×

Best Teachers: नए भारत के अनमोल रत्न, आइये जाने कौन हैं देश के फेमस शिक्षक

Top 5 Teacher in India Now: शिक्षक छात्र की क्षमता के अनुसार अपने टीचिंग स्टाइल को बदलने का हुनर जानते हैं। हांलाकि सभी टीचर अपने-अपने विषय में बेस्ट होते हैं।

Durgesh Sharma
Published on: 7 March 2023 7:35 AM GMT (Updated on: 7 March 2023 10:14 AM GMT)
Best Teachers of India
X

File Photo of Five Best Teachers of India Vikas Divyakirti RK Srivastava Avadh Ojha Sir Alakh Pandey Physics Walla and Khan Sir (Pic: Newstrack)

Top 5 Teachers in India: प्रत्येक टीचर अपने छात्रों को बेहतर शिक्षा देना चाहता है जिससे विद्यार्थी अपने जीवन में एक सफल मुकाम हासिल कर सकें। छात्र की शिक्षा में टीचर की अहम भूमिका होती है। एक बेहतर शिक्षक के पास कई गुण होते हैं जो छात्रों को जीवन में सफल बनाते हैं। एक अच्छा शिक्षक अच्छी तरह से जानता है कि छात्रों का ध्यान अध्ययन के प्रति कैसे आकर्षित करना है। छात्रों को पढ़ाते समय टीचर्स बहुत से रचनात्मक तरीकों का उपयोग करते हैं जिससे उनकी की रूचि पढ़ाई में बनी रहे। एक अच्छे टीचर में अपार धैर्य और आत्मविश्वास होता है जो आसानी से किसी भी छात्र के भविष्य का निर्माण करने में सहायक होता है।

शिक्षक छात्र की क्षमता के अनुसार अपने टीचिंग स्टाइल को बदलने का हुनर जानते हैं। हांलाकि सभी टीचर अपने-अपने विषय में बेस्ट होते हैं। आज हम आपको ऐसे ही पाँच टीचर्स के बारे में बताएँगे जिनसे हर छात्र पढ़ना चाहेगा।


विकास दिव्यकीर्ति (Vikas Divyakirti)

यदि आप एक आईएएस कैंडिडेट (IAS Aspirant) हैं तो विकास सर को बखूबी तरीके से जानते होंगे, जो की दृष्टि आईएएस कोचिंग (Drishti IAS Coaching) के संस्थापक हैं। इस संस्थान के देश भर में कई जगह पर ब्रांच है। साथ ही आप इनसे वर्चूअल या ऑनलाइन माध्यम से भी जुड़ सकते हैं। इनका यूट्यूब चैनल (You Tube Channel) का नाम दृष्टि आईएएस है जिसपर वर्तमान समय में 9.96 Million Subscriber हैं। आप इनसे (Vikas Divyakirti) जुड़कर अपनी प्रिपरेशन को और बेहतर बना सकते हैं। साथ ही स्वंय को सफलता के मुकाम पर पहुंचा सकते हैं।


आरके श्रीवास्तव (RK Srivastava)

आरके श्रीवास्तव (रजनी कांत श्रीवास्तव) बिहार के फेमस टीचर हैं। मैथमेटिक्स गुरु के नाम से फेमस आरके श्रीवास्तव (RK Srivastava Birthplace) का जन्म बिहार राज्य के रोहतास जिले के बिक्रमगंज गांव में हुआ। आरके सर ने पढ़ाने की शुरूआत अपने मातृभूमि बिक्रमगंज किया। आरके श्रीवास्तव ने अपने गांव के असहाय निर्धन सैकड़ो स्टूडेंट्स को निशुल्क शिक्षा देकर आईआईटी, एनआईटी, बीसीईसीई में सफलता दिलाया। सर अब तक, 540 आर्थिक रूप से गरीब छात्रों को सिर्फ 1 रूपया में पढ़ाकर इंजीनियर बना चुके है। आरके श्रीवास्तव सिर्फ 1 रुपया गुरु दक्षिणा लेकर स्टूडेंट्स को मैथमेटिक्स की बारीकियां सीखाते हैं। उन्होनें सिर्फ 1 रुपया गुरु दक्षिणा लेकर पढ़ाना शुरू किया था। इसके अलावा प्रति वर्ष 50 गरीब छात्रों को आरके श्रीवास्तव अपनी माँ के हाथों निःशुल्क किताबे बंटवाते है।


अवध ओझा सर (Avadh Ojha Sir)

अगर आप यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और यूट्यूब पर यूपीएससी से संबंधित वीडियो देखते है, तो अवध ओझा सर (Avadh Ojha Sir) का वीडियो आपने कभी न कभी जरूर देखा होगा। अक्सर ओझा सर यूपीएससी की तैयारी के वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करते हैं। जाने-माने शिक्षक अवध ओझा सर का जन्म 3 जुलाई 1984 को उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में हुआ था। उनका पूरा नाम अवध प्रताप ओझा है। वह यू-ट्यूब पर हिंदी में यूपीएससी वीडियो बनाने के लिए भारत में काफी मशहूर हैं। बच्चे उनकी बातों पर पूरा ध्यान देते हैं। वह IQRA IAS नाम से एक ऑफलाइन कोचिंग सेंटर भी चलाते हैं।


Alakh Pandey (Physics Walla)

फिजिक्सि वाला (Physics Walla) के नाम से फेमस Alakh Pandey सर का बच्चो पर अलग ही खुमार रहता है। यदि आप सेकेंडरी लेवल (Secondary level) के स्टूडेंट हैं या फिर NEET या IIT JEE के तैयारी कर रहे हैं, तो Alakh सर के विडियोज आपको सफलता के मुकाम तक पहुंचाएंगे। Best teacher on youtube for NEET and JEE के लिए गूगल भी आपको इन्हीं का नाम सुझाएगा। प्रयागराज में पैदा हुए अलख पांडे सर टीचर के साथ ही मोटीवेटर भी हैं। इनके यूट्यूब चैनल का नाम Physics Walla है, जिसपर मौजूदा समय में 9.8 मिलियन सब्सक्राइबर (Million Subscriber) हैं।


खान सर (Khan Sir)

आज के समय में खान सर लाखों छात्रों के दिलों की धड़कन हैं। खान सर किसी सेलिब्रिटी से कम नही हैं। इनके बोलने के तौर-तरीके के लाखों लोग दीवाने हैं। इन्हें Khan Sir Patna के नाम से भी जाना जाता है। Best GS teacher and Map specialist के नाम से मशहूर खान सर ने अपना ग्रेजुएशन Allahabad University से किए है। अभी ये पटना में ऑफलाइन और ऑनलाइन कोचिंग पढ़ाते है। कोचिंग की फीस बहुत कम है साथ ही Khan Sir official नाम से इनका ऐप है। सर इस एप के माध्यम से paid courses पढ़ाते है वहां भी आपको मामूली फीस देना पड़ता है। इनके YouTube चैनल का नाम khan GS research centre है जिसपर वर्तमान समय में 20.4 million subscriber हैं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story