×

Higher Education 2023: उच्च शिक्षा के क्षेत्र में डिजिटल विश्वविद्यालय की शुरुआत, ये होगी साल की बड़ी उपलब्धि

Higher Education 2023: उच्च शिक्षा के नए रास्ते खोलने के लिए 2023 भारत के पहले डिजिटल विश्वविद्यालय की शुरुआत का गवाह बन रहा है।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 1 Jan 2023 5:01 AM GMT
Higher Education 2023: उच्च शिक्षा के क्षेत्र में डिजिटल विश्वविद्यालय की शुरुआत, ये होगी साल की बड़ी उपलब्धि
X

Higher Education 2023: नये साल का पहला दिन। खासकर शिक्षा जगत के लिए ये साल बहुत बेमिसाल है। उच्च शिक्षा के नए रास्ते खोलने के लिए 2023 भारत के पहले डिजिटल विश्वविद्यालय की शुरुआत का गवाह बन रहा है। 2023-24 शैक्षणिक सत्र से, छात्र देश के किसी भी शीर्ष विश्वविद्यालय से डिग्री हासिल करने के लिए एक विश्वविद्यालय से 50% अपेक्षित क्रेडिट प्राप्त कर सकते हैं और बाकी अपनी पसंद के उच्च शिक्षा संस्थान (HEI) से प्राप्त कर सकते हैं। दूसरा विकल्प है कि अलग-अलग पार्टनर एचईआई से क्रेडिट हासिल किया जाए और नेशनल डिजिटल यूनिवर्सिटी (NDU) से डिग्री हासिल की जाए।

उच्च शिक्षा 2023 में दो प्रमुख विकास की घटनाओं का गवाह बनेगा। भारत के पहले डिजिटल विश्वविद्यालय का शुभारंभ और भारतीय उच्च शिक्षा आयोग (एचईसीआई) की स्थापना। चल रही योजनाओं के अनुसार, NDU उच्च शिक्षा के इच्छुक लोगों को उच्च शिक्षा संस्थानों से या डिजिटल विश्वविद्यालय से डिग्री हासिल करने की सुविधा प्रदान करेगा।

डिजिटल विश्वविद्यालय की शुरुआत

राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 में परिकल्पित, 2030 तक उच्च शिक्षा में 50% सकल नामांकन अनुपात (जीईआर) प्राप्त करने और उभरते क्षेत्रों में कार्यक्रमों के माध्यम से बेहतर रोजगार क्षमता की दिशा में डिजिटल विश्वविद्यालय को एक प्रमुख कदम के रूप में देखा जाता है।

डिजिटल विश्वविद्यालय अगले शैक्षणिक सत्र में प्रमाणपत्र और डिप्लोमा कार्यक्रमों के साथ अपना संचालन शुरू करेगा और बाद में डिग्री पाठ्यक्रम पेश करेगा। विश्वविद्यालय के नियोजित आर्किटेक्चर के अनुसार, डिजिटल सामग्री को स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव-लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स (SWAYAM) प्लेटफॉर्म पर होस्ट किया जाएगा। साथ ही, समर्थ प्लेटफॉर्म को प्रौद्योगिकी और प्रशासनिक डिलीवरी सौंपी जाएगी, जिसका उद्देश्य डिजिटल परिसरों का निर्माण करना है, जो शैक्षिक सेवाओं का सहज और लोकतांत्रिक वितरण प्रदान करते हैं।

'हब एंड स्पोक' मॉडल पर निर्मित SWAYAM और समर्थ हब होंगे, जबकि स्पोक्स HEI द्वारा बनाए जाएंगे जो डिजिटल विश्वविद्यालय के माध्यम से ऑनलाइन पाठ्यक्रम पेश करेंगे। प्रारंभ में, SWAYAM प्लेटफॉर्म में उपलब्ध पाठ्यक्रम विश्वविद्यालय के मुख्य पाठ्यक्रम बनेंगे, साथ ही कुछ चुनिंदा विश्वविद्यालय पहले से ही इस तरह के ऑनलाइन कार्यक्रम पेश कर रहे हैं। पात्रता शर्तों को पूरा करने वाले सरकारी और निजी दोनों विश्वविद्यालय एनडीयू के माध्यम से ऑनलाइन कार्यक्रम पेश कर सकते हैं।

