×

Lucknow University: पारिवारिक मामले व महिला सशक्तिकरण केंद्र की हुई स्थापना, जनता ले सकेगी विधिक सलाह

Lucknow University: राजधानी के लखनऊ विश्विद्यालय (Lucknow University) के विधि संकाय (faculty of Law) में पारिवारिक मामले एवं महिला सशक्तिकरण केंद्र की विधिवत स्थापना की गई।

Shashwat Mishra
Published on: 9 Jun 2022 2:43 PM GMT
Family matters and women empowerment center set up, public will be able to take legal advice
X

लखनऊ विश्वविद्यालय में महिला सशक्तिकरण केंद्र की हुई स्थापना: Photo - Newstrack

Lucknow University: राजधानी के लखनऊ विश्विद्यालय (Lucknow Latest News) के विधि संकाय में पारिवारिक मामले एवं महिला सशक्तिकरण केंद्र की विधिवत स्थापना की गई। केंद्र का उद्घाटन विधि संकाय के अधिष्ठाता एवं विभागाध्यक्ष प्रोफेसर सीपी सिंह ने किया। केंद्र का उद्घाटन करते हुए उन्होंने केंद्र के निदेशक प्रोफेसर राकेश कुमार सिंह की सराहना करते हुए कहा कि प्रोफेसर राकेश कुमार सिंह की अगुवाई में केंद्र भविष्य में जन कल्याण के बहुत से कार्य करेगा। अधिष्ठाता ने यह भी बताया कि प्रोफेसर राकेश कुमार सिंह के निर्देशन में केंद्र में अब तक पांच कार्यशाला आयोजित हुई है, जिनमें पारिवारिक मामलों से संबंधित उदाहरणार्थ विवाह, विवाह विच्छेद, महिलाओं के भरण-पोषण, उत्तराधिकार से संबंधित विधियों के बारे में छात्र-छात्राओं को जानकारी दी गई।

सरकारी योजनाओं के बारे में बताया गया

प्रोफेसर सीपी सिंह ने बताया कि केंद्र द्वारा उन सभी लोगों को विधिक परामर्श दिया गया, जिसने केंद्र से मोबाइल द्वारा या केंद्र में उपस्थित होकर सलाह मांगी। केंद्र के ही तत्वावधान में ग्राम गोहाना कला बख्शी का तालाब में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मिशन शक्ति के अंतर्गत चलाए जा रहे महिला सशक्तिकरण पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया था, जिसमें गांव वासियों को विधवा पेंशन योजना, बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ, आयुष्मान भारत सहित और कई सरकारी योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी गांव वालों को दी गई थी।

ऑनलाइन व ऑफलाइन माध्यम से मिलेगी विधिक सहायता

जनमानस को सहायता देने के लिए केंद्र प्रतिदिन शाम 4:00 बजे से 5:00 बजे तक खुलेगा। जिस किसी भी व्यक्ति को कोई भी विधिक सहायता लेनी हो, तो वह निर्धारित समय पर आकर अपनी समस्या बता कर परामर्श ले सकता है। इसके अतिरिक्त यदि कोई व्यक्ति ऑनलाइन परामर्श लेना चाहता है, तो वह केंद्र के निदेशक प्रोफेसर राकेश कुमार सिंह के मोबाइल नंबर 9415027528 पर कॉल करके परामर्श ले सकता है।

इसके अलावा, कृषि भूमि के उत्तराधिकार संबंधी किसी प्रश्न के बारे में यदि कोई परामर्श लेनी हो, तो वह अधिष्ठाता विधि संकाय के मोबाइल नंबर 9450901400 पर कॉल करके कृषि भूमि से संबंधित उत्तराधिकार के बारे में अपनी समस्या के निस्तारण के लिए ऑनलाइन परामर्श ले सकता है।

पारिवारिक विधि से संबंधित 150 पुस्तकें

केंद्र द्वारा अब तक लगभग 50 मामलों में विधिक परामर्श दिया गया है। केंद्र में पारिवारिक विधि से संबंधित लगभग 150 पुस्तकें है, जिनकी पारिवारिक मामलों में परामर्श देने में आवश्यकता पड़ने पर केंद्र द्वारा सहायता ली जाती है। भविष्य में केंद्र द्वारा बहुत से वर्कशॉप किए जाने प्रस्तावित है।

इसके अतिरिक्त विधि संकाय के पैनल में उल्लिखित अधिवक्ताओं की सहायता आवश्यकता पड़ने पर परामर्श देने के लिए ली जाएगी। इसके अलावा, विधि संकाय लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के पूर्व छात्र जो वर्तमान में उच्च न्यायालय एवं उच्चतम न्यायालय में अधिवक्ता हैं, उन्होंने भी अपनी नि:शुल्क सेवाएं देने के लिए वचन दिया है।

इस अवसर पर आईएमएस की डायरेक्टर प्रोफेसर विनीता कोचर, केंद्र के डायरेक्टर प्रोफेसर राकेश कुमार सिंह, लखनऊ विश्वविद्यालय द्वितीय परिसर के निदेशक प्रोफेसर बंशीधर सिंह, लीगल सेल के निदेशक प्रोफेसर आनंद कुमार विश्वकर्मा सहित संकाय के अनेक शिक्षक उपस्थित थे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story