×

सही रेटिंग जानना है तो इंतजार कीजिये, फिक्की 'बिजनेस स्कूल रेटिंग' लांच करेगी

उद्योग मंडल फिक्की ने आई केयर रेटिंग्स के सहयोग से 'बिजनेस स्कूल रेटिंग' लांच करने की घोषणा की है। फिक्की का कहना है कि उसने एक ऐसे ढांचे का निर्माण

Anoop Ojha
Published on: 23 Dec 2017 8:40 AM GMT
सही रेटिंग जानना है तो इंतजार कीजिये, फिक्की बिजनेस स्कूल रेटिंग लांच करेगी
X
सही रेटिंग जानना है तो इंतजार कीजिये, फिक्की 'बिजनेस स्कूल रेटिंग' लांच करेगी

नई दिल्ली: उद्योग मंडल फिक्की ने आई केयर रेटिंग्स के सहयोग से 'बिजनेस स्कूल रेटिंग' लांच करने की घोषणा की है। फिक्की का कहना है कि उसने एक ऐसे ढांचे का निर्माण किया है जो बिजनेस स्कूलों को विश्वस्तर पर ले आएगा। फिक्की ने 22 दिसम्बर (शुक्रवार) को एक बयान में कहा कि वह भारतीय बिजनेस स्कूलों के लिए प्रतिस्पर्धी और ग्लोबल बेंचमार्क स्थापित करेगी ताकि ये स्कूल छात्रों को विश्वस्तरीय प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार कर सकें।

बयान में कहा गया कि भारत में मैनेजमेन्ट की शिक्षा को बेहद सम्मान दिया जाता है, इस विषय में स्नातक करने वाले छात्रों को करियर के बेहतर विकल्प मिलते हैं। प्रतिभाशाली छात्र अक्सर एमबीए प्रोग्राम को चुनते हैं और उद्योग जगत में पेशेवर प्रबन्धकों की मांग भी तेजी से बढ़ रही है। हालांकि इनमें से कुछ प्रोग्राम मैनेजमेन्ट कौशल, नेतृत्व, इनोवेशन एवं मूल्यांकन में कम रैंकिंग के चलते आलोचना के दायरे में आ गए हैं।

संस्था ने कहा भारत में बड़ी संख्या में बी-स्कूलों के मौजूदगी के चलते छात्रों के लिए यह तय करना मुश्किल हो जाता है कि उनके लिए सही संस्थान कौन सा होगा। विभिन्न विषयों जैसे इंजीनियरिंग, अकाउंटिंग, विज्ञान, कला, कानून और चिकित्सा में पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए जरूरी है कि किसी भी संस्थान में प्रवेश लेने से पहले उन्हें संस्थान की सही रेटिंग जानने का मौका मिले।

फिक्की का कहना है, "वर्तमान में मौजूद तीन ग्लोबल रैंकिंग्स 'एआरडब्ल्यूयू', 'क्यूएस', 'द' हमारी भारतीय शिक्षा प्रणाली के उद्देश्यों के अनुरूप नहीं हैं। मुश्किल और बढ़ जाती है जब हर मीडिया एजेंसी 'बिजनेस स्कूल रैंकिंग' का प्रकाशन कर छात्रों को परेशानी में डाल देती है। एमएचआरडी द्वारा मैनेजमेंट स्कूलों के लिए पेश की जाने वाली एनआईआरएफ रैंकिंग भी उतनी कारगर नहीं है। बिजनेस स्कूल आज बड़ी संख्या में ऐसे बेरोजगार स्नातक पैदा कर रहे हैं जिनका कौशल उद्योग जगत की जरूरतों के अनुरूप नहीं है।"

फिक्की जल्द ही इस रेटिंग प्रक्रिया के लांच की तारीख की घोषणा करेगी।

-- आईएएनएस

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story