×

अगले साल NAAC करेगा यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के कोर्सों की रैंकिंग

अब नेशनल असेसमेंट एंड एक्रेडेशन काउंसलिंग (नैक) अगले साल से यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की रैंकिंग भी करेगा। यब रैंकिंग इंडियन कॉमर्स असोसिएशन (आईसीए), नैक के साथ मिलकर करेगा। नैक की ओर से सिर्फ कॉलेजों की रैंकिंग ही की जाती है। कई बार कम कैंकिंग वाले संस्थान के कुछ कोर्स उच्च स्तरीय के होता है। इस व्यवस्था के बाद कोर्स की अलग रैंक होगी। इसके सात ही कॉमर्स के बेहतर जर्नल और शोध पत्र को भी रैंकिंग होगी।

priyankajoshi
Published on: 11 Nov 2016 11:36 AM GMT
अगले साल NAAC करेगा यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के कोर्सों की रैंकिंग
X

लखनऊ : अब नेशनल असेसमेंट एंड एक्रेडेशन काउंसलिंग (नैक) अगले साल से यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की रैंकिंग भी करेगा। यब रैंकिंग इंडियन कॉमर्स असोसिएशन (आईसीए), नैक के साथ मिलकर करेगा।

नैक की ओर से सिर्फ कॉलेजों की रैंकिंग ही की जाती है। कई बार कम कैंकिंग वाले संस्थान के कुछ कोर्स उच्च स्तरीय के होता है। इस व्यवस्था के बाद कोर्स की अलग रैंक होगी। इसके सात ही कॉमर्स के बेहतर जर्नल और शोध पत्र को भी रैंकिंग होगी।

ये भी पढ़ें... CCSU: नोटो को लेकर कैंपस में भी टेंशन, अब 25 नवंबर तक भरें जाऐंगे परीक्षा फार्म

आईसीए के सेक्रेटरी का क्या कहना है?

-आईसीए के सेक्रेटरी डॉ. बलवंत सिंह ने कहा कि गाइडलाइन तैयार की जा चुकी है।

-नैक के साथ मिलकर हम यह रैंकिंग करने जा रहे हैं।

-इसके लिए अलग से एक निदेशक बनाया जाएगा।

-संस्थान के संसाधन, फैकल्टी, रिर्सच, प्लैसमेंट के आधार पर कोर्सेज की रैंकिंग होगी।

-उन्होंने ने बताया कि इस रैंकिंग के बाद छात्रों को पढ़ाई के लिए संस्थान चुनने में और सहायता मिल सकेगी। यह रैंकिंग की वैबसाइट पर मिलेगी।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story