×

आईईटी लखनऊ में इसी सत्र में शुरू होंगे दो नवीन पाठ्यक्रम

विवि के घटक संस्थान आईईटी, लखनऊ में इसी सत्र से दो नवीन पाठ्यक्रम प्रारंभ किये जाएंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 6 July 2021 3:37 PM GMT
IET Lucknow
X

आईईटी लखनऊ की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

लखनऊ: विवि के घटक संस्थान आईईटी, लखनऊ में इसी सत्र से दो नवीन पाठ्यक्रम प्रारंभ किये जाएंगे। इसके साथ ही नई शिक्षा नीति के अनुपालन में विवि के सम्बद्ध संस्थानों में बीटेक कम्प्यूटर साइंस हिंदी में भी संचालित होंगे। उक्त निर्णय मंगलवार को विश्वविद्यालय की कार्य परिषद की बैठक में लिए गए।

विवि में मंगलवार को कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में कार्य परिषद् की 40वीं बैठक का आयोजन किया गया। इस अवसर पर भवन समिति, विद्या परिषद् और वित्त समिति के कार्यवृत्त पर अनुमोदन प्रदान किया गया। बैठक में विवि के घटक संस्थान आईईटी, लखनऊ में दो नवीन पाठ्यक्रम सत्र 2021-22 से प्रारंभ किये जाने को हरी झंडी प्रदान की गयी। इन दो पाठ्यक्रमों में एमटेक (आर्टीफिशियल इंटेलीजेन्स एंड डाटा साइ्रंस) एवं बीटेक कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग (आर्टीफिशियल इंटेलीजेन्स) शामिल है| इसके साथ ही नई शिक्षा नीति के अनुपालन में विवि के सम्बद्ध संस्थानों में बीटेक कम्प्यूटर साइंस पाठ्यक्रम हिंदी में भी संचालित किये जाने पर स्वीकृति प्रदान की गयी।

बैठक में आईईटी, लखनऊ में एक 'टेक्नोलॉजी बिजनेस इन्क्यूबेटर' की स्थापना पर सैद्धांतिक सहमति प्रदान की गई। इलेक्टिकल मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र के लिए इस प्रस्ताव को मंजूरी केलिए डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी को भेजा जाएगा।

बैठक में विवि में पूर्व में सेवारत और अब दिवंगत एक शिक्षक एवं दो कर्मचारियों के आश्रितों को अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान किये जाने पर अनुमोदन प्रदान किया गया। इनमें कोविड-19 महामारी से दिवंगत हुए डॉ. पियूष जायसवाल की आश्रित पत्नी, दिवंगत चालक प्रमोद कुमार की आश्रित पत्नी एवं दिवंगत देवराज के आश्रित पुत्र शामिल हैं। बैठक में विवि के प्रतिकुलपति प्रो. विनीत कंसल ने विगत छह माह में विवि द्वारा किये गये कार्यों से परिषद के सदस्यों को अवगत करवाया, जिसपर परिषद के सदस्यों ने प्रशंसा व्यक्त की।

परिषद के सदस्य पद्मश्री प्रो. मनीन्द्र अग्रवाल, उप निदेशक, आईआईटी, कानपुर एवं प्राविधिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव कृपा शंकर सिंह सहित अन्य समस्त सदस्यों द्वारा विवि के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक द्वारा विगत छह वषों में विवि के अकादमिक और इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास के लिए किये गये अद्वितीय कार्य हेतु सराहना व्यक्त की गयी। साथ ही परिषद् के समस्त सदस्यों द्वारा प्रो. पाठक के द्वारा किये गये कार्यों के लिए धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया। बैठक में विवि के कुलसचिव नन्द लाल सिंह, वित्त अधिकारी जीपी सिंह सहित अन्य समस्त सदस्यों ने प्रतिभाग किया।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story