छात्र एनडीयू के माध्यम से पंजीकरण करा सकते हैं

छात्र एनडीयू के माध्यम से व्यक्तिगत विश्वविद्यालयों के कार्यक्रमों के लिए पंजीकरण करा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई उम्मीदवार दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित ऑनलाइन कार्यक्रम के लिए पंजीकरण करता है और 50% क्रेडिट अर्जित करता है, तो डिग्री डीयू द्वारा प्रदान की जाएगी। हालांकि, एक उम्मीदवार एनडीयू के साथ भी पंजीकरण कर सकता है और विभिन्न भागीदार विश्वविद्यालयों से अपेक्षित क्रेडिट अर्जित कर सकता है। एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट (एबीसी) के साथ संचित और जमा क्रेडिट के आधार पर, डिग्री, डिप्लोमा या प्रमाण पत्र एनडीयू द्वारा प्रदान किया जाएगा। किसी भी स्नातक कार्यक्रम की तरह, डिजिटल विश्वविद्यालय द्वारा बहु प्रवेश और निकास की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

यूजीसी के चेयरपर्सन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने कहा: "राष्ट्रीय डिजिटल विश्वविद्यालय योग्यता की एक पूरी श्रृंखला की पेशकश करेगा और विभिन्न विश्वविद्यालयों को एक साथ लाएगा, जिसमें सीटों की संख्या पर कोई ऊपरी सीमा नहीं होगी ताकि बारहवीं कक्षा पास करने वाले उच्च गुणवत्ता वाली उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें, अपनी रोजगार क्षमता में सुधार कर सकें।

HECI ड्राफ्ट बिल पर भी काम उन्नत चरणों में है। एक बार जब एचईसीआई विधेयक संसद में पारित हो जाता है, संभवत: 2023 के बजट सत्र में, वर्तमान नियामकों - यूजीसी, एआईसीटीई और राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद - को समन्वय के लिए आवश्यक विभिन्न विनियमों के बहुत आवश्यक सिंक्रनाइज़ेशन लाने के लिए इसमें शामिल किया जाएगा। भारत में उच्च शिक्षा की गुणवत्ता का निर्धारण और रखरखाव।

शिक्षा मंत्रालय लगभग चार बर्षों को गहन अनुसंधान के बाद जल्द ही उच्च शिक्षा आयोग, या एचईसीआई की स्थापना करने जा रहा है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) को बदलने के लिए HECI की स्थापना के लिए एक विधेयक कथित तौर पर संसद के शीतकालीन सत्र में पेश किया जा सकता है।

भारतीय उच्च शिक्षा आयोग (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम का निरसन) विधेयक 2018, जो यूजीसी अधिनियम को निरस्त करने का प्रयास करता है और एचईसीआई की स्थापना का प्रावधान करता है, इसे और सशक्त बनाने के साथ-साथ राज्यों से प्रतिनिधित्व देने के लिए संशोधित किया गया है। एचईसीआई विधेयक नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के तहत उच्च शिक्षा में एक महत्वपूर्ण सुधार है जो तकनीकी और गैर-तकनीकी दोनों शैक्षणिक संस्थानों को विनियमित करने के लिए एक व्यापक निकाय बनाएगा।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020

राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी 2020) के अनुरूप, प्रस्तावित आयोग का ध्यान मौजूदा उच्च शिक्षा संस्थानों को बड़े बहु-विषयक विश्वविद्यालयों और अनुसंधान विश्वविद्यालयों में बदलने पर होगा। इस विधेयक में आयोग को इसके प्रावधानों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कठोर दंडात्मक शक्तियां प्रदान करने के साथ-साथ उच्च शिक्षा में शैक्षणिक और वित्त पोषण पहलुओं को अलग करने का प्रस्ताव है। मई 2022 में, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ व्यापक विचार-विमर्श किया था। प्रधान ने कहा कि एचईसीआई को "रोजगार, रोजगार सृजन और वैश्विक दृष्टिकोण" पर ध्यान देना चाहिए। इसे वैश्विक शैक्षणिक मानकों को सुनिश्चित करना चाहिए और उच्च शिक्षा संस्थानों को अधिक अकादमिक स्वायत्तता प्रदान करनी चाहिए।"

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story