×

ग्रेजुएशन के लिए मुंबई विश्वविद्यालय में मौका

raghvendra
Published on: 10 Aug 2018 9:47 AM GMT
ग्रेजुएशन के लिए मुंबई विश्वविद्यालय में मौका
X

कई बार आपको तमाम कोशिशों के बाद भी अच्छे संस्थान में दाखिला नहीं मिल पाता है। अगर किसी अच्छे संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री लेना चाहते हैं,लेकिन कहीं दूर जाकर कोर्स में प्रवेश लेना आपके लिए संभव नहीं है तो यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई में आवेदन करके आट्र्स , साइंस और कॉमर्स कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। डिस्टेंस एंड ओपन लर्निंग इंस्टीट्यूट के कोर्स में प्रवेश लेने के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

अनिवार्य जरूरी योग्यता

किसी भी ग्रेजुएशन कोर्स में प्रवेश के लिए इच्छुक अभ्यर्थियों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं की डिग्री संबधित विषय में होनी चाहिए। एडमिशन के लिए अभ्यर्थी अपने निकस्थ एमकेसीएल के एमएससीआईटी सेंटर से संपर्क कर सकते हैं। इस सेंटर्स की जानकारी के लिए आप संस्थान की वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं। कुछ कोर्स में स्कॉलरशिप भी उपलब्ध है।

उपलब्ध कोर्स

मुंबई यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ डिस्टेंस एंड ओपन लर्निंग (आईडीओएल) में बीए, बीकॉम, बीएससी के अलावा एम.ए., एम.कॉम. और एम.एससी.(मेथेमैटिक्स), एम.एससी.(आईटी एंड कंप्यूटर साइंस) आदि कोर्सेज की प्रवेश प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

इस तरह करें आवेदन

इसके लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदन संबंधी कोई सूचना प्राप्त करनी है तो वेबसाइट पर ईमेल भी है। आवेदन संबंधी किसी भी समस्या के लिए एमएमएस भी कर सकते हैं। इसके लिए आईडीओएल लिखने के बाद स्पेस देकर अपना प्रश्न लिखें और इसे 8082892988 पर मैसेज करें। संस्थान की ओर से आपको मैसेज के द्वारा जवाब मिल जाएगा। अधिक जानकारी के वेबसाइट देख सकते हैं।

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story