×

हरियाणा: 9वीं से 12वीं तक की शिक्षा फ्री, 1 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी

मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने बताया, "1 अप्रैल से 'मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना' की शुरुआत की जा रही है।"

Chitra Singh
Published on: 2 April 2021 8:45 AM GMT
हरियाणा: 9वीं से 12वीं तक की शिक्षा फ्री, 1 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी
X

हरियाणा: 9वीं से 12वीं तक की शिक्षा फ्री, 1 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी (photo- social media)

नई दिल्ली: मनोहरलाल सरकार ने नए वित्त वर्ष की शानदार शुरूआत की है। बता दें कि हरियाणा सरकार ने शिक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 से लेकर 12वीं तक के छात्र-छात्राओं की शिक्षा निःशुल्क कर दी है। वहीं सरकार ने 1 लाख नौकरियां देने का भी ऐलान कर दिया है।

मुफ्त में मिलेगी शिक्षा

मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 से लेकर 12वीं तक के छात्र-छात्राओं की शिक्षा मुफ्त में होगी। बता दें कि हरियाणा सरकार ने मुफ्त शिक्षा करने का ऐलान पहले ही कर चुकी थी। हरियाणा सरकार ने बताया था, "स्कूलों में प्रौद्योगिकी आधारित पढ़ाई के संवर्धन के लिए विशेष शिक्षा क्षेत्र स्थापित किए जाएंगे। इन एसईजेड में छात्राओं को ऊंची वित्तीय सहायता के लिए 114.52 करोड़ रुपये का कोष बनाया गया है।" इसके अलावा हरियाणा सरकार ने आईटी सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल क्लासरूम बनाए जाएगे। इसके लिए हरियाणा सरकार लगभग 700 करोड़ रूपए खर्च करेगी।

CM Manohar Lal (Photo- Social Media)

अंत्योदय परिवार उत्थान योजना

बता दें कि हरियाणा सरकार ने राज्य में स्वरोजगार की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए अंत्योदय परिवार उत्थान योजना शुरू की है। यह योजना 1 अप्रैल 2021 से शुरू हुई है। मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया, "1 अप्रैल से 'मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान' योजना की शुरुआत की जा रही है, इस योजना का लक्ष्य पहले चरण में 1 लाख गरीब परिवारों की आय को बढ़ाना है।" आपको बता दें कि इस योजना के लाभ लेने के लिए 13000 से भी ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया हैं। साथ ही सरकार नौकरी करने वालों को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार देगी।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story