×

DDU University Exam: 15 से 25 अक्टूबर तक होंगी गोरखपुर विश्वविद्यालय की मिड-टर्म परीक्षा

DDU University Exam: सभी 30 सितंबर तक पोर्टल पर ये मार्क्स अपलोड कर दे। ऐसा न करने की स्थिति में प्राप्तांक शुन्य कर परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 29 Sep 2022 6:30 AM GMT
gorakhpur university mid term exam on 15 to 25 october in ddu university
X

gorakhpur university mid term exam on 15 to 25 october in ddu university (Social Media)

DDU University Exam: दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजेश सिंह की अध्यक्षता में परीक्षा संबंधित विषयों पर बैठक की गई। बैठक में पाया गया कि कई महाविद्यालयो से आंतरिक मूल्यांकन, असाइनमेंट, फील्ड वर्क तथा प्रैक्टिकल के मार्क्स अभी नहीं प्राप्त हुए हैं जिसकी वजह से परीक्षा परिणाम घोषित करने में देर हो रहा है। विश्वविद्यालय का पोर्टल खुला है।

सभी 30 सितंबर तक पोर्टल पर ये मार्क्स अपलोड कर दे। ऐसा न करने की स्थिति में प्राप्तांक शुन्य कर परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। इसके बाद परीक्षा नियंत्रक से अनुमति लेने के उपरांत ही दुबारा रजिस्ट्रेशन कर फिर से आंतरिक मूल्यांकन, प्रैक्टिकल और असाइनमेंट की परीक्षा की तिथि घोषित की जायेगी।

पीजी रिजल्ट 6 अक्टूबर तक

बैठक में निर्णय लिया गया कि परास्नातक का संपूर्ण मूल्यांकन 3 अक्टूबर तक करा कर भेज दिया जाए। ऐसा नहीं करने की स्थिति में परीक्षा परिणाम रोक दिया जाएगा और 6 अक्टूबर तक परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

मिड-टर्म परीक्षा 15-25 अक्टूबर तक

पहले, तीसरे, पांचवें और सातवें सेमेस्टर परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दी गई हैं। कुलपति ने कहा कि सभी पाठ्यक्रमों की मिड-टर्म परीक्षा 15-25 अक्टूबर के बीच होगी। इसके लिए सभी विभागों से अनुरोध है कि प्रश्न पत्र परीक्षा नियंत्रक के ऑफिस में 7 अक्टूबर तक भेज दें।

इसके साथ ही सभी विभागों तथा महाविद्यालयों से अनुरोध है कि वह आंतरिक मूल्यांकन,प्रायोगिक परीक्षा, असाइनमेंट, उपस्थित तथा फील्ड रिपोर्ट 15-25 नवंबर के बीच पूरा कर ले और 30 नवंबर तक विश्वविद्यालय के ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड कर दें। जो 30 नवंबर तक अपने आंतरिक मूल्यांकन, प्रैक्टिकल असाइनमेंट तथा फील्ड सर्वे नहीं करा पाएंगे उन्हें दोबारा परीक्षा नियंत्रक तथा परीक्षा समिति से यह परीक्षाएं कराने की अनुमति लेनी पड़ेगी।

एन्ड सेमेस्टर परीक्षा 17-25 दिसंबर तक

कुलपति ने कहा कि फाइनल एन्ड सेमेस्टर की परीक्षा 17-25 दिसंबर के बीच आयोजित की जाएगी और सभी परिणाम 15 जनवरी तक घोषित करने की कोशिश की जाएगी।

8 अक्टूबर तक करें रजिस्ट्रेशन

महाविद्यालयो की मांग तथा छात्रहित को देखते हुए कुलपति की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया की संपूर्ण शुल्क सहित पंजीकरण कराने की तिथि 8 अक्टूबर तक विस्तारित कर दी जाए। सभी से अनुरोध है कि 8 अक्टूबर तक संपूर्ण शुल्क जमा कर रजिस्ट्रेशन करा लें। अगर पूरा शुल्क जमा नहीं किया गया तो दोबारा विलंब शुल्क के साथ रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा। सभी प्रकार के शुल्क का विवरण विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

इसके अलावा माइनर इलेक्टिव और वोकेशनल कोर्सेज जिसमें विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन कराएंगे अगर वह शुल्क की कैटेगरी में है तो उसके लिए ऑटोमेटिक चालान जनरेट हो जाएगा। जिन-जिन कोर्सेज में विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन कराएंगे और शुल्क देंगे उसी की परीक्षा वह दे पाएंगे। बैठक में परीक्षा नियंत्रक राकेश कुमार, प्रोफेसर राजर्षि गौड़, ईडीपी सेल तथा एजेंसी के लोगों ने प्रतिभाग किया।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story