ICAI CA Foundation 2024: CA फाउंडेशन की परीक्षा 13 सितम्बर से होगी आयोजित, जानें परीक्षा पैटर्न

ICAI CA फाउंडेशन एग्जाम के प्रवेश पत्र रिलीज कर दिए गए हैं कैंडिडेट्स सितम्बर आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र पद्धति का आकलन भी कर सकते हैं

Garima Shukla
Written By Garima Shukla
Published on: 27 Aug 2024 11:07 AM GMT
ICAI CA Foundation 2024: CA फाउंडेशन की परीक्षा 13 सितम्बर से होगी आयोजित, जानें परीक्षा पैटर्न
X

ICAI CA Foundation September 2024: इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) द्वारा CA फाउंडेशन सितंबर 2024 सत्र के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए हैं। जिन कैंडिडेट्स ने इस एग्जाम के लिए आवेदन किया था, वे अधिकृत वेबसाइट - icai.org. के जरिए सितंबर सत्र के लिए अपना एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड कर सकते हैं। ICAI CA की परीक्षा पद्धति की बार करें तो इसमेयं चार प्रश्नपत्र होते हैं और दो पेपर्स में नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान हैं

इस दिन सितम्बर में आयोजित होगी परीक्षा

ICAI CA फाउंडेशन सितंबर 2024 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए पंजीकरण संख्या और पासवर्ड के रूप में जन्म तिथि दर्ज करनी अनिवार्य है । CA फाउंडेशन परीक्षा 13, 15, 18 और 20 सितंबर को आयोजित की जाएगी ।

एडमिट कार्ड पर दर्ज डिटेल

2024 के लिए ICAI CA फाउंडेशन प्रवेश पत्र कार्ड पर कैंडिडेट्स का नाम, पंजीकरण संख्या और परीक्षा तिथि जैसे अनिवार्य विवरण होंगे। CA फाउंडेशन परीक्षा पास करने के लिए, कैंडिडेट्स को प्रत्येक पेपर में कम से कम 40% अंक प्राप्त करने होंगे। निर्देशानुसार सभी 4 पेपरों को मिलाकर कुल 55% अंक प्राप्त करना जरुरी है।

क्या है ICAI CA की परीक्षा पद्धति

ICAI CA फाउंडेशन परीक्षा में चार प्रश्नपत्र होते हैं। प्रथम प्रश्नपत्र । अकाउंटिंग बेस्ड होगा द्वितीय प्रश्नपत्र बिजनेस लॉ से संबंधित है । तृतीय प्रश्नपत्र बिजनेस मैथमेटिक्स, लॉजिकल रीजनिंग और सांख्यिकी विषय से जुड़ा है । चतुर्थ प्रश्नपत्र बिजनेस इकोनॉमिक्स से संबंधित है।

प्रश्नपत्र पैटर्न और अंक

प्रथम और द्वितीय प्रश्नपत्र के लिए 3 घंटे का समय निर्धारित किया गया है जबकि तृतीय 3 और चतुर्थ के लिए 2 घंटे का समय दिया जायेगा है। प्रथम प्रश्नपत्र और द्वितीय प्रश्नपत्र विषय आधारित होते हैं, जबकि पेपर 3 और 4 वैकल्पिक होते हैं। प्रत्येक पेपर केलिए 100 अंक निर्धारित कुल मिलाकर परीक्षा 400 अंकों की होती है।

क्या है नेगेटिव मार्किंग पैटर्न

विषय आधारित या सब्जेक्टिव प्रथम और द्वितीय प्रश्नपत्र के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है। तृतीय और चतुर्थ प्रश्नपत्र के लिए प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/4 अंक काट लिया जाएगा । परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी भाषा में होगी , द्वितीय प्रश्नपत्र 2 के खंड बी के लिए सिर्फ अंग्रेजी भाषा परीक्षा का माध्यम है।
ऐसे करें डाउनलोड प्रवेश पत्र
सर्वप्रथम अधिकृत वेबसाइट - icai.org. पर जाएं।ICAI CA फाउंडेशन सितंबर एडमिट कार्ड 2024 लिंक पर क्लिक करें।पंजीकरण संख्या और जन्मतिथि संबंधी जानकारी सबमिट करें। CA फाउंडेशन सितंबर 2024 प्रवेश पत्र को डाउनलोड करें

Garima Shukla

Garima Shukla

Content Writer

Next Story