×

FSSAI Jobs 2021: सरकारी नौकरी की कर रहे हैं तैयारी, FSSAI लाया बंपर वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन

FSSAI Jobs 2021 : FSSAI ने अपने अलग-अलग 254 पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू की है।

Aman Kumar

Aman KumarWritten By Aman KumarVidushi MishraPublished By Vidushi Mishra

Published on 9 Oct 2021 4:24 PM GMT

FSSAI
X

FSSAI (फोटो- सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

FSSAI Jobs 2021 : सरकारी नौकरी के इंतजार में तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए 'फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया' (FSSAI) खुशखबरी लेकर आया है। FSSAI ने अपने अलग-अलग 254 पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू की है। इनमें असिस्टेंट डायरेक्टर, फूड एनालिस्ट, डिप्टी मैनेजर, टेक्निकल ऑफिसर जैसे वरिष्ठ पद भी शामिल हैं। अतः योग्य उम्मीदवार FSSAI की आधिकारिक वेबसाइट https://fssai.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यहां आवेदन की अंतिम तारीख 7 नवंबर 2021 है। बता दें कि उम्मीदवारों का चयन भर्ती परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

भर्ती से संबंधित ये हैं महत्वपूर्ण तारीखें:

- 8 अक्टूबर, 2021 से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। इच्छुक उम्मीदवार घर बैठे भी आवेदन कर सकते हैं।

-7 नवंबर 2021 आवेदन की अंतिम तारीख घोषित हुई है। अतः इस तारीख से पहले-पहले ही आवेदन कर दें।

-7 नवंबर 2021 तक ही आवेदन शुल्क जमा होंगे।

-भर्ती परीक्षा की तारीख अभी तय नहीं हुई है। विशेष जानकारी के लिए उम्मीदवार FSSAI की आधिकारिक साइट पर विजिट कर सकते हैं।

वैकेंसी से संबंधित जानकारी:

प्रिंसिपल मैनेजर- 1 पद

असिस्टेंट डायरेक्टर- 15 पद

डिप्टी मैनेजर- 6 पद

फूड एनालिस्ट- 4 पद

टेक्निकल ऑफिसर- 125 पद

सेंट्रल फूड सेफ्टी ऑफिसर- 37 पद

असिस्टेंट मैनेजर (आईटी)- 4 पद

असिस्टेंट मैनेजर- 4 पद

असिस्टेंट- 33 पद

हिंदी ट्रांसलेटर- 1 पद

पर्सनल असिस्टेंट- 19 पद

आईटी असिस्टेंट- 3 पद

जूनियर असिस्टेंट ग्रेड-1 के लिए 3 पद।

आवेदन शुल्क इस प्रकार होंगे:

एफएसएसएआई भर्ती (फोटो- सोशल मीडिया)

फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के विभिन्न पदों के आवेदन के लिए शुल्क कुछ इस प्रकार होंगे। सामान्य श्रेणी (जनरल), ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए आवेदन शुल्क 1,500 रुपए है। वहीं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दिव्यांग और महिलाओं के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपए है। अभ्यर्थी आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग के जरिए जमा कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन:

इन विभिन्न पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवारों को फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट https://fssai.gov.in पर विजिट करना होगा। यहां उन्हें भर्ती से संबंधित नोटिफिकेशन मिल जाएगा। इसे डाउनलोड किया जा सकता है। इसमें भर्ती से संबंधित विस्तृत जानकारी और आवेदन फॉर्म का लिंक प्राप्त होगा।

जानें क्या है FSSAI?

फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानि FSSAI स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत आता है। इसका उद्देश्य खाद्य सामग्री के लिए विज्ञान पर आधारित मानकों का निर्माण करना तथा खाद्य पदार्थों के विनिर्माण, भंडारण, वितरण, बिक्री तथा आयात आदि को नियंत्रित करना है।

ताकि मानव-उपभोग के लिए सुरक्षित तथा सम्पूर्ण आहार की उपलब्धि सुनिश्चित की जा सके। इसके अलावा यह देश के सभी राज्यों, जिला एवं ग्राम पंचायत स्तर पर खाद्य पदार्थों के उत्पादन और बिक्री के निर्धारित मानकों को बनाए रखने में सहयोग करता है।

यह समय-समय पर खुदरा एवं थोक खाद्य-पदार्थों की गुणवत्ता की भी जांच करता है।इसका मुख्यालय देश की राजधानी दिल्ली में है। वर्तमान में, FSSAI की अध्यक्ष रीता तेवतिया हैं, जबकि मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण सिंघल हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के परामर्श के बाद FSSAI ने खाद्य सुरक्षा और मानक (विज्ञापन और दावे) विनियम, 2018 को अंतिम रूप प्रदान किया। इस विनियमन के तहत स्वस्थ जीवनशैली के महत्व को कम किए बिना विज्ञापन किया जाना चाहिए। साथ ही इसके विज्ञापन हेतु FSSAI की अनुमति अनिवार्य करना चाहिए।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story