×

LU: एसएसबी के लिए कैसे करें तैयारी, अगले दो दिनों तक कैडेट्स को विशेषज्ञ देंगे जानकारी

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में शुक्रवार को शुरू हुई दो दिवसीय वर्कशॉप में 70 से ज्यादा एनसीसी कैडेट्स ने भाग लिया। इस कार्यशाला को लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया।

aman
By aman
Published on: 19 Jan 2024 5:09 PM GMT
Lucknow University
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media) 

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में एनसीसी की ओर से एनसीसी कैडेट्स के लिए शुक्रवार (19 जनवरी) को दो दिवसीय वर्कशॉप की शुरुआत हुई। दो दिवसीय वर्कशॉप में एनसीसी कैडेट्स को भारतीय सेना में पांच दिवसीय एसएसबी में हिस्सा लेने के बारे में बताया जाएगा। इसके साथ, उन्हें यह भी सिखाया जाएगा कि एसएसबी में जाने के लिए वे कैसे खुद को तैयार कर सकते हैं।

गुण और व्यक्तित्व पर आधारित है एसएसबी

इस दो दिवसीय कार्यशाला में मुख्य रूप से जीएपीएस एसएसबी के निदेशक दीपक कुमार प्रसाद ने कैडेट्स को कई मंत्र दिए। उन्होंने एनसीसी कैडेट्स को अपने अनुभवों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि एसएसबी पूरी तरह से आधिकारिक गुण और व्यक्तित्व पर आधारित है। दीपक कुमार प्रसाद राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल और एआईटी के पूर्व छात्र भी रह चुके हैं।

विचार और व्यवहार का विकास होना जरुरी

दो दिवसीय वर्कशॉप के पहले दिन जीएपीएस एसएसबी के डायरेक्टर दीपक ने एनसीसी कैडेट्स को एसएसबी उत्तीर्ण करने के लिए बुनियादी मूल्यों पर ध्यान केंद्रित करने को कहा। उन्होंने सत्र में कैडेट्स को बताया कि एसएसबी को उत्तीर्ण करने के लिए छात्रों की मानसिकता विकसित होनी बहुत जरुरी है। विचार और व्यवहार का विकास भी एसएसबी उत्तीर्ण करने के लिए बेहद जरुरी है।

एनसीसी के चार एएनओ मौजूद रहे

इस दो दिवसीय वर्कशाप के पहले दिन एएनओ 63 यूपी बीएन एनसीसी मेजर डॉ. किरणलता डंगवाल, एएनओ 3 यपी नेवल ले. कॉमडर डॉ. डीके सिंह, एएनओ 63 यूपी वाहिनी मेजर डॉ. राजेश शुक्ला और एएनओ 64 यूपी एनसीसी डॉ. रजनीश कुमार यादव उपस्थित रहे।

70 से अधिक कैडेट्स ने भाग लिया

लखनऊ विश्वविद्यालय में शुक्रवार को शुरू हुई दो दिवसीय वर्कशॉप में 70 से ज्यादा एनसीसी कैडेट्स ने भाग लिया। इस कार्यशाला को लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story