HPBOSE 10th Result 2021: आज जारी नहीं होगा 10वीं का रिजल्ट, छात्रों को हाथ लगी निराशा

HPBOSE 10th Result 2021: आज बोर्ड की ओर से 10वीं का रिजल्ट जारी नहीं किया जाएगा। इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 5 July 2021 8:11 AM GMT
HPBOSE 10th Result 2021: आज जारी नहीं होगा 10वीं का रिजल्ट, छात्रों को हाथ लगी निराशा
X

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

HPBOSE 10th Result 2021: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (Himachal Pradesh Board Of School Education) 10वीं के छात्रों का इंतजार थोड़ा और बढ़ गया है। आज 10वीं के बच्चों का रिजल्ट (Result) जारी होना था, लेकिन इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है। आधिकारिक तौर पर आज नतीजों के घोषित होने का एलान भी कर दिया गया था, लेकिन अब इसे स्थगित करने का फैसला किया गया है।

दरअसल, हिमाचल हाईकोर्ट (Himachal High Court) में मामला विचाराधीन होने की वजह से नजीतों को स्थगित किया गया है। हाईकोर्ट में वार्षिक परिणामों को लेकर मामला विचाराधीन है। ऐसे में अब जब तक हाईकोर्ट के दिशानिर्देश नहीं आ जाते हैं, जब तक रिजल्ट नहीं जारी किए जाएंगे। ऐसे में रिजल्ट का इंतजार कर रहे बच्चों को तगड़ा झटका लगा है और इससे उनका इंतजार भी और लंबा हो चला है।

बोर्ड की तरफ से थी पूरी तैयारी

हालांकि आज रिजल्ट जारी करने की शिक्षा बोर्ड धर्मशाला की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई थी। इससे पहले यह एलान भी किया गया था कि आज 10वीं के रिजल्ट जारी किए जाएंगे। लेकिन आखिरी समय में नतीजों को न जारी करने का फैसला लिया गया है। कहा जा रहा है कि अब हिमाचल हाईकोर्ट में एनुअल रिजल्ट्स को लेकर जो दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे, उसी के मुताबिक नतीजों की घोषणा होगी।

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला (HPBOSE) ने दसवीं के छात्रों का रिजल्ट तैयार करने के लिए 7 मानदंड तय किए हैं। इनमें 9वीं क्लास, प्रैक्टिकल, इंटरनल असेसमेंट, फर्स्ट व सेकेंड टर्म इग्जाम, प्री-बोर्ड और बोर्ड द्वारा लिए गए हिंदी सब्जेक्ट के पेपर का मूल्यांकन करवाकर नतीजे तैयार किए गए हैं। हालांकि छात्रों को सरकार की ओर से पहले ही अगली कक्षा के लिए प्रमोट किया जा चुका है।

बता दें कि मैट्रिक में 1,31,902 परीक्षार्थी हैं, जिनमें से 1,16,973 नियमित व 14,929 एसओएस से संबंधित हैं। आज इन छात्रों के नतीजे जारी होने थे। जानकारी दी गई थी कि बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर नतीजों को जारी किया जाएगा। बता दें कि इस बार केवल हिंदी विषय की ही परीक्षा हुई थी। जबकि अन्य सब्जेक्ट के पेपर को रद्द कर दिया गया था।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story