×

CUET 2022 परीक्षा में दो छात्रों के समान अंक आए तो..? जानें कैसे होगा चयन, बताया DU VC ने

CUET UG 2022 इस साल पहली बार आयोजित की जा रही है। छात्रों के मन में एग्‍जाम को लेकर कई सवाल हैं। उन्हीं में से एक ये है कि अगर दो छात्रों को समान अंक मिले तो चयन कैसे होगा?

aman
Written By aman
Published on: 14 July 2022 2:07 PM GMT
If two students get equal marks in cuet 2022 exam told du vc yogesh singh
X

CUET UG 2022

CUET UG 2022 : राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (National Examination Agency) देश में पहली बार कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET 2022) आयोजित कर रहा है। CUET UG 2022 में प्राप्त स्कोर के आधार पर ही छात्रों को देश के 66 केंद्रीय विश्वविद्यालयों (Central Universities) में दाखिला मिलेगा।कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्‍ट (CUET UG 2022) कल 15 जुलाई से शुरू होने जा रहा है।

चूंकि, CUET का आयोजन पहली बार हो रहा है इसलिए इसे लेकर कई तरह के सवाल हुए संशय छात्रों और अभिभावकों के मन में हैं। उन्हीं में से एक सवाल है कि अगर दो छात्रों के समान अंक आए तो ऐसी स्थिति में क्या होगा? इसका जवाब दिल्‍ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के वाइस चांसलर प्रो. योगेश सिंह (VC Prof. Yogesh Singh) ने दिया।

जिनके एग्जाम बाद में, उन्हें मिलेगा अधिक समय

जैसा कि आपको पता है कि, कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्‍ट CUET UG 2022 शुक्रवार, 15 जुलाई 2022 से शुरू होने जा रहा है। CUET UG Exam 2022 के लिए एडमिट कार्ड भी जारी किए जा चुके हैं। परीक्षा जुलाई और अगस्त महीने में दो चरणों में आयोजित की जा रही है। ऐसे में कई छात्रों का कहना है कि जिसका एग्‍जाम बाद में होगा, उन्हें तैयारी के लिए समय भी अधिक मिल रहा है। साथ ही, उन्हें परीक्षा का पैटर्न भी पता चल जाएगा, जो अब तक देश भर के लाखों छात्रों के लिए रहस्य बना हुआ है।

समान अंक पर ऐसे होगा चयन

इसी कड़ी में एक सवाल हर परीक्षार्थी के मन में चल रहा है। सवाल ये है कि, अगर CUET UG 2022 एग्जाम में शामिल दो छात्रों के समान अंक आए जाएं तो..?ऐसी स्थिति में रिजल्ट के आधार पर किसे बेहतर माना जाएगा? इस सवाल का जवाब दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के कुलपति प्रो. योगेश सिंह (DU VC Prof. Yogesh Singh) ने दिया। उन्होंने बताया कि, ऐसी स्थिति में 12वीं के नतीजे के आधार पर रिजल्ट घोषित होगा।

जानें परीक्षा पैटर्न

डीयू के वीसी ने बताया कि, 'CUET 2022 परीक्षा में इस बात का ध्यान रखा गया है, कि एग्‍जाम का लेवल कक्षा 12वीं के स्तर का हो। उन्होंने ये भी बताया कि एग्‍जाम में एनसीईआरटी (NCERT) की किताबों से सवाल पूछे जाएंगे। इसके अतिरिक्त परीक्षा में च्‍वाइस का भी विकल्प होगा। इसका मतलब है कि, कुल 50 सवालों में से केवल 40 का ही जवाब देना होगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story