×

UP की पहली सेंट्रल मेस का गवर्नर ने किया उदघाटन, VC बोले- मेस शुल्‍क पर लगेगा GST

By
Published on: 14 Aug 2017 5:10 AM GMT
UP की पहली सेंट्रल मेस का गवर्नर ने किया उदघाटन, VC बोले- मेस शुल्‍क पर लगेगा GST
X
गवर्नर रामनाईक व डिप्टी CM दिनेश शर्मा ने किया L.U की सेन्ट्रल मेस का उद्घाटन

लखनऊ: गवर्नर रामनाईक और डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने आज लखनऊ यूनिवर्सिटी की सेंट्रल मेस का उद्घाटन किया। पुष्प गुच्छ देकर दोनों का स्वागत किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रगीत के साथ हुआ। इस मौके पर गवर्नर रामनाईक ने सेंट्रल मेस का निरीक्षण किया। गवर्नर रामनाईक ने मेस संचालक से खाना बनाने के तरीके की भी जानकारी ली। इस दौरान वाइस चांसलर ने बताया कि मेस के लिए लागू शुल्‍क पर जीएसटी भी लिया जाएगा।

वीसी बोले- 6 साल मे तैयार हुई है मेस

-वाईस चांसलर प्रोफेसर एसपी सिंह ने कहा कि 6 साल में बन कर मेस तैयार हुई है। मैं एक बार पुणे विद्यापीठ में गया था, वहां मैंने एक सेंट्रल मेस देखी। जहां विद्यार्थी और अतिथि एक साथ खाना खा रहे थे। उसी रूप में इसको तैयार करने का प्रयास किया गया है। यहां गंदगी नहीं होगी। अभी तक हर हॉस्टल की अपनी मेस थी, जो जर्जर हो चुकी थी और उतनी सफाई भी नहीं रहती थी। इस सुंदर मेस में साफ़ सफाई का बेहतर ध्यान रखा जाएगा। ऐसा मेरा विश्वास है। कुलपति एसपी सिंह ने बताया कि स्टूडेंट्स से वसूले गए शुल्क पर जीएसटी लगाया जाएगा।

सेंट्रल मेस में होगी बायोमेट्रिक कार्ड की व्यवस्था

इसमें छात्रों से भोजन का शुल्क मात्र उतना लिया जाएगा, जितनी लागत आएगी। छात्रों को बायोमेट्रिक कार्ड दिया जाएगा। जिसमें वो आकर कार्ड लगाएंगे और भोजन कर सकेंगे। ऐसे ही फैकल्टी के लिए भी बायोमेट्रिक कार्ड की व्यवस्था की गई है।

आगे की स्लाइड में जानिए क्या बोले डिप्टी सीएम

डिप्‍टी सीएम बोले- ये यूपी की सब से अच्‍छी मेस

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि ये बहुत सुखद अनुभूति है। विश्विद्यालय में कोई भी अच्छा काम होता है तो लगता है कि जीवन में कुछ अच्छा हो गया। मैं यहां 1981 में आया और यहां के विद्यार्थियों, शिक्षकों की दिनचर्या को करीब से देखा है। जब होस्टल की शुरुवात में मेस शुरू होती थी तो बहत अच्छा लगता था, बाद में मेस संचालक घायल अवस्था में पड़ा दिखाई देता था। अब ये सेंट्रल मेस इत्ती अच्छी बनी है कि मैं कह सकता हूं कि ये यूपी की सबसे अच्छी मेस है।

डिप्टी सीएम ने दी एक एग्जीक्यूटिव बॉडी बनाने की सलाह

-डिप्टी सीएम ने वाईस चांसलर से कहा कि एक ऐसी एग्जीक्यूटिव बॉडी बनाए, जिसमें स्टूडेंट, टीचर आदि शामिल हो। जिससे मेस का सफल संचालन हो सके।

-कभी-कभी कोई विशिष्ट व्यक्ति आए तो विद्यार्थियों के साथ भोजन करे।

-मेरी उम्मीद है कि अबकी बार जब नैक की टीम आएगी तो इस मेस से प्रभावित होगी।

आगे की स्लाइड में जानिए क्या बोले गवर्नर राम नाइक

गवर्नर बोले- एलयू मेनटेन रखे अपनी साख

गवर्नर रामनाईक ने कहा कि आज का दिन कई दृष्टियों से शुभ है। आज जन्माष्टमी है। कल हमारे देश का स्वतंत्रता दिवस है। 70 साल हो गए और ऐसे में ये बहुत बड़ी बात है कि लखनऊ यूनिवर्सिटी में सेंट्रल मेस शुरू हो रही है। ये बहुत अच्छी बात है कि यहां सबको भोजन मिलेगा। जैसे विद्यार्थी, शिक्षक, अतिथि, होस्टलर और डे स्कॉलर को भी भोजन मिलेगा।उन्होंने कहा कि मैंने कुलपति से पूछा तो पता लगा कि इस मेस का निर्माण का प्रारंभ 30 मार्च 2011 से शुरू होकर 6 अगस्त 2017 को पूरा हुआ। पूरे 6 साल लग गए।

3 करोड़ 87 लाख की लागत लग गई। यहां बायोमेट्रिक पद्धति से प्रवेश होगा। लेकिन अगर किसी के साथ कोई अन्य छात्र भी आता है, तो उसके लिए भी भोजन होगा।यह जानकार खुशी हुई कि यहां सेल्फ सर्विस भी है। तो सब विद्यार्थियों को सहयोग करना चाहिए।अगर यहां से मुझे लगातार ये खबर मिले की स्टूडेंट्स को अच्छा खाना मिल रहा है, तो बहुत अच्छा लगेगा।ये विश्विद्यालय अब शतक की ओर चल रहा है। ऐसे में देश के विश्विद्यालयों में अपना क्रमांक ठीक रखने का प्रयास करना चाहिए।एलयू को अपनी साख बरकरार रखनी चाहिए।

कार्यक्रम के अंत में गवर्नर रामनाईक और डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा का स्मृति चिन्ह देकर धन्यवाद दिया गया।

गोरखपुर कांड पर चुप रहे गवर्नर

गवर्नर रामनाईक जब उदघाटन के बाद कार्यक्रम से रवाना होने लगे तो मीडियाकर्मियों ने हाल ही में हुए गोरखपुर कांड पर सवाल पूछे। गवर्नर गोरखपुर कांड पर पूछे गए सवाल पर चुप्‍पी साधे रहे।

Next Story