×

उत्तर प्रदेश : राजकीय विद्यालय के बच्चों को शैक्षिक भ्रमण कराएगी सरकार

By
Published on: 8 Aug 2017 7:08 AM GMT
उत्तर प्रदेश : राजकीय विद्यालय के बच्चों को शैक्षिक भ्रमण कराएगी सरकार
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में अब राजकीय विद्यालय के छात्र भी शैक्षिक भ्रमण पर निकलेंगे। राज्य सरकार के अधिकारियों की मानें तो निजी स्कूलों के बच्चों की तर्ज पर ही अब राजकीय विद्यालयों के छात्रों को भी भ्रमण पर जाने का मौका मिलेगा। इसकी कवायद शुरू कर दी गई है।

लखनऊ के जिला विद्यालय निरीक्षक मुकेश कुमार की मानें तो राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत यह मुहिम शुरू की गई है। उन्होंने जिले के सभी स्कूलों से ऐसी जगहों की सूची मांगी है, जहां बच्चों को भ्रमण के लिए भेजा जाएगा।

इस योजना के मुताबिक, कक्षा 9 के छात्र-छात्राओं को घूमने का मौका दिया जाएगा। यह भ्रमण एक सितंबर, 2017 से 31 जनवरी, 2018 के बीच कराया जाएगा।

उप्र के हर जिले से लगभग 900 बच्चों को शैक्षिक भ्रमण पर भेजा जाएगा। एक दिवसीय भ्रमण से बच्चों को गणित एवं विज्ञान के क्षेत्र में शैक्षिक दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों पर ले जाया जाएगा। सरकार की ओर से प्रत्येक छात्र के लिए 200 रूपये का बजट रखा गया है।

मुकेश कुमार ने बताया कि कार्यक्रम के तहत प्रत्येक छात्र-छात्रा को शैक्षिक भ्रमण के बाद उससे संबंधित एक लेख तैयार करना होगा, जिसकी जांच प्रभारी शिक्षक करेंगे और बाद में इसे राज्य परियोजना निदेशालय को भेजा जाएगा।

सौजन्य: आईएएनएस

Next Story