहानी, किया ये ट्वीट

डॉ रीना कुमारी, सहायक क्षेत्रीय निदेशक ने बताया

डॉ रीना कुमारी, सहायक क्षेत्रीय निदेशक ने बताया कि विद्यार्थी अपना प्रवेश-पत्र इग्नू की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। उन्होने यह भी बताया कि परीक्षा केन्द्र पर किसी प्रकार का मोबाईल या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण न ले कर जायें और सभी परीक्षार्थियों को इग्नू द्वारा निर्गत परिचय पत्र लाना आवश्यक है। विद्यार्थियों की सहायता हेतु वृन्दावन योजना स्थित इग्नू, क्षेत्रीय केन्द्र, लखनऊ कार्यालय पर 16 सितम्बर 2020 को हेल्पडेस्क की स्थापना की गयी है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App