×

HRD मिनिस्टर ने कहा- CBSE संबंद्ध स्‍कूलों में अब चलेंगी सिर्फ NCERT की टेक्‍स्‍टबुक्‍स

मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने फैसला लिया है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) से संबंद्ध स्‍कूलों में अब 2017-18 के सेशन से केवल नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) की किताबें ही चलेंगी। पूरे देश में इस फैसले के बाद सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्‍कूलों का कोर्स एक बराबर हो जाएगा।

priyankajoshi
Published on: 16 Feb 2017 8:42 AM GMT
HRD मिनिस्टर ने कहा- CBSE संबंद्ध स्‍कूलों में अब चलेंगी सिर्फ NCERT की टेक्‍स्‍टबुक्‍स
X

नई दिल्ली : मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने फैसला लिया है। इस फैसले के अनुसार सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) से संबंद्ध स्‍कूलों में अब 2017-18 के सेशन से केवल नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) की किताबें ही चलेंगी। पूरे देश में इस फैसले के बाद सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्‍कूलों का कोर्स एक बराबर हो जाएगा।

पेरेंट्स को मिलेगी राहत

-इस फैसले से उन परिजनों को राहत मिलेगी जिन्‍हें स्‍कूल प्राइवेट पब्लिशर्स से महंगी किताबें खरीदनी पड़ती थी।

-इन किताबों के दाम एनसीआरटी की किताबों से तीन सौ गुना तक अधिक होते हैं।

-इस संदर्भ में कई पेरेंट्स शिकायत दर्ज करा चुके थे।

एनसीआरटी को दिए निर्देश

खबरों के मुताबिक, एनसीआरटी को निर्देश दे दिए गए हैं कि वे किताबों की छपाई का काम पूरा कर लें। ताकि अप्रैल महीने में किताबों की कमी का सामना ना करना पड़े।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story