×

DU एडमिशन 2017: ECA दाखिला प्रक्रिया में अब राह होगी आसान

बीते साल एक्स्ट्रा करीकुलम एक्टीविटीज (ECA) कैटेगरी में एडमिशन प्रॉसेस के दौरान आई दिक्कतों को ध्यान में रखकर दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने आवेदन प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। इससे डीयू का काम आसान होने के साथ ही छात्रों के लिए एडमिशन भी आसान होंगे।

priyankajoshi
Published on: 21 April 2017 10:54 AM GMT
DU एडमिशन 2017: ECA दाखिला प्रक्रिया में अब राह होगी आसान
X

नई दिल्ली : बीते साल एक्स्ट्रा करीकुलम एक्टीविटीज (ECA) कैटेगरी में एडमिशन प्रॉसेस के दौरान आई कई दिक्कतों को ध्यान में रखकर दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने आवेदन प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। इससे डीयू का काम आसान होने के साथ ही छात्रों के लिए एडमिशन भी आसान होंगे।

हालांकि, बीते साल की ही तरह इस साल भी दाखिला प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होंगे। ईसीए कोटे में हजारों की संख्या में छात्र आवेदन करते हैं।

छात्रों से मिली थी शिकायत

-डीयू के कॉलेजों में स्पोर्ट्स और ईसीए के लिए 5 पर्सेट सीटें रिजर्वड होती हैं।

-बीते साल डीयू ने इस कैटिगरी में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की थी, लेकिन ऑनलाइन आवेदन के दौरान बार-बार सर्वर डाउन होने से स्टडेंट्स को अपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने में परेशानियां आ रही थी।

-छात्रों को अपने डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करने के लिए लंबा समय देना पड़ता था।

-इस संबंध में डीयूू को स्टूडेंट्स की ओर से कई शिकायतें भी मिलीं।

अधिक जानकारी के लिए आगे की स्लाइड्स में जाएं...

आवेदन प्रक्रिया में बदलाव

-डीयू प्रशासन ने छात्रों की इस समस्या को देखते हुए इस बार आवेदन प्रक्रिया में थोड़ा बदलाव किया है। -बीते साल ईसीए कैटिगरी के छात्रों को प्राथमिक टेस्ट से पहले ही आवेदन के दौरान सभी दस्तावेज भी अपलोड करने होते थे।

-उसके बाद ही उसे प्राथमिक टेस्ट में मौका मिलता था, मगर इस साल इसमें बदलाव करते हुए प्राथमिक टेस्ट में सिर्फ छात्रों को आवेदन करना है।

ऑनलाइन अपलोड करना होगा डॉक्यूमेंट्स

-प्राथमिक टेस्ट पास करने वाले छात्र को ही अपने डॉक्यूमेंट्स को ऑनलाइन अपलोड करना होगा।

-डीयू प्रशासन की मानें तो इससे सिर्फ पहले चरण में पास होने वाले छात्रों को ही दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

-अगर 100 स्टूडेंट्स एडमिशन के लिए आ रहे हैं, तो प्राथमिक टेस्ट में अगर 60 छात्र क्वालीफाई करते हैं, तो इन्हें ही डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे।

-शेष 40 छात्रों को दस्तावेज अपलोड नहीं करने होंगे।

-जबकि पहले सभी को डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने पड़ते थे।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story