×

ICSE ISC Term- 1 Exam: नवंबर-दिसंबर में होने वाली परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने जारी किए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश, जरूर पढ़ें 

आईसीएसई (ICSE) सेमेस्टर-I की परीक्षाएं अगले महीने 29 नवंबर से शुरू होने जा रही है, जो 16 दिसंबर, 2021 तक चलेगी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 29 Oct 2021 9:04 AM GMT
ICSE ISC Term- 1 Exam
X

ICSE ISC Term- 1 Exam: नवंबर-दिसंबर में होने वाली परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने जारी किए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश (social media)

ICSE ISC Term- 1 Exam: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (Council For The Indian School Certificate Examination) या सीआईएससीई (CISCE) ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर आईसीएसई (ICSE), आईएससी (ISC) टर्म-I परीक्षा 2021 में बैठने वाले उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए हैं।

परीक्षा 29 नवंबर से शुरू होगी

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, आईसीएसई (ICSE) सेमेस्टर-I की परीक्षाएं अगले महीने 29 नवंबर से शुरू होने जा रही है, जो 16 दिसंबर, 2021 तक चलेगी। वहीं, आईएससी (ISC) सेमेस्टर-I की परीक्षाएं 22 नवंबर, 2021 से शुरू होगी, जो 20 दिसंबर, 2021 को समाप्त होगी। अतः हो भी अभ्यर्थी कक्षा 10वीं या कक्षा 12वीं की टर्म-I परीक्षा में शामिल होने वाले हैं उनके लिए CISCE द्वारा महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए गए हैं।

ICSE और ISC टर्म I परीक्षा 2021: उम्मीदवारों के लिए ये हैं महत्वपूर्ण निर्देश

  • परिषद के अनुसार, प्रत्येक अभ्यर्थी को नवंबर/दिसंबर 2021 में आयोजित होने वाली सेमेस्टर I परीक्षा में शामिल होना अनिवार्य है।
  • इसके बाद ही, मार्च/अप्रैल 2022 में आयोजित होने वाली सेमेस्टर 2 परीक्षा में उपस्थित होने के लिए अभ्यर्थी योग्य होंगे।
  • कहने का तात्पर्य है, कि परीक्षा उत्तीर्ण होने के लिए उम्मीदवारों को इन दोनों ही परीक्षाओं में शामिल होना होगा।
  • अभ्यर्थियों को इन परीक्षाओं से पहले अपने संबंधित स्कूलों से अपने प्रवेश पत्र प्राप्त करने होंगे।
  • परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को एग्जाम शुरू होने से पांच मिनट पहले एग्जामिनेशन हॉल में बैठ जाना होगा।
  • साथ ही, सभी सामान्य निर्देशों को छात्रों को ध्यान से पढ़ना चाहिए। ये निर्देश एक पेपर के शीर्ष पर दिए जा सकते हैं।
  • उम्मीदवारों को दिए गए स्थान में प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका के ऊपरी हिस्से पर अपनी विशिष्ट आईडी और सूचकांक संख्या स्पष्ट तौर पर लिखनी चाहिए।
  • प्रश्न पत्र, सह-उत्तर पुस्तिका में सभी कॉलम केवल काली या नीली स्याही की कलम से ही भरी जानी चाहिए।
  • परीक्षा में मौजूद सभी उम्मीदवारों को एक कंप्यूटर जनित मार्कशीट जारी की जाएगी। यह केवल सेमेस्टर- 1 परीक्षा के लिए उनके द्वारा लिए गए प्रत्येक विषय में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों को दर्शाएगी।

डेढ़ घंटे की होगी ICSE, ISC 2021 परीक्षा

जारी डेट शीट के मुताबिक, आईसीएसई (ICSE) कक्षा 10वीं की परीक्षा 01 घंटे से 1.5 घंटे की अवधि के लिए आयोजित की जाएगी। हालांकि, समय सीमा विषय पर निर्भर करता है। वहीं, ISC (आईएससी) कक्षा 12वीं की परीक्षा सभी विषयों के लिए 1.5 घंटे के लिए आयोजित होगी। इस वर्ष, परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी इसलिए छात्रों को बताए गए समय के अनुसार अपने स्कूलों में रिपोर्ट करना होगा। विशेष तौर पर परीक्षाएं छात्रों के संबंधित स्कूलों में आयोजित की जाएंगी। परीक्षा के संचालन पर विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story