×

यूपी के स्कूलों पर बड़ा एलान, योगी सरकार ने लिया फैसला, मान्यता के लिए नए नियम

उत्तर प्रदेश सरकार के मुताबिक, राज्य में 1.80 हजार के करीब आंगनबाड़ी केंद्रों से प्री प्राइमरी कक्षाएं शुरू होंगी, जिसके लिए सरकार ने नए पाठ्यक्रम की भी तैयारी कर ली है।

Newstrack
Published on: 22 March 2021 6:38 AM GMT
यूपी के स्कूलों पर बड़ा एलान, योगी सरकार ने लिया फैसला, मान्यता के लिए नए नियम
X
यूपी के स्कूलों पर बड़ा एलान, योगी सरकार ने लिया फैसला, मान्यता के लिए नए नियम

लखनऊ: प्रदेश के प्ले स्कूलों (Play School) को चलाने के लिए स्कूल प्रबंधक को यूपी सरकार से परमिशन लेना होगा। जी हां, अब उत्तर प्रदेश के प्ले स्कूलों को चलाने के लिए भी सरकार से मान्यता लेनी होगी। जानकारी के मुताबिक, मान्यता के नियम बेसिक शिक्षा विभाग तय करेगा। बताया जा रहा है कि 1 लाख 80 हजार के करीब आंगनबाड़ी केंद्रों से प्री प्राइमरी कक्षाएं शुरू होंगी।

प्ले स्कूलों को भी सरकार से लेनी होगी परमिशन

आपको बता दें कि अभी तक एक से कक्षा 8 तक के लिए मान्यता दी जाती है। लेकिन अब प्ले स्कूलों (Play School) के लिए भी स्कूल प्रबंधक मान्यता लेनी होगी। उत्तर प्रदेश सरकार के मुताबिक, राज्य में 1.80 हजार के करीब आंगनबाड़ी केंद्रों से प्री प्राइमरी कक्षाएं शुरू होंगी, जिसके लिए सरकार ने नए पाठ्यक्रम की भी तैयारी कर ली है। जानकारी के अनुसार, इस कार्य के लिए आंगनबाड़ी के कार्यकत्रियों को ट्रेनिंग दिया जा रहा है, जो 31 मार्च तक पूरा होगा।

ये भी पढ़ें... लाशें बिछा रही सेना: ताबड़तोड़ चल रही गोलियां, कांप उठा हर आतंकी, अब तक 4 ढेर

कौन करेगा स्कूल की मॉनिटरिंग

जानकारी के मुताबिक, अगर कोई निजी संस्था सरकार के इस पहल में निवेश करना चाहती है, तो उसे पहले शिक्षा परिषद से मान्यता लेनी होगी। मान्यता प्राप्त होने के बाद वे प्ले स्कूलों (Play School) संचालित कर सकेंगे, लेकिन इस निजी संस्था की मॉनिटरिंग संस्थान के साथ-साथ उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भी की जाएगी। इसके लिए यूपी सरकार जल्द ही सुरक्षा के मानक तैयार कर उसे लागू करेगी।

play school

एक समान होगा बच्चों का विकास

बताते चलें कि अब प्रदेश में सभी प्ले स्कूलों (Play School) में एक समान पढ़ाई होगी, जिसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार एक समान पाठ्यक्रम लागू करेगी। सरकार के इस पहल के बाद सभी बच्चों का विकास एक समान विकास होगा।

ये भी पढ़ें... साधू की मौतः आम के बाग में मिला शव, कासगंज पुलिस प्रशासन में हड़कंप

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।न

Newstrack

Newstrack

Next Story