×

FT Ranking 2022: IIM-बैंगलोर भारत का सर्वश्रेष्ठ संस्थान, टॉप 100 में 6 अन्य बी-स्कूल

FT Ranking 2022: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) बैंगलोर भारत में शीर्ष बी-स्कूल है, जबकि ग्लोबल रैंकिग में 31वें स्थान पर काबिज है।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 12 Sep 2022 1:09 PM GMT
FT Ranking 2022 IIM Bangalore Best Institution in India and 6 other B-Schools in Top 100
X

FT Ranking 2022 IIM Bangalore Best Institution in India and 6 other B-Schools in Top 100 (Social Media)

Click the Play button to listen to article

FT Ranking 2022: फाइनेंशियल टाइम्स ने फाइनेंशियल टाइम्स मास्टर्स इन मैनेजमेंट रैंकिंग शो का 2022 संस्करण जारी किया है। जिसमें इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) बैंगलोर भारत में शीर्ष बी-स्कूल है, जबकि वैश्विक स्तर पर 31वें स्थान पर काबिज है। FT MiM रैंकिंग में आईआईएम बैंगलोर भारत में पहले स्थान पर है। आपको बता दें कि आईआईएम बैंगलोर मैनेजमेंट में दो वर्षीय पूर्णकालिक पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (PGP) करवाता है।

भारतीय विद्या भवन के एस पी जैन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च (एसपीजेआईएमआर) और उनके पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट कोर्स को वैश्विक स्तर पर 44वां स्थान मिला है। जबकि भारत में यह दूसरें स्थान पर है।

भारत में प्रबंधन के पांच अन्य संस्थानों ने FT MiM रैंकिंग 2022 के टॉप 100 में जगह बनाई है।

  • संस्थान का नाम वैश्विक रैंक राष्ट्रीय रैंक पाठ्यक्रम का नाम
  • आईआईएम बैंगलोर 31 1 प्रबंधन में स्नातकोत्तर कार्यक्रम
  • SPJIMR 44 2 प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा
  • आईआईएम लखनऊ 64 3 प्रबंधन में स्नातकोत्तर कार्यक्रम
  • आईआईएम उदयपुर 81 4 बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के मास्टर
  • आईआईएम इंदौर 89 5 प्रबंधन में स्नातकोत्तर कार्यक्रम
  • एनएमआईएमएस मुंबई,
  • बिजनेस मैनेजमेंट स्कूल 96 6 बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के मास्टर
  • अंतर्राष्ट्रीय प्रबंधन संस्थान,
  • नई दिल्ली 97 7 प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा

इस अवसर पर आईआईएम-बी के निदेशक प्रोफेसर ऋषिकेश टी कृष्णा ने कहा कि हमें खुशी है कि उत्कृष्टता पर हमारा ध्यान लगातार राष्ट्रीय और वैश्विक रैंकिंग में दिख रहा है। इस रैंकिंग से स्कूल की प्रतिष्ठा और प्रसिद्ध बढ़ती है।

SPJIMR के डीन डॉ वरुण नागराज ने कहा कि हमें खुशी है कि हमारे मिशन, हमारे दृष्टिकोण और हमारे परिणामों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है। यह एक और प्रमाण है कि SPJIMR व्यवसाय और समाज में सकारात्मक बदलाव ला रहा है।

इन मानकों पर होती हैं रैंकिग

बता दें कि FT MiM रैंकिंग 16 नियमों पर आधारित होती है। इसमें पूर्व छात्रों की सात प्रतिक्रियाएं होती हैं, जो कुल भार में 59% का योगदान करती हैं। शेष अन्य नौ मानदंडों की गणना स्कूल के आंकड़ों से की जाती है जिससे 41% का वेटेज मिलता है।

रैंकिंग के लिए जिन मुख्य मेट्रिक्स पर विचार किया गया है उनमें पैसे के लिए मूल्य, करियर की प्रगति, हासिल किए गए लक्ष्य, करियर सेवाएं, रोजगार योग्यता, महिला छात्र, संस्थान के बोर्ड में महिलाओं की भागीदारी, महिला संकाय, अंतरराष्ट्रीय गतिशीलता और डॉक्टरेट के साथ संकाय शामिल हैं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story