×

CBSE: HRD मिनिस्ट्री ने किया एलान,2018 से फिर शुरू होगी 10वीं बोर्ड परीक्षा

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) के अगले सेशन 2017-2018 में 10वीं की बोर्ड परीक्षा फिर से होगी। इसका एलान एचआरडी मिनिस्ट्री प्रकाश जावेड़कर ने किया है। उन्होंने परीक्षा से ग्रेडिंग सिस्टम हटाने की बात कही। हांलाकि सरकार ने इस बदलाव के लिए पहले ही संकेत दिया था। एचआरडी मंत्रालय अपने इस कदम को श‍िक्षा की बेहतरी के लिए बता रही है।

priyankajoshi
Published on: 16 Nov 2016 10:44 AM GMT
CBSE: HRD मिनिस्ट्री ने किया एलान,2018 से फिर शुरू होगी 10वीं बोर्ड परीक्षा
X

नई दिल्ली : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) के अगले सेशन 2017-2018 में 10वीं की बोर्ड परीक्षा फिर से होगी। इसका एलान एचआरडी मिनिस्ट्री प्रकाश जावेड़कर ने किया है। उन्होंने परीक्षा से ग्रेडिंग सिस्टम हटाने की बात कही।

हांलाकि सरकार ने इस बदलाव के लिए पहले ही संकेत दिया था। एचआरडी मंत्रालय अपने इस कदम को श‍िक्षा की बेहतरी के लिए बता रही है।

10वीं की बोर्ड का स्तर गिरा

-दरअसल साल 2010 में बोर्ड परीक्षाओं को खत्म करके साल भर के आधार पर ग्रेडिंग की सुविधा शुरू की गई थी। जिससे ग्रेडिंग सिस्टम से छात्रों पर दबाव कम करेगा।

-इन बोर्ड परीक्षाओं की शुरुआत के पीछे राज्य और बच्चों के माता-पिता की ओर से आने वाली प्रतिक्रियाएं थीं।

-परिजनों का कहना है कि इन बोर्ड परीक्षाओं के ना होने की वजह से पढ़ाई का लेवल गिरा है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story