×

Gujarat Board 12th Exam: छत्रों को राहत, CBSE के बाद गुजरात बोर्ड ने भी रद्द की 12वीं की परीक्षा

GSEB 12th Exam 2021: कोरोना वायरस के चलते CBSE के बाद गुजरात बोर्ड 12वीं की परीक्षा भी रद्द हो गई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 2 Jun 2021 9:21 AM GMT
Gujarat Board 12th Exam
X

कांसेप्ट इमेज (सौ. सोशल मीडिया )

GSEB 12th Exam 2021: कोरोना वायरस के चलते सरकार ने बच्चों को बड़ी राहत दी है। सीबीएसई 12वीं की परीक्षा रद्द (CBSE 12th exam canceled) होने के बाद अब राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं पर फैसला आने लगा है। इसी कड़ी में गुजरात बोर्ड 12वीं की परीक्षा भी रद्द (GSEB 12th Exam 2021 Cancelled) हो गई है। राज्य सरकार के इस फैसले की जानकारी शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ासमा ने दी। इससे पहले गुजरात कैबिनेट की बैठक हुई, जिसमें परीक्षा को रद्द करने पर आम सहमति बनी।

रिपोर्ट के मुताबिक इस साल 1.35 लाख स्टूडेंट्स 12वीं साइंस और 5.5 लाख स्टूडेंट्स जनरल स्ट्रीम (commerce and arts) में पंजाकृत है। सरकार के इस फैसले से करीब 7 लाख छात्रों को राहत मिली है। बता दें, गुजरात बोर्ड (Gujarat Board) 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं 10 मई से 25 मई तक आय़ोजित होनी थी लेकिन कोरोना के चलते इन्हें स्थगित कर दिया गया था।

आपको बता दें कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते 10वीं की परीक्षा पहले ही रद्द की जा चुकी है। कोरोना वायरस को देखते हुए मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में अन्य केंद्रीय मंत्रियों के साथ एक हाई लेवल मीटिंग हुई थी। इस मीटिंग के बाद सीबीएसई 12वीं की परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया।

1 जुलाई से होना था परीक्षा का आयोजन

वहीं इससे पहले जीएसईबी व राज्य सरकार ने परीक्षा के आयोजन का फैसला लिया था। 25 मई को शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ासमा ने कहा था कि 12वीं कक्षा की परीक्षा का आयोजन 1 जुलाई से किया जाएगा। 1 जुलाई से साइंस व जनरल (आर्ट्स व कॉमर्स) दोनों स्ट्रीम की परीक्षाएं होनीं थीं।

मार्किंग सिस्टम पर जल्द होगा फैसला

12वीं की परीक्षा रद्द होने के बाद अब छात्रों के मूल्यांकन को लेकर सवाल उठ रहे हैं। हालांकि, बोर्ड की तरफ से बारहवीं कक्षा के छात्रों को पास करने के फार्मूले को लेकर अभी कोई घोषणा नहीं की गई है। माना जा रहा है कि बोर्ड की तरफ से जल्द ही छात्रों के आंतरिक मूल्यांकन फार्मूले की घोषणा की जाएगी।

Ashiki

Ashiki

Next Story