×

मई में भर्ती 4% बढ़ी, BPO/ITeS और BFSI सेक्टर्स में सबसे अधिक हायरिंग

मई महीने में नियुक्ति प्रक्रिया में अप्रैल की तुलना में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, BPO/ITeS और BFSI सेक्टर्स में सबसे अधिक भर्तियां हुई है। इन दोनों सेक्टर्स में टैलंट की डिमांड क्रमश: 24 प्रतिशत और 14 प्रतिशत बढ़ी है।

priyankajoshi
Published on: 24 Jun 2017 11:14 AM GMT
मई में भर्ती 4% बढ़ी, BPO/ITeS और BFSI सेक्टर्स में सबसे अधिक हायरिंग
X

नई दिल्ली : मई महीने में नियुक्ति प्रक्रिया में अप्रैल की तुलना में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, BPO/ITeS और BFSI सेक्टर्स में सबसे अधिक भर्तियां हुई है। इन दोनों सेक्टर्स में टैलंट की डिमांड क्रमश: 24 प्रतिशत और 14 प्रतिशत बढ़ी है।

ऑटोमोबाइल और कंसल्टिंग सर्विसेज सेक्टर्स में भी मई में टैलंट की डिमांड बढ़ी। सीनियर प्रफेशनल्स की डिमांड में भी 5 पर्सेंट की बढ़त्तरी हुई है। टाइम्सजॉब्स ने बताया, 'इसमें कोई शक नहीं है कि ऑटोमेशन से IT और ITeS सेक्टर्स में नौकरियों में कमी आई है, लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि इकनॉमिक ग्रोथ से नई नौकरियां भी पैदा हो रही हैं और इसके पीछे का एक कारण टेक्नॉलजी में बड़ा बदलाव भी है।'

इंडिया बीपीओ प्रमोशन स्कीम लॉन्च

सॉफ्टवेयर कंपनियों के संगठन नैस्कॉम ने पुष्टि की है कि साल 2017 में आईटी सेक्टर में 1 लाख 70 हजार नौकरियां जुड़ी हैं। इसके अलावा फाइनैंशल टेक्नॉलजी से BFSI सेक्टर में बड़ा बदलाव हो रहा है और यह तेजी से बढ़ रहा है। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी ने BPO/ITeS सेक्टर में 1 लाख 45 हजार नौकरियां मुहैया कराने के लिए इंडिया बीपीओ प्रमोशन स्कीम लॉन्च की है। इससे इस सेक्टर की ग्रोथ में तेजी आने के साथ ही रोजगार बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story