इन ट्रिक्स को करेंगे फॉलो तो आसानी से मिल जाएगी जॉब

कुछ स्टूडेंट्स कॉलेज से निकलने के बाद भी कंफ्यूज होते हैं कि उन्हें क्या करना है। तो यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी ट्रिक के बारे में जो आपको नौकरी दिलाने में सहायक सिद्ध होगी।

लखनऊ: भारत में बेरोजगारी बड़ी समस्या है और नौकरी मिलना बेहद मुश्किल होता जा रहा है। बेरोजगारों की भीड़ में नौकरी ढूंढ़ना जितना मुश्किल काम है उतना ही कठिन है अपने आप को नौकरी के काबिल साबित करना। कुछ स्टूडेंट्स कॉलेज से निकलने के बाद भी कंफ्यूज होते हैं कि उन्हें क्या करना है। तो यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी ट्रिक के बारे में जो आपको नौकरी दिलाने में सहायक सिद्ध होगी।

1. लिंकडिन प्रोफाइल बनाएं: सबसे पहले बारी आती है मजबूत प्रोफाइल की और अच्छे प्लेटफॉर्म की। आप लिंकडिन पर प्रोफाइन बनाएं और इसमें स्कूल, कॉलेज की एक्टिविटि से जुड़ी जानकारियां डाले। अपने समर कैंप मे किए गए वर्क को भी लिख सकते हैं।

2. अपने ब्लॉग को अपडेट करें: एक सर्वे के मुताबिक 10 में से एक स्टूडेंट के पास ही वर्डप्रेस पर ब्लॉग होता है। आप सबसे पहले अपना ब्लॉग बनाएं। चाहें तो उसे एक वेबसाइट की तरह डिजाइन करें और सोशल मीडिया पर इसे शेयर करें। आप इस पर अपने पर्सनल इंटरेस्ट से लेकर प्रोफेशनल चीजें तक लिख सकते हैं। इससे आपमें जॉब करने की क्षमता विकसित होगी और आत्मविश्वासी भी बनेंगे।

3. इंटर्नशिप करें: आपके लिए जितनी जल्दी संभव हो, इंटर्नशिप शुरू कर दें। सारे स्टूडेंट्स जानते हैं कि नौकरी पाने के लिए इंटर्नशिप करना कितना जरूरी है लेकिन वे इस ओर ध्यान नहीं देते हैं। आप चाहें तो कॉलेज की छुट्टियों में इंटर्नशिप कर सकते हैं। हो सकता है कि यह आपको अच्छी जॉब ही दिला दे।

4. मेंटर जरूर खोजें: हमारे जीवन में कुछ भी अच्छा करने के लिए हमें एक मेंटर की जरूरत होती है। एक ऐसा मेंटर जो आपको अच्छी तरह जानता हो और आप उसे बेहतर जानते हों। ज्यादातर भारतीय स्टूडेंट्स अपने माता-पिता को ही अपना मेंटर मानते हैं यह एक अच्छी बात है। मगर परिवार से हट कर भी आपका एक मेंटर होना चाहिए जो आपको कुछ करने के लिए उत्साहित करे। खासकर के आप जिस फील्ड में जाना चाहते हैं, उससे जुड़ा हुआ एक मेंटर जरूर खोजें।

5. प्रोफेशनल डेवलपमेंट ग्रुप ज्वॉइन करें: अपने कॉलेज के दिनों से ही प्रोफेशनल ग्रुप को ज्वॉइन करना शुरू कर दें। इसके लिए आप अपने कॉलेज के एल्यूमनाई से भी जुड़ सकते हैं। ऐसा करने से आपको प्रोफेशनल्स के बारे में जानकारी मिलेगी। यहीं से आप नेटवर्किंग भी शुरू कर सकते हैं। हो सकता है कि इन्हीं ग्रुप्स में से कोई आपको जॉब ऑफर कर दे।

6. जॉब पोर्टल्स पर रहें ऐक्टिव

ऑफिस जा-जाकर रेज्यूमे देने वाले दिन अब चले गए। आसानी से नौकरी ढूंढ़नी है तो आपको ऑनलाइन जॉब पोर्टल्स की मदद लेनी चाहिए, इससे आपका काम आसान होगा। लेकिन एक बार रेज्यूमे अपलोड करना काफी नहीं है। आपको टाइम-टाइम पर इसे अपडेट करते रहना चाहिए। प्रफेशनल नेटवर्किंग साइट्स पर भी ऐक्टिव रहें।

7. एक ही नौकरी के भरोसे न बैठे रहें

बहुत से लोग यह गलती करते हैं कि एक ही नौकरी के लिए अप्लाई करके इसमें अपनी सारी उम्मीदें लगाकर बैठे रहते हैं। कई नौकरियों के लिए अप्लाई करें इससे आपको पता चलेगा कि जॉब मार्केट में क्या डिमांड है।

8. फॉलोअप लेते रहें

जॉब के लिए अप्लाई करना ही सब कुछ नहीं, आपको कुछ समय बाद फॉलोअप भी लेना चाहिए। लेकिन ऐसा धैर्य के साथ करें, बार-बार करने से इम्प्रेशन ठीक नहीं पड़ेगा।

9. कवर लेटर और रेज्यूमे

कई लोग कवर लेटर की अहमियत नहीं समझते। सिर्फ रेज्यूमे देना ही काफी नहीं अपनी काबिलियत के बारे मे कम लेकिन सशक्त शब्दों में बताना भी अहमियत रखता है।