×

ICSE-ISC Board Exam 2021: 10वीं -12वीं की डेटशीट जारी, यहां करें चेक

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन यानी सीआईएससीई (CISCE) ने ICSE (Indian School Certificate Examinations) और ISC (Indian School Certificate) बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी कर दी है।

Monika
Published on: 2 March 2021 3:29 AM GMT
ICSE-ISC Board Exam 2021: 10वीं -12वीं की डेटशीट जारी, यहां करें चेक
X
ICSE, ISC Board Exam 2021

नई दिल्ली: 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं नज़दीक आने लगी है। जिसके साथ ही डेटशीट भी जारी होने लगे है। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने ICSE (Indian School Certificate Examinations) और ISC (Indian School Certificate) बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी कर दी है। 10वीं बोर्ड परीक्षाएं 5 मई से शुरू होंगी तो वही 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 8 अप्रैल 2021 से शुरू होंगी।

जुलाई में मिलेंगे रिजल्ट

10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट जुलाई 2021 में घोषित किया जाएगा। बता दें, ICSE का मतलब इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकंडरी एजुकेशन है, जबकि ISC का मतलब इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट है।

परीक्षा का समय

बोर्ड परीक्षा डेटशीट पर बात करते हुए अधिकारीयों ने बताया कि CISCE ने सोमवार को घोषणा की कि वह 08 अप्रैल से कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा और 05 मई से 10वीं बोर्ड कक्षा की परीक्षाएं शुरू होंगी। साथ ही दोनों बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जुलाई, 2021 तक घोषित कर दिए जाएंगे। वही परीक्षा के समय के बारे में जानकारी देखते हुए अधिकारी ने बताया कि CISCE की ओर से जारी परीक्षा टाइमटेबल के अनुसार, अधिकांश परीक्षाएं सुबह 09 बजे से शुरू होंगी। कुछ परीक्षाएं सुबह 11 बजे से आयोजित की जाएंगी।

कोरोना महामारी के चलते रद्द हुई थी परीक्षा

कोरोना महामारी के चलते पिछले साल बोर्ड परीक्षा रद्द करनी पढ़ी थी। छात्रों का मूल्यांकन आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर किया गया था। शिक्षा बोर्ड ने सर्वोच्च न्यायालय से कहा था कि वह छात्रों को पुन: परीक्षा का विकल्प प्रदान नहीं करेगा और वे केवल आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंतिम मूल्यांकन करेंगे।

ये भी पढ़ेँ- भारतीय वैक्सीन पर चीन की नजर, फार्मूला चुराने में जुटा, निशाने पर बायोटेक-सीरम

CBSE बोर्ड परीक्षा

आपको बता दें, कि जहा ICSE और ISC कि डेटशीट जारी की गई हैं वही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने पिछले महीने अपनी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा की थी। 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 4 मई से शुरू होंगी। दसवीं कक्षा की परीक्षाएं 7 जून को समाप्त होंगी, जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 11 जून को पूरी होंगी। प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू हो चुकीं हैं।

ये भी पढ़ें : कोरोना विस्फोट: हिमाचल पर खतरा, मठ में 100 बौद्ध भिक्षु मिले संक्रमित

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story