बंपर वैकेंसी: IBPS SO के लिए जल्द करें आवेदन, अंतिम मौका आज

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) ने स्पेशलिस्ट ऑफिसर पदों पर भर्तियां निकाली हैं, जिनके लिए आवेदन करने का आज यानि 26 नवंबर को आखिरी मौका है।

बंपर वैकेंसी: IBPS SO के लिए जल्द करें आवेदन, अंतिम मौका आज

बंपर वैकेंसी: IBPS SO के लिए जल्द करें आवेदन, अंतिम मौका आज

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (IBPS) ने स्पेशलिस्ट ऑफिसर पदों पर भर्तियां निकाली हैं, जिनके लिए आवेदन करने का आज यानि 26 नवंबर को आखिरी मौका है। आवेदन की प्रक्रिया 6 नवंबर को ही शुरु हो चुकी थी। इन पदों पर आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार IBPS की ऑफिशियल वेबसाइट ibps.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके प्रारंभि‍क परीक्षा के लिए 28 और 29 दिसंबर 2019 को देशभर के परीक्षा केंद्रों पर आयोजन होने वाले हैं। अगर आप भी इस पद के लिए इच्छुक हैं तो जल्द आवेदन कर लीजिए, क्योंकि आवेदन करने की आज आखिरी तारीख है।

IBPS SO 2020 के लिए ऐसे करें आवेदन

  1. आवेदन करने के लिए आपको फोटो, बाएं हाथ के अंगूठे का निशान, लिखित डिक्लरेशन और हस्ताक्षर की स्कैंड कॉपी की जरुरत पड़ेगी।
  2. सबसे पहले आप IBPS की ऑफिशियल वेबसाइट ibps.in पर जाएं और होमपेज पर दिए गए लिंक IBPS SO 2020 पर क्लिक करें।
  3. क्लिक करने के बाद नया पेज खुलेगा। वहां पर न्यू रजिस्ट्रे शन लिंक (new registration) पर क्लिक करें, जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर सामने आ जाएगा।
  4. यहां पर अपनी बेसिक जानकारियों के साथ ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को भर दें।
  5. इसके बाद एक प्रोविजनल रजिस्ट्रेवशन नंबर और पासवर्ड जनरेट होगा। इस रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड को नोट करके अपने पास रख लें।
  6. अब अपनी फोटो, बाएं हाथ के अंगूठे के निशान, लिखित डिक्ल रेशन और सिग्नेचर की स्कैंड कॉपी को अपलोड कर लें।
  7. ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के बाद save बटन पर क्लिक कर दें। फाइनल Submit बटन पर क्लिक करने से पहले एक बार फिर से अपना आवेदन फॉर्म अच्छी तरीके से चेक कर लें।

ऑनलाइन आवेदन शुल्क

इच्छुक उम्मीदवार डेबिट कार्ड (RuPay/Visa/MasterCard/Maestro), क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, IMPS, कैश कार्ड/ मोबाइल वॉलेट के जरिये आवेदन शुल्क भर सकते हैं। जब प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो एक ई-रसीद जारी होगी। उसका प्रिंट आउट निकाल कर अपने पास रख लें। ध्यान रखें कि अगर आवेदन शुल्क सफलतापूर्वक जमा नहीं होता है तो ई-रसीद जारी नहीं होगी।

ऐसे होगा चयन

इसमें 1163 स्पेीशलिस्टक ऑफिसर पदों पर भर्ती की जानी है। प्रारंभिक परीक्षा क्वाPलिफाई करने वाले उम्मीजदवारों को 25 जनवरी 2020 को आयोजित होने जा रही परीक्षा में भाग लेने का मौका मिलेगा